Home लेटेस्ट न्यूज़ रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य : किसानों के लिए मोदी सरकार...

रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य : किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा दिवाली गिफ्ट, 6 फसलों की बड़ी MSP प्राइस

0
7
किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा दिवाली गिफ्ट
किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा दिवाली गिफ्ट

रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य : केंद्र सरकार की तरफ से किसान भाइयों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी गई है। केंद्र सरकार ने रवि फसल की एमएसपी बढ़ाकर दिवाली गिफ्ट दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट के बैठक में किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया गया।

कैबिनेट बैठक में 6 रवि फसलों के एमएसपी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से रवि सीजन की फसलों में मिनिमम सपोर्ट प्राइस यानि एमएसपी में इजाफा किया है। सरकार का मकसद है कि एसपी में इजाफा करके किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। केंद्र सरकार की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में गेहूं चना सरसों कुसुम जौ और मशहूर में मिनिमम सपोर्ट प्राइस ( एमएसपी ) बढ़ाने का ऐलान किया है।

इन 6 रबी फसलों की बड़ी MSP प्राइस

केंद्र सरकार की तरफ से गेहूं में ₹150 प्रति कुंतल एमएसपी में बढ़ोतरी की है। गेहूं का पहला मिनिमम सपोर्ट प्राइस ( एमएसपी ) ₹2275 था, जो अब बढ़कर ₹2425 हो गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने सरसों पर ₹300 का मिनिमम सपोर्ट प्राइस ( एमएसपी ) बढ़ाई है। पहले सरसों का मिनिमम सपोर्ट प्राइस ₹5650 था जो कि अब बढ़कर ₹5950 हो गया है।

केंद्र सरकार ने रवि फसल में चने के भाव में भी मिनिमम सपोर्ट प्राइस ( एमएसपी ) में बढ़ोतरी की है। चने में सरकार की तरफ से ₹210 का एमएसपी बढ़ाया गया है। पहले चने का एमएसपी ₹5440 का जो अब बढ़कर 5650 हो गया है। इसके अलावा सरकार ने मसूर पर 275 रुपए की मिनिमम सपोर्ट प्राइस इंक्रीज की। मसूर का पहला मिनिमम सपोर्ट प्राइस ₹6425 था जो कि अब बढ़कर ₹6700 हो गया है।

Also Read : सरकारी कर्मचारियों को पीएम मोदी का दिवाली का तोहफा, बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार ने इसके अलावा रवि फसल में जौ पर ₹130 का मिनिमम सपोर्ट प्राइस इंक्रीज किया है। कुसुम पर 140 रुपए का मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ाया गया है। इस तरह से केंद्र सरकार किसान भाइयों के 6 फसलों के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़कर दिवाली पर बड़ी खुशखबरी दी है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीटकर दी जानकारी

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करके सभी किसान भाइयों को दिवाली गिफ्ट देने की जानकारी दी है। शिवराज सिंह इंस्टिट्यूट पर लिखकर बताया कि नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्र सरकार किसानों की हितैषी है और पिछले 10 वर्ष से मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ाकर किसानों के लिए अच्छा काम कर रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here