Homeटेक ज्ञानआधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें, जानिए पूरा प्रोसेस स्टेप बाय...

आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें, जानिए पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें : नौकरी पेशा वाले लोगों के लिए पीएफ अकाउंट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि नौकरी के बाद पीएफ यानी की प्रोविडेंट फंड रिटायरमेंट के बाद जिंदगी को सिक्योर करता है। अगर आप कहीं नौकरी कर रहे हैं या फिर नौकरी से रिटायरमेंट हो चुके हैं और आप अपने प्रोविडेंट फंड यानी की पीएफ चेक करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास यूएएन नंबर नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपको आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें इसके बारे में पूरी इनफार्मेशन मिलेगी।

कई बार हम लोगों के साथ होता है कि किन्हीं कारण की वजह से हमें यूएन नंबर नहीं मालूम होता है। यहां किसी कारण की वजह से बाहर होते हैं और हम अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आपके पास यूएएन नंबर नहीं है आप चंद मिनट में अपने आधार कार्ड से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं और पीएफ से जुड़ी पूरी इनफार्मेशन देख सकते हैं।

प्रोवाइड फंड ( पीएफ ) क्या है ?

अगर आप किसी लिमिटेड कंपनी या फिर प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपको प्रोविडेंट फंड के बारे में जरूर मालूम होगा। अगर आपको प्रोविडेंट फंड के बारे में नहीं मालूम है तो हम आपको प्रोविडेंट फंड यानी की पीएफ के बारे में जानकारी देंगे। प्रोविडेंट फंड को भारत सरकार की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) के द्वारा प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद फाइनेंशली सिक्योरिटी मिल सके इसके लिए प्रोविडेंट फंड की सुविधा दी गई।

जब कोई व्यक्ति किसी प्राइवेट सेक्टर या ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करता है तो उसकी सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने काटता रहता है। यह पैसा उसके प्रोविडेंट फंड में जमा होता रहता है। हर महीने इस प्रोविडेंट फंड में सरकार की तरफ से भी पैसा मिलता है। इस तरह से जब आप नौकरी को छोड़ते हैं तो आपको प्रोविडेंट फंड रिटायरमेंट के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलतीहै। आप चाहे तो बीच में नौकरी के दौरान जरूरत पड़ने पर प्रोवाइड फंड निकाल सकते हैं।

यूएएन नंबर क्या होता है ?

यूएएन नंबर ( UAN Number ) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा प्रत्येक प्राइवेट सेक्टर या ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को दिया जाता है। यूएएन नंबर एक 12 अंकों का नंबर होता है। यूएएन नंबर के माध्यम से कर्मचारी जिस संस्थान में नौकरी करता है वहां से मिलने वाले पीएफ यानी कि प्रोविडेंट फंड को बारे में जानकारी कलेक्ट कर सकता है।

आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें ?

अगर आपके पास यूएएन नंबर नहीं है और आप पीएफ चेक करना चाहते हैं तो हम आपको दो तरीके बताएंगे जहां से आप अपने आधार कार्ड नंबर से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ईपीएफओ ( EPFO ) वेबसाइट से पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र या फिर मोबाइल के ब्राउज़र में ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epflindia.gov.in ओपन करें।
  • अब आपके सामने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज के मेनू बार में आपको Member Balance Information का लिंक दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसे पेज में आप अपना आधार नंबर डालें, इसके बाद कैप्चा भरने के बाद गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका आधार नंबर में जो मोबाइल नंबर ऐड होगा उसे पर ओटीपी आएगा।
  • अब आप ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपका पीएफ बैलेंस दिख जाएगा।

यूएएन नंबर भूल गए तो कैसे पता करें ?

अगर आप अपने पीएफ अकाउंट का यूएएन नंबर भूल गए हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से यूएएन नंबर का पता कर सकते हैं। यूएएन नंबर पता करने के लिए नीचे बताया गया सभी प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • यूएएन नंबर पता करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट ओपन करें।
  • अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर For Employees का एक सेक्शन दिखाई देगा, उसमें आप Service के सेक्शन पर जाकर Member UAN/ Online Service के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • अब आपके ब्राउज़र में एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको Know Your UAN का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • इसके बाद एक और नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको एक छोटा सा फॉर्म मिलेगा जिसमें आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर ऐड करें और कैप्चा भरकर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आप वेरीफाई करें।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा यहां पर आप अपना नाम डेट ऑफ बर्थ पीएफ मेंबर आईडी नंबर आधार नंबर और पैन नंबर डालें इसके बाद कैप्चा भरें।
  • इसके बाद नीचे दिए गए Show My UAN Number पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर UAN Number सेंड कर दिया जाएगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments