ANM ADMISSION FORM 2021 : ऐसे करे आवेदन

ANM ADMISSION FORM 2021 ऐसे करे आवेदन
Image: ANM ADMISSION FORM 2021 ऐसे करे आवेदन

ANM ADMISSION FORM 2021: चिकित्सा विभाग द्वारा मेडिकल नर्सिंग कोर्स आयोजित किया जाता है। मेडिकल नर्सिंग कोर्स करने के लिए छात्रों को 12 वीं पास होना अनिवार्य है। एएनएम नर्सिंग कोर्स में science विषय से 12वीं उत्तीर्ण व्यक्ति इस कोर्स में अपना आवेदन कर सकता है। ANM ADMISSION FORM 2021 के लिए इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

छात्रों के लिए ANM ADMISSION FORM 2021 के आवेदन फॉर्म उपलब्ध करवा दिए गए हैं और इस डिग्री के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ANM ADMISSION FORM 2021 के बारे में बात करेंगे।

ANM ADMISSION FORM 2021

इस पाठ्यक्रम में भाग लेने से पहले एक प्रवेश परीक्षा छात्रों को देनी होती है और उसकी योग्यता के आधार पर कॉलेजों द्वारा काउंसलिंग की जाती है। कुछ संस्थानों में ANM का कोर्स अंशकालिक तौर पर पेश किया गया है। यह कोर्स चिकित्सा विभाग द्वारा मेडिकल नर्सिंग के रूप में करवाया जाता है।

इस कोर्स को करने के पश्चात विद्यार्थी एक नर्सिंग स्टाफ के तौर पर किसी भी अस्पताल में नौकरी प्राप्त कर सकता है। इस कोर्स को प्राप्त करके पहले खुद का मेडिकल भी खोल सकते थे। लेकिन हाल ही में कुछ साल पहले सरकार द्वारा आई नई गाइडलाइन के अनुसार ANM किए हुए विद्यार्थी खुद का मेडिकल नहीं बोल सकते हैं। मेडिकल स्टाफ के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

” जो विद्यार्थी एवं पाठ्यक्रम में भाग लेना चाहता है, वह विद्यार्थी जुलाई में एएनएम एप्लीकेशन फॉर्म 2021 में अपना आवेदन लगाकर इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है।”

यह भी पढ़े: Rajasthan Berojgari Bhatta Form: इसके लिए जरूरी दस्तावेज यहां देखें

ANM Application Fee

ANM में आवेदन करने वाले लोगों के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क रखी गई है। इसी आवेदन शुल्क के आधार पर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर सकते हैं।

नर्सिंग के प्रवेश परीक्षा की आवेदन शुल्क सभी वर्ग के लोगों के लिए ₹1500 रखी गई है।

ANM पाठ्यक्रम के लिए जरूरी योग्यता

जो विद्यार्थी ANM पाठ्यक्रम में भाग लेना चाहता है। उसको चिकित्सा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार उस विद्यार्थी के पास जरूरी मापदंड व शैक्षणिक योग्यता होनी अनिवार्य है, जो नीचे दी गई हैं।

1. इस पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होनी जरूरी हैं।

2. विद्यार्थी के 12वीं में 45 फ़ीसदी अंक होने जरूरी है। हालांकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों को 5% की छूट दी गई है। इस जाति वर्ग के लोगों के लिए इस पाठ्यक्रम में भाग लेने पर 12वीं में न्यूनतम 40% अंक मान्य होंगे।

3. एएनएम पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए विद्यार्थी को 12 वीं कक्षा विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण करना होगा।

4. ANM में आवेदन लेने वाले उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 35 वर्ष के होनी चाहिए। आरक्षित जाति वर्ग के लोगों को उम्र में छूट दी जा सकती है।

ANM के लिए जरूरी दस्तावेज

एनम पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज कॉलेज में सबमिट करवाने होंगे। उसी दस्तावेजों के आधार पर आपको यह नहीं पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने का मौका मिलेगा।

1. 12वी अंक तालिका ( विज्ञान वर्ग से)

2. मूल निवास प्रमाण पत्र

3. जाति प्रमाण पत्र

4. आरक्षण प्रमाण पत्र

5. आय प्रमाण पत्र

6. पहचान पत्र

ANM ADMISSION FORM 2021 में कैसे करें आवेदन

ANM नर्सिंग कॉलेजों की संख्या प्रवेश परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवा दी जाती है। प्रवेश परीक्षा देने के पश्चात विद्यार्थियों को नर्सिंग कॉलेजों में सीधे जाकर प्रवेश लेने का मौका उपलब्ध हो जाता है।

नर्सिंग कॉलेजों द्वारा एन पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को 12वीं के अंकों के आधार पर अलग-अलग कॉलेजों में भेजा जाता है। उन कॉलेजों में एक एप्लीकेशन फॉर्म जरूरी दस्तावेजों के साथ उस एप्लीकेशन फॉर्म को कॉलेज में सबमिट कर दें। ऐसे करके आप ANM कॉलेज में सीधा प्रवेश ले सकते हैं।

ANM के लिए चयन प्रक्रिया

एएनएम पद पर उम्मीदवार का चयन आमतौर पर 12वीं के शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर तथा इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। एएनएम नर्सिंग कॉलेज द्वारा एवं पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड को सत्यापित किया जाएगा। उसके अलावा इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा। हालांकि रिक्त पदों के आधार पर यदि अधिक आवेदन प्राप्त हो जाते हैं। तो उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here