देश के किस राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम, विस्तार पूर्वक जानिए

देश के किस राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम, विस्तार पूर्वक जानिए
इमेज: देश के किस राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम, विस्तार पूर्वक जानिए

आज का मौसम: (Today Weather) देश के मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि अरब सागर के दक्षिणी मध्य के स्थानों और इससे सटे हुए हिंद महासागर पर भूमध्य रेखा के पास एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, इसके अलावा आपको बता दें कि बने हुए इस सिस्टम से एक अनेक तरफ देखा कोमोरियन एरिया तक बनी हुई, अन्य चक्रवर्ती सिस्टम बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों और इस से लगे हुए श्रीलंका के तटों के पास बना है।

बताते चलें कि इसी बीच एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी राजस्थान के ऊपर बन चुका है, इसके साथ ही आपको बता दें कि देश के राज्य पंजाब से उत्तरी क्षेत्रों से लेकर राजस्थान और गुजरात होते हुए उत्तर पूर्वी अरब सागर तक एक ट्रफ बन चुकी है।

आज का मौसम, बीते 24 घंटों में हुईं मौसम गतिविधियां 

आपको बता दें कि देश के अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में बूंदाबांदी से मध्यम बरसात के साथ करीब 2 जगहों पर बरसा का प्रकोप देखा गया। शीत लहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग पहले ही चेतावनी जारी कर चुका है। ऐसे में ठिठुरन व गलन देने वाली सर्दी पड़ रही है। शासन के निर्देश से हर आवश्यक जगह पर अलाव जलवाये जा रहे है और जहाँ जरूरत पढ़ रही है वहाँ भी अलाव जलवाये जाएंगे। शीत कालीन सर्दी से जनमानस व पशु पक्षी जानवर भी बेहाल हो रहे रहे हैं, शीतलहर की हवाओं ने झकझोर कर रख दिया है।

आज रात से ही सर्दी ने अपना प्रकोप जारी रखा कोहरे व गलन की वजह से आवागमन में हलचल कम दिखी ठंडक ने बच्चों व वृद्धों को घरों के अन्दर रहने पर विवष कर दिया। बदले मौसम के साथ ही कड़ाके की ठंड से आम जनमानस का जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है, इतना ही नहीं तमिलनाडु में 1-2 जगह पर मध्यम बरसात हुई है, इसके साथ ही लक्षद्वीप में भी टिमटिमाती बारिश देखी गई है।

गंगा के मैदानी इलाकों में देश के राज्य पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में गाना कोरा देखा गया, जिससे आवागमन करने वाले लोगों को यातायात प्रभावित होने की वजह से विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा। हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के अलावा उत्तर प्रदेश बा पूर्वी भारत में बिहार में कई स्थानों पर दिन में भी अधिकतम तापमान 16 डिग्री के नीचे रहा जिससे शीतलहर जैसे हालात देखने को मिले।

ये भी पढें: प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एसबीआई पीओ परिणाम हुए घोषित, यहां देखें

अगले 24 घंटों के दौरान कैसी रहेगी मौसमी हलचल Today Weather 19-01-2021

वही बात अगर अगले 24 घंटों की कि जाए तो आपको बता दें कि आज का मौसम लगभग सभी इलाकों में मौसम और शुष्क बना रहने की संभावना है, इसके साथ ही आज का मौसम देश के राज्य अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बरसात हो सकती है, बिहार और पश्चिम बंगाल व पूर्वी उत्तर में एक-दो स्थानों पर कड़ाके की ठंड का प्रकोप बना रहेगा। गंगा के मैदानी इलाकों में आगामी 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाने की मौसम विभाग से खबर मिली है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here