Homeलेटेस्ट न्यूज़Ayushman Bharat Scheme : आयुष्मान भारत स्कीम में हुआ बड़ा बदलाव, 70...

Ayushman Bharat Scheme : आयुष्मान भारत स्कीम में हुआ बड़ा बदलाव, 70 वर्ष बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat Scheme : केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत योजना में बहुत बड़ा ऐलान किया है। आयुष्मान भारत योजना में अभी तक 70 वर्ष से ऊपर उम्र के बुजुर्गों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना में 70 वर्ष के ऊपर बुजुर्ग को लाभ देने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार की इस फैसले से लगभग 6 करोड़ बुजुर्गों को इस योजना का लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत बुजुर्गों को ₹5 लाख तक का फ्री सुविधा मिलेगी। इस योजना को मोदी कैबिनेट की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। इस फैसले से पूरे भारतवर्ष से 4.5 करोड़ परिवार लाभ उठा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना में क्या-क्या बदलाव हुए हैं, आइए समझते हैं।

Ayushman Bharat Scheme में 70 वर्ष के ऊपर बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान भारत स्कीम में अभी तक 70 वर्ष उम्र तक लोगों को ही इस स्कीम का लाभ मिलता था। लेकिन आप केंद्र सरकार की तरफ से इस स्कीम में बड़ा बदलाव किया गया है। अब आयुष्मान भारत योजना में 70 वर्ष उम्र के ऊपर बुजुर्ग लोगों को आयुष्मान कार्ड का बेनिफिट मिलेगा। इस योजना में जितने भी 70 साल से अधिक बुजुर्ग है उन्हें सालाना ₹500000 तक का मुफ़्त व कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताया कि जो बुजुर्ग 70 वर्ष की उम्र पार हो चुके हैं इन सभी बुजुर्गों का अलग से आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इस योजना में एक और सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें बुजुर्ग चाहे गरीब हो या अमीर हो, इस योजना का लाभ सभी को मिलेगा।

क्या पति-पत्नी को अलग-अलग बनेगा आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत अगर कोई पति-पत्नी 70 वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं तो दोनों लोगों का एक ही आयुष्मान कार्ड बनेगा। पति और पत्नी दोनों के लिए इस योजना में 5 लाख का बीमा कवर मिलेगा। अगर पति और पत्नी में से कोई एक ही व्यक्ति है तो उसे एकल व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनेगा।

आयुष्मान कार्ड के दायरे से बाहर परिवारों का क्या होगा ?

आयुष्मान भारत योजना में इस बड़े बदलाव के बाद अब अधिकता लोगों के मन में क्वेश्चन है कि जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिल रहे हैं क्या वह लोग इस नई योजना का लाभ ले सकते हैं।

आप सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इस नए बदलाव में कोई भी गरीब और अमीर व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चाहे व्यक्ति गरीब हो या अमीर हो अगर उसकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है तो वह आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments