8.7 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे ₹2000 : सम्मान निधि योजना

8.7 करोड़ किसानों के खाते में आने वाले हैं ₹2000
8.7 करोड़ किसानों के खाते में आने वाले हैं ₹2000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कोरोनावायरस संक्रमण के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आदेशानुसार 8.7 करोड़ किसानों के खाते में आने वाले हैं ₹2000.

8.7 करोड़ किसानों के खाते में आने वाले हैं ₹2000 किसान सम्मान निधि योजना

जैसा कि हम सब जानते हैं पूरे विश्व में कोरोनावायरस के संक्रमण ने अपना अंतक मचा रखा है तो उसी को ध्यान में रखते हुए देशवासियों की रक्षा हेतु प्रधानमंत्री जी ने 21 दिन के कोरोना लॉकडाउन की घोषणा की थी।

इस लोकडाउन के चलते सभी को घर में रहने का निर्देश दिया गया था उसी को ध्यान में रखते हुए गरीब किसान व मजदूरों की परेशानी को समझते हुए केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के तहत 1.70 लाख करोड रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की।

इन 1.70 लाख करोड रूपयों से किसान मजदूर व अन्य गरीब लोगों को आर्थिक सहायता वह भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।

निर्मला सीतारमण के कहे अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से राष्ट्र के 8.7 करोड़ किसान परिवारों को सीधा खाते में पैसे ट्रांसफर कर लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹2000 की पहली किस्त अप्रैल 2020 प्रथम सप्ताह में आ जाएगी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 वर्ष पूर्ण हो चुका है और पहले वर्ष के ₹6000 सभी किसानों के खातों में जा चुके हैं।

और अब 1 अप्रैल 2020 से इस योजना का दूसरा वर्ष शुरू होने वाला है तो दूसरे वर्ष की प्रथम किस्त जो कि ₹2000 है, किसानों के खातों में अप्रैल के प्रथम सप्ताह बैंक खातों में डाल दी जाएगी।

इस निधि योजना के तहत आने वाली यह किस्त इस बार वित्त मंत्री के भाषण अनुसार कोरोनावायरस से हुए लोक डाउन में किसानों की सहायता हेतु प्रदान करवाई जा रही है ताकि किसान भाई अपनी जरूरत का सामान खरीद सके और उन्हें कोई परेशानी का सामना न हो।

यह पढ़े : प्रधानमंत्री का लॉकडाउन के चलते 1.70 लाख करोड़ रूपये राहत राशि के रूप में देने का एलान।

जैसा कि हमने ऊपर बताया है 8.7 करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की पहली किस्त किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल प्रथम सप्ताह में आने वाली है तो हमारा सभी किसानों से यही अनुरोध है कि इस किस्त को देखने हेतु आप बार-बार बैंक के चक्कर ना काटे और जरूरत पड़ने पर ही इस राशि को उपयोग में लेवें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here