बसंत पंचमी 2021: हिंदुओं के लिए इस त्यौहार का महत्व, जानिए मुख्य समाचार

बसंत पंचमी 2021
इमेज: बसंत पंचमी 2021

बसंत पंचमी 2021: भारत में प्रतिवर्ष बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। बसंत पंचमी का त्यौहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। बसंत पंचमी का त्यौहार इस साल कब मनाया जाएगा। इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। बसंत पंचमी का त्यौहार इस दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है।

अलग-अलग लोगों के आधार पर बसंत पंचमी को लेकर अलग-अलग अवधारणाएं निर्धारित की गई है। कई लोगों का मानना है, कि बसंत पंचमी के त्योहार के पश्चात सर्दी खत्म हो जाती है और गर्मी की सीजन शुरू हो जाती है। आज हम इस आर्टिकल में बसंत पंचमी 2021 के बारे में बात करने वाले हैं।

बसंत पंचमी 2021: हिंदुओं के लिए इस त्यौहार का महत्व

भारत में  बसंत पंचमी का त्यौहार हिंदू धर्म के लोगों के लिए एक मुख्य त्योहार माना जाता है। खास तौर से इस त्यौहार को School में बहुत ज्यादा मनाया जाता है। इस दिन स्कूल में सरस्वती माता की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी के दिन लोग सरस्वती माता से विद्या देने की प्रार्थना करते हैं। बसंत पंचमी के दिन लोग पीला वस्त्र पहनते हैं। माना जाता है,कि इस दिन सभी वृक्षों के पत्ते झड़ जाते हैं और नए पत्ते आते हैं।

देश में बसंत पंचमी का त्यौहार हिंदी कैलेंडर के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मनाया जाता है। इस त्यौहार को अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष 16 फरवरी 2021 के दिन मनाया जाएगा। बसंत पंचमी का त्योहार जिसे मुख्य रूप से सरस्वती माता का त्यौहार भी माना जाता है। यह त्योहार भारत और नेपाल में मुख्य रूप से मनाया जाता है। इस दिन फूल वाले पौधे में फूल खिलते हैं।

यह भी पढें:- Rajasthan PTET 2021 Online Application Form, Exam Date

बसंत पंचमी को क्यों मनाया जाता है

पूरे भारतवर्ष में प्रतिवर्ष बसंत पंचमी के त्यौहार को इसलिए मनाया जाता है। क्योंकि माना जाता है, कि माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मां सरस्वती ब्रह्मा जी के मुख से प्रकट हुए थे और इसी के उपलक्ष में माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है। सरस्वती माता को विद्या की देवी माना जाता है। इसलिए स्कूलों में भी बसंत पंचमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here