राजस्थान में बारिश से फसलों को भारी नुकसान, किसानों की चिंता बढ़ी

जयपुर: प्रदेश में आज 27 मार्च को मौसम (weather) का मिजाज अचानक बदल गया है ,मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 22 जिलों में अंधड़ और बारिश की संभावना जताई थी . दरअसल कल गुरूवार से ही राजस्थान के अनेक जिलों में बारिश और अंधड़ शुरू हो गई थी .

प्रदेश में यह समय किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योकि इस समय किसानों की फसलें खेतों में पककर तैयार खड़ी है और फसल कटाई और फसल कढाई का कार्य चल रहा है, ऐसे में बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता और भी बढ़ा दी है.

बारिश से फसलों को नुकसान किसानों की चिंता बढ़ी

Weather report: आज राजस्थान ,पंजाब , हरियाणा और मध्यप्रदेश सहित अनेक राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चली जिससे किसानो को अपनी गेहूं और सरसों की फसलों की कटाई-बढाई की चिंता होने लगी है .पल-पल बदल रहे मौसम से किसानों की काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ,

आज हुई इस बेमौसम बारिश से किसानों की कटी हुई फसलें खेतों में पड़ी गीली हो गई है , जिसके चलते अब फसलों की क्वालिटी में नुक्सान होगा और फसलों के भाव भी कम मिलेंगे . इस समय खेतों में सरसों , चना, गेहू, मसूर आदि की फसलें पककर तैयार है जिनकी कटाई और कढ़ाई का कार्य चल रहा है .

कुछ दिन पहले भी बारिश और ओलावृष्टि से हुआ था भारी नुकसान

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले भी राजस्थान प्रदेश के अनेक जिलों में हुई भारी ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ था. भरतपुर और दौसा समेत कई जिलों में फसले 80 से 90 फीसद तक बर्बाद हो गई थी.

राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश

प्रदेश के अधिकांस जिलों में बारिश की स्थिति बनी हुई है जिनमे हनुमानगढ़ , श्री गंगानगर , जयपुर, नागौर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाडा, टोंक, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, बारां, पाली, राजसमंद और बांसवाडा जिले शामिल है .

मौसम विभाग की ताजा अपडेट मार्च 2020 में सुझाए गए मौसम पूर्वानुमान 25 मार्च से लेकर 27 मार्च 2020 तक की जानकारी आपको कैसी लगी, हमें नीचे कमेंट में बताएं और मौसम से जुड़ी सभी जानकारी के लिए हमारे नेटवर्क से जुड़े रहे।

Leave a Comment