10th Class सीबीएसई बोर्ड एग्जाम नहीं होंगे

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार कोरोना लॉकडाउन की वजह से 10th Class सीबीएसई बोर्ड एग्जाम (CBSE Class 10 Board Exam 2020) नहीं होंगे।

CBSE Class 10th Board Exam 2020 Cancelled Latest News

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) से जुड़ी अधिक बड़ी खबर सामने आई है जिसके अनुसार बोर्ड ने एकदम साफ कर दिया है कि इस संकट की घड़ी में दसवीं बोर्ड की बची परीक्षा करवा पाना असंभव है

अनुराग त्रिपाठी ने जानकारी दी की दसवीं कक्षा की जो परीक्षा सीबीएसई बोर्ड की बाकी थी वह छोटे-छोटे विषय थे और मुख्य विषयों की परीक्षा संपन्न हो चुकी थी, इसी वजह से उनकी परीक्षा अब नहीं ली जाएगी और इंटरनल एसेसमेंट व अन्य पैमानों के आधार पर इसका रिजल्ट बनाया जाएगा

12वीं कक्षा सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के बारे में अभी तक बोर्ड ने यही संकेत दिया है कि इसका फैसला 3 मई के बाद लिया जाएगा की 12वीं क्लास की परीक्षा संपन्न करवाई जाती है या नहीं।

Read this : जीके : महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न 2020.

त्रिपाठी ने यह भी बताया कि दसवीं कक्षा के जो एग्जाम हो चुके हैं उनकी कॉपियों की जांच कुछ जगह शुरू हो चुकी है लेकिन रिजल्ट बनाने में लगभग 2 महीने तक का वक्त लगना आम बात है, इस बयान से यह साफ होता है कि सीबीएसई बोर्ड दसवीं क्लास का रिजल्ट (CBSE 10th Class Result 2020) जुलाई से पहले नहीं आने वाला है।

10th Class सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा हुई रद्द लेकिन नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होंगे पेपर

दिल्ली का नॉर्थ ईस्ट जिला वह इलाका है जहां पर दंगों की वजह से पेपर नहीं हो पाए थे, इस जगह दसवीं कक्षा का एक भी पेपर नहीं हुआ था और मिली जानकारी के मुताबिक वहां 6 मुख्य विषयों की परीक्षाएं संपन्न करवाई जाएगी, अतिरिक्त विषयों की परीक्षा को रद्द किया जाएगा।

CBSE Board 10th Class Main Subject Exam North-East Delhi किस समय करवाई जाएगी इस बात का फैसला भी 3 मई के बाद ही लिया जाएगा।

एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए सीबीएसई सचिव ने कहा कि इस समय कोरोना संकट है और यह सीबीएसई बोर्ड समेत पूरी दुनिया के संस्थान लॉकडाउन है और अभिभावकों से सचिव का यही कहना है कि वे ज्यादा पैनिक ना हो और बच्चों से सेल्फ स्टडी करवाएं और धैर्य रखें।

FAQ : सीबीएसई ऑफिसियल साइट के प्रश्नोत्तर पीडीऍफ़ डाउनलोड

Leave a Comment