Homeलेटेस्ट न्यूज़Israel Iran Conflict : हिजबुल्लाह के खात्मे पर तुले नेतन्याहू , जंग...

Israel Iran Conflict : हिजबुल्लाह के खात्मे पर तुले नेतन्याहू , जंग की असल वजह क्या है, जानें सबकुछ

Israel Iran Conflict : इसराइल और हिजबुल्लाह के बीच हो रहे जंग में इस समय इसराइल हिज्बुल्लाह पर कहर बनकर तहस-नहस कर रहा है। इसराइल ने अभी तक किए गए ताबड़तोड़ हमले से 250 से अधिक हिजबुल्लाह आतंकवादियों को मार गिराया है। इसराइल सुरक्षा बलों की तरफ से कहा गया है कि अभी बीते 4 दिनो में 2000 से अधिक सैन्य ठिकानों और 250 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है।

इजरायल की तरफ से एक के बाद एक किया जा रहे हैं इन हमलों के बाद हिजबुल्लाह के पांच बटालियन कमांडर और 10 कंपनी कमांडर को मार गिराया है। आखिर इसराइल इस हिजबुल्लाह के पीछे क्यों पड़ा हुआ है, इसकी वजह क्या है, नेतन्याहू हिजबुल्लाह को क्यों खत्म करना चाहता है, आइए सभी वजह को जानते हैं।

लेबनान पर तबाही ही तबाही

इसराइल ने इस समय लेबनान पर एक के बाद एक हमले करके चारों तरफ तबाही मचा दी है। इजरायल की तरफ से लेबनान पर हवाई हमले के साथ-साथ जमीनी हमला भी तेज कर दिया है। इजरायल की ओर से किया जा रहे हैं इन हमलों से हिजबुल्लाह की कमर टूटती जा रही है। इसराइल के इस हमले को हिजबुल्लाह जवाब दे रहा है, लेकिन इजराइल इन हमलों का बखूबी सामना भी कर रहा है।

जंग की असल वजह क्या है ?

अभी तक इसराइल और हमास के बीच तनाव की स्थिति देखी जा रही थी और इन दोनों के बीच इसलिए एक वर्ष से लड़ाई चल रही है। इजरायल और हमास के बीच युद्ध के साथ-साथ इजरायल हिजबुल्लाह के साथ भी युद्ध लड़रहा है। हमास के बाद सबसे अधिक इसराइल को नुकसान पहुंचाने वाला हिजबुल्लाह है, जिसने अभी तक इसराइल को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है।

Also Read : वक्फ बोर्ड की 96 बीघा जमीन पर योगी सरकार का एक्शन, हुई बड़ी कार्रवाई

वर्ष 2006 में इजरायल और हजबुल्लाह के बीच चल रहे युद्ध में संयुक्त राष्ट्र ने मध्यस्ता की थी। इस समझौते के मुताबिक हिजबुल्ला को इजरायल की सीमा से 29 किलोमीटर पीछे हटना था, जिसे हिजबुल्लाह ने मना कर दिया। इसराइल आप हिज्बुल्लाह से 8 से 10 किलोमीटर पीछे हटाने की मांग कर रहा है। क्योंकि हिजबुल्ला की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की रेंज 10 किलोमीटर है।

इसके अलावा हिज्बुल्लाह पर इजरायल की हमले की वजह बफर जोन भी है। दक्षिणी लेबनान पर स्थित एक बफर जोन पर इजरायल कब्जा करना चाहताहै। इसराइल इस बफर जोन पर कब्जा करके हजबुल्लाह के लड़कों को सीमा से बाहर धकेलना चाहता है।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद हि हिज्बुल्लाह उत्तरी इसराइल पर हमला कर रहा है। हिजबुल्ला का कहना है कि उसने हमास के समर्थन पर इजरायल पर हमला किया है। इसराइल हमास के बाद हिज्बुल्लाह को सबसे बड़ा दुश्मन मानता है। यही वजह है कि हजबुल्ला की तरफ से किए गए इस हमले को इजरायल को नागवार गुजारा है।

इजराइल का मानना है कि अगर वह हिजबुल्ला का जवाब नहीं देगा तो उसे उत्तरी क्षेत्र में अशांति का माहौल पैदा होगा। जो कि इसराइल के लिए सही नहीं है। यही वजह है कि इसराइल आप पूरी तरह से हजबुल्ला के ऊपर एक के बाद एक हमले करके उसे खत्म करना चाहता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments