Home लेटेस्ट न्यूज़ योगी सरकार का दिवाली तोहफा! फ्री गैस सिलेंडर का ऐलान / उज्जवला...

योगी सरकार का दिवाली तोहफा! फ्री गैस सिलेंडर का ऐलान / उज्जवला गैस सिलेंडर फ्री कब मिलेगा

0
5
उज्जवला गैस सिलेंडर फ्री कब मिलेगा
उज्जवला गैस सिलेंडर फ्री कब मिलेगा

उज्जवला गैस सिलेंडर फ्री कब मिलेगा : उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से गरीब महिलाओं को होली और दिवाली फेस्टिवल पर फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था। अब योगी सरकार अपने इस फैसले को जारी करते हुए उजाला योजना का लाभ ले रहे लाभार्थियों को दिवाली के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना का लाभ ले रहे 1.8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा। उजाला योजना का लाभ केवल उन्हें लाभार्थियों को मिलेगा जिनका केवाईसी पूरा कंप्लीट है। अगर आपको उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर मिल रहा है तो आप भी दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर ले सकते हैं।

केवल इन्हीं लोगों को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर

योगी सरकार ने दिवाली फ्री गैस सिलेंडर केवल उन्हीं लाभार्थियों को देने का ऐलान किया जिनका आधार प्रमाणित है। उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 1.80 करोड़ से ज्यादा है। उज्ज्वला योजना में केवल 1.8 करोड़ लोगों का ही आधार कार्ड प्रमाणित है। यानी कि केवल 60% लाभार्थियों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है।

Also Read : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? जानिए पात्रता एंव नियम शर्ते

दिवाली फ्री गैस सिलेंडर के लिए केवाईसी जरूरी

अगर आप दिवाली फ्री गैस सिलेंडर लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी केवाईसी पूरी होना जरूरी है। पिछले वर्ष उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केवल 54 लाख लोगों को ही फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिलाथा। क्योंकि अधिकतर लोगों की केवाईसी पूरी न होने की वजह से फ्री गैस सिलेंडर से वंचित रहना पड़ा था। अगर आपकी केवाईसी कंप्लीट है आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है आपका आधार कार्ड गैस कनेक्शन से लिंक है तो आप फ्री गैस सिलेंडर का लाभ दे सकते हैं।

उज्जवला गैस सिलेंडर फ्री कब मिलेगा

खाद एवं रसद विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है किको उज्जवल लाभार्थियों को 1 वर्ष में दो बार मुफ्त सिलेंडर मिलेगा। पहले चरण में उज्ज्वल लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर महीने के बीच और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च महीने तक दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। मुफ्त सिलेंडर का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक आधार कार्ड से लिंक और प्रमाणित होना जरूरी है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here