Home फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट Bajaj Housing Finance की कैसे होगी लिस्टिंग? जानिए पूरी रिपोर्ट

Bajaj Housing Finance की कैसे होगी लिस्टिंग? जानिए पूरी रिपोर्ट

0
28
Bajaj Housing Finance IPO Update
Bajaj Housing Finance IPO Update

Bajaj Housing Finance IPO Update – बजाज हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के आईपीओ को निवेशकों की तरफ से बहुत ही शानदार रिस्पांस मिला है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ 67 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है, जिसकी वजह से अब निवेशकों की चिंता बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि अब निवेशकों की चिंता सता रही है कि उन्हें आईपीओ मिलेगा कि नहीं।

Bajaj Housing Finance को मिला जोरदार रिस्पॉन्स

बजाज हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आईपीओ के माध्यम से ₹6560 करोड जुटाना चाहती है। आईपीओ के लिस्ट होने के बाद इसमें 3 लाख करोड़ से अधिक की बोली लग गई है। बोली अधिक लगने की वजह से अब अधिकतर निवेशकों को आईपीओ मिलने की संभावना बहुत ही कम हो गई है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के आईपीओ में सबसे अधिक बोली क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनएर बायर्स ने लगाई है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस निवेशकों को कितना मिलेगा लाभ

अब निवेशकों के मन में एक और बात चल रही है कि अगर उन्हें बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ मिल जाता है तो उन्हें इस आईपीओ में कितना लाभ होगा। किसी भी आईपीओ से प्रॉफिट देखने के लिए सबसे पहले ग्रे मार्केट को समझना बहुत जरूरी होता है। ग्रे मार्केट में बजाज हाउसिंग फाइनेंस का शेयर 105% प्रीमियम पर मिल रहा है।

इस हिसाब से देखा जाए तो बजाज फाइनेंस कंपनी के एक शेयर का प्राइस 144 रुपए पड़ रहा है। अगर किसी निवेशक एक लॉट ( 214 शेयर ) मिलता है तो उसे ₹14980 इन्वेस्टमेंट करने पड़ते हैं। अपर बैंड के हिसाब से प्रति शेयर ₹70 एलॉट होता। अगर ग्रे मार्केट के प्रीमियर के हिसाब से एक शेर की लिस्टिंग 144 रुपए होती है तो निवेशक को एक लौट पर सीधा ₹30816 हो जाएगी। यानी कि यहां पर निवेशक को ₹15836 का सीधा प्रॉफिट होगा।

Also Read : बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ में पैसा लगाया है, लेकिन शेयर मिला या नहीं, ऐसे करें चेक

ग्रे मार्केट से क्या संकेत मिल रहे हैं ?

शेयर मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार अधिकतर लोग ग्रे मार्केट के प्राइस पर शेयर को लिस्ट नहीं मानते हैं। लेकिन मार्केट में कभी-कभी देखा गया है कि बहुत सारे आईपीओ के शेयर ग्रे मार्केट के हिसाब से लिस्ट हुए हैं। बाजार के कई सारे एक्सपर्ट का मानना है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर की लिस्टिंग जोरदार होगी।

इसके अलावा मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, जिस तरह से लोगों को ओला कंपनी के शेयर पर अच्छा मुनाफा मिल रहा है वैसे ही आने वाले टाइम में बजाज हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के भी शेयर पर लंबी अवधि में पैसा निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here