Homeफाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंटGold Rate Prediction : शादी के लिए सोना अभी खरीदे या रुके,...

Gold Rate Prediction : शादी के लिए सोना अभी खरीदे या रुके, जानिए क्या रहेगा सोने का भाव

Gold Rate Prediction : फेस्टिवल सीजन आते ही घरेलू और अंतरराष्ट्रीय में सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। जैसे-जैसे फेस्टिवल सीजन नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे सोने के भाव में और तेजी की उम्मीद जताई जा रही है। फेस्टिवल के बाद पूरे भारतवर्ष में शादी प्रोग्राम शुरू हो जाएंगे ऐसे में लोगों के मन में कंफ्यूजन है की शादी के लिए सोना अभी खरीदना सही है या फिर बाद में खरीदना सही रहेगा।

अभी के टाइम में 10 ग्राम सोने का भाव ₹73500 है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ सप्ताह में सोने के भाव में तेजी के साथ भाव में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में हम सभी के लिए सोना अभी खरीदना चाहिए या फिर रुकना चाहिए इसके बारे में समझते हैं। इसके साथ समझते हैं कि सोने के भाव में इतनी तेजी का अनुमान क्यों लगाया जा रहा है।

सोने की खरीदारी एवं बुकिंग में तेजी

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फेस्टिवल सीजन आने से पहले ही सोने की खरीदारी में तेजी देखी जा रही है। लोग अभी से सोने की खरीदारी कर रहे हैं और साथ ही एडवांस बुकिंग भी कर रहे हैं। अभी से लोग नवरात्र के लिए बुकिंग कर रहे हैं, पित्त पक्ष होने की वजह से लोग केवल सोना बुक कर रहे हैं पर इसकी डिलीवरी नहीं ले रहे हैं।

सोने के भाव में तेजी की वजह

सोने के भाव में तेजी की वजह US Fed भी वजह मानी जा रही है। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती कीघोषणा की है। 20 सितंबर 2024 को फेडरल रिजर्व बैंक की तरफ से ब्याज दरों में आधा फ़ीसदी कटौती की घोषणा की है। फेडरल रिजर्व बैंक तरफ से कहा गया है कि यह पहला फेस है, आने वाले समय में ब्याज दरों में और कटौती हो सकती है।

Also Read : शेयर मार्केट से भी ज्यादा कमा कर दे रहा है गोल्ड, जानिए कैसे

₹4500 महंगा होगा सोना !

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव बढ़ने की वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि पितृ पक्ष के बाद जैसे ही फेस्टिवल सीजन की शुरुआत होगी सोने के भाव में एकदम से तेजी देखने को मिलेगी। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार आने वाले समय में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम ₹78000 तक पहुंच सकताहै। यानी कि सोने के भाव में सीधा 4500 रुपए का बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

शादी के लिए सोना अभी खरीदे या रुके

आप सबसे बड़ी बात यह है कि हमें सोने की खरीदारी अभी करनी चाहिए या फिर रुकना चाहिए। हम बताना चाहते हैं कि लोग अभी से फेस्टिवल सीजन नवरात्रि धनतेरस की बुकिंग अभी से शुरू करदी है। फेस्टिवल सीजन के बाद जैसे ही शादी का सीजन चालू होगा तो सोने के भाव में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसलिए आप सभी लोग अभी सोने की खरीदारी या बुकिंग करते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments