7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

7th pay commission 2021
इमेज: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की वेतन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा घोषणा की जा चुकी है अब सातवें वेतन आयोग में हुए बदलाव का फायदा सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही मिलना शुरू होगा। मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है,कि रुके हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance)  का फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा. इसके साथ ही डीए का रुका हुआ, एरियर (Arrear) भी जारी किया जाएगा। कुल मिलाकर अब ये बिल्कुल साफ हो गया है। कि जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी और पेंशनर्स को पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी।

7th Pay Commission: रुकी हुई तीनों किस्तें जारी होंगी

कोरोना के चलते पिछले साल महंगाई भत्ते की दोनों किस्त जारी नहीं की गई थीं। इस बार भी अभी तक डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी। इसका ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है, कि तीनों किस्तों का फायदा 1 जुलाई के बाद तीन किस्तों में दे दिया जाएगा।

28 फीसदी हो सकता है डीए

जनवरी से जुलाई 2020 (3 फीसदी) और जुलाई से दिसंबर 2020 (4 फीसदी) डीए केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना की वजह से नहीं मिल सका. अब जनवरी से जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होना है। जो कि 4 फीसदी हो सकता है. कुल मिलाकर 17 फीसदी डीए जो अभी मिल रहा है और (3+4+4) को मिलाकर 28 फीसदी तक हो सकता है।

सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कुछ प्रतिशत बढ़ोतरी करके उन्हें राहत प्रदान करवाई जा रही है 1 अप्रैल 2021 से सातवें वेतन आयोग में हुए बदलाव का फायदा सरकारी कर्मचारियों का मिलना शुरू हो जाएगा। सरकारी कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्ते में मुख्य रूप से बढ़ोतरी होगी उसके अलावा कुछ अन्य प्रकार की भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here