2020 सरसों सरकारी खरीद 30 अप्रेल से शुरू होगी

नए सरकारी आदेशानुसार 2020 सरसों सरकारी खरीद 30 अप्रैल 2020 से शुरू होगी और यह फैसला कोरोना लॉकडाउन के चलते लिया गया है क्योंकि पहले सरसों खरीद की निर्धारित तारीख पहले 31 मार्च 2020 थी और उसके बाद इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल 2020 कर दिया था।

2020 सरसों सरकारी खरीद 30 अप्रेल से शुरू होगी

कृषि विभाग किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर करी है जानकारी दी है कि कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते सरसों उत्पादक राज्यों में इसकी खरीद 30 अप्रैल 2020 से शुरू की जाएगी।

इससे पहले देश में सरसों की सरकारी खरीद के लिए निर्धारित तारीख 30 मार्च 2020 थी जिसे #COVID-19 के चलते समर्थन मूल्य योजना के तहत स्थगित कर दिया गया है।

ट्वीट करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वह कृषि कार्य करते समय सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे निर्देशों का पालन जरूर करें।

सरकार ने दूसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान में 91.13 लाख टन सरसों उत्पादन होने के आंकड़े दिए हैं और पॉलिसी के अनुसार किसी भी राज्य से सरकारी खरीद की अधिकतम सीमा 25% ही है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि सरसों की जो सरकारी खरीद है वह विभिन्न राज्यों में विभिन्न तरीकों से राज्य सरकारों द्वारा संपन्न करवाई जाएगी।

उदाहरण के तौर पर राजस्थान के अंदर सरसो को सरकारी रेट पर बेचने के लिए आपको ईमित्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और उस रजिस्ट्रेशन में इस बार बायोमेट्रिक व ओटीपी द्वारा खुद को प्रमाणित करना होगा।

इसी तरह फसलों की सरकारी खरीद से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़ व किसानों के साथ साथ अन्य सभी महत्वपूर्ण समाचारों के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।

Leave a Comment