11 से 13 मार्च को होने वाली बैंक हड़ताल रद्द: इस महीने बैंक कर्मचारी नहीं करेंगे हड़ताल

नई दिल्ली : देश के विभिन्न बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा प्रस्तावित तीन दिवसीय बैंक हड़ताल (Bank Strike) को रद्द कर दिया गया है । जानकारी के लिए आपको बता दे की यह हड़ताल इसी महीने यानी 11 मार्च से 13 मार्च 2020 को होने वाली थी लेकिन कल शनिवार को मुम्बई में आयोजित द्विदलीय बैठक के बाद इसे टाल दिया गया है । प्रस्तावित तीन दिवसीय बैंक हड़ताल को रद्द करने की जानकारी अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने एक बयान में साझा की । इस बैंक हड़ताल के लिए यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) तथा साथी समूहों ने आह्वान किया था।

बैंक कर्मचारी क्यों कर रहे थे हड़ताल ? क्या हैं बैंक यूनियनों की मांगें जाने

मार्च 2020 में होने वाली इस तीन दिवसीय बैंक हड़ताल के पीछे बैंक यूनियनों की जो मांगे थी वो निम्नलिखित प्रकार से है.

  1. हफ्ते में 5 दिन काम
  2. बेसिक पे में स्पेशल भत्ते जोड़ा जाना
  3. एनपीएस को खत्म किया जाना
  4. परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार
  5. स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर बांटा जाना
  6. रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर किया जाना और
  7. कॉन्ट्रेक्ट और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के लिए समान वेतन किया जाना जैसी मांगे शामिल हैं।

Bank Hadtal March 2020 :ताजा खबर के मुताबिक़ 29 फरवरी को मुंबई में हुई द्विदलीय बैठक में आईबीए यूनियनों द्वारा उठाये गये सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करने पर सहमती बन गई है । जिसके बाद फिलहाल इस हड़ताल को रद्द कर दिया गया है ।

निपटा लें अपने बैंक सम्बन्धी जरूरी काम

बैंकों में इस महीने छुट्टियों के कारण आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने काम सही समय पर निपटा लें। क्योकि बैंक बंद रहने की वजह से चेक क्लियरेंस, एटीएम सेवाएं बाधित हो सकती हैं।

बैंक हड़ताल रद्द होने के बाद भी इस महीने 9 दिन बंद रहेंगे बैंक ! ये है लिस्ट 

बैंक कर्मचारियों की तीन दिवसीय हड़ताल तो फिलहाल के लिए टल गई है बावजूद इसके मार्च में होली, गुड़ी पड़वा, सरहुल और उगाडी जैसे त्योहार और 5 रविवार के चलते विभिन्न बैंको में कुल-मिलाकर 13 दिन बंद रहेंगे । आइये जाने मार्च 2020 में किस दिन बैंको का अवकास रहने वाला है उसकी पूरी लिस्ट यहाँ दी गई है ।

इसे भी पढ़े : आज 01 मार्च से गैस सिलेंडर हुआ 52 रूपये सस्ते, जानिये क्या है नया रेट

मार्च में 1, 8, 15, 22 और 29 तारीख को रविवार पड़ता है , 9, 10 मार्च को होली का अवकाश रहेगा तथा 14 मार्च को दूसरा शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे .25 मार्च को महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा मनाया जायेगा जिसके चलते यहाँ बैंकों में छुट्टी रहेगी .

Leave a Comment