Homeफाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंटAtal Pension Yojana 2024 | अब डबल होगी पेंशन इनकम ! 5000...

Atal Pension Yojana 2024 | अब डबल होगी पेंशन इनकम ! 5000 हर महीने मिलेगे

Atal Pension Yojana 2024 : सरकार की तरफ से समय-समय पर लोगों के लिए बहुत सारी लाभकारी योजनाएं लाती रहती है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाना चाहती है। अगर आप बुढ़ापे में टेंशन चाहते हैं और अपना बुढ़ापा टेंशन फ्री जीना चाहते हैं तो आपके लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छी पेंशन योजना है।

आज की इस महंगाई के टाइम में हर कोई व्यक्ति थोड़ी-थोड़ी बचत करके अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। अगर आप अपने आने वाले समय के लिए और अच्छी जिंदगी जीने के लिए बचत करना चाहते हैं तो आपको अटल पेंशन योजना का लाभ जरूर लेना चाहिए। अटल पेंशन योजना में सरकार की तरफ से कुछ छूट दी जा रही है जिसे आप फायदा उठा सकतेहैं। इस समय Atal Pension Yojana 2024 में डबल पेंशन इनकम की भी सुविधा मिल रही है।

अटल पेंशन योजना क्या है ? ( Atal Pension Yojana 2024 )

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम में जिसमें आप निवेश करके अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना को मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीब श्रमिकों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है।

इस स्कीम में लाभार्थियों को 60 वर्ष के बाद सरकार की तरफ से पेंशन दी जाती है। इस पेंशन योजना में आपको हर महीने ₹1000 से ₹5000 तक पेंशन मिलती है। यह आपके निवेश पर निर्भर करता है कि आप 60 वर्ष के बाद हर महीने कितनी पेंशन लेना चाहते हैं। इस योजना में आपकी उम्र के हिसाब से पैसा निवेश करना पड़ता है। आपकी जितनी कम उम्र होगी आपको उतना ही कम पैसा निवेश करना पड़ेगा और आपको अधिक पेंशन मिलेगी।

कितने समय के लिए निवेश करना होगा ?

अटल पेंशन योजना में कोई भी व्यक्ति 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष उम्र के बीच में निवेश कर सकता है। इस पेंशन योजना में आपको 60 वर्ष उम्र तक निवेश करना होता है और इसके बाद यानी की 60 वर्ष के बाद आपको प्लान के हिसाब से हर महीने रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है। मान लीजिए कि आपने हर महीने ₹1000 पेंशन का प्लान लिया है तो 60 वर्ष कंप्लीट होने के बाद आपको हर महीने ₹1000 की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

Also Read : Mutual Fund में नही, यहां होगा 1 साल में पैसा डबल!

₹1000 हर महीने के लिए कितना निवेश

अगर आप अटल पेंशन योजना में हर महीने ₹1000 के पेंशन लेना चाहते हैं तो 18 वर्ष की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने ₹42 निवेश करना होगा, अगर आपकी उम्र 28 वर्ष है तो आपको हर महीने ₹97 निवेश करने होंगे। अगर आप 38 उम्र में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने ₹240 निवेश करना होगा।

₹5000 हर महीने पेंशन के लिए कितना निवेश करना होगा ?

अगर आप अटल पेंशन योजना में हर महीने ₹5000 पेंशन पाना चाहते हैं। आपकी उम्र 18 वर्ष है, तो आपको हर महीने 210 रुपए निवेश करना होगा। 28 वर्ष की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 450 रुपए निवेश करना होगा। अगर आप 38 वर्ष की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने ₹1196 निवेश करने होंगे।

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर

अटल पेंशन योजना के फायदे क्या है ?

  • आपको हर महीने फिक्स पेंशन मिलती है ।
  • अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को वही पेंशन मिलने लगती है।
  • अगर इस योजना में पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 170000 रुपए से लेकर 850000 तक का एक मुक्त रकम दी जाती है।
  • अटल पेंशन योजना से आप अपना बुढ़ापा सिक्योर कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना एकाउंट कैसे खोल सकते हैं ?

आप इंडिया की किसी भी प्राइवेट सरकारी बैंक में अटल पेंशन योजना अकाउंट खोल सकते हैं। देश की सभी बैंक और पोस्ट ऑफिस अटल पेंशन योजना अकाउंट खोलने की सुविधा देती है। अटल पेंशन योजना अकाउंट खोलना बहुत ही सिंपल है।

  • आप अपने नजदीकी किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर अटल पेंशन योजना फार्म प्राप्त करें।
  • अटल पेंशन योजना फॉर्म में आप अपना बैंक अकाउंट डिटेल पर्सनल जानकारी भरे।
  • इसके बाद आप अटल पेंशन योजना का कौन सा प्लान लेना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें।
  • अब आपके यहां पर सेलेक्ट करना होगा कि आप निवेश मंथली तिमाही छमाही करना चाहते हैं। आप अपने सुविधा अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आप फॉर्म को संबंधित बैंक में जमा कर दें और आपके अकाउंट से प्रीमियम कट जाएगा।
  • इस तरह से आप अटल पेंशन योजना फॉर्म भरकर योजना का लाभ ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments