बड़ी खबर: किसानों का 2 लाख रुपये का कर्जा माफ और 50,000 रूपये

महाराष्ट्र मुंबई: देश में किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी सहायता समय -समय पर किसानों को प्रदान की जा रही है । जिनमे से एक है किसान कर्जमाफी योजना (ऋण माफी ) । देश के किसान खेती-बाड़ी कार्यों और कृषि उपकरण खरीदने के लिए बैंकों से कर्ज लेते है । कई बार बैंकों से ली गई इस ऋण की किस्तों को वो खराब फसल पैदावार , प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य कारण के चलते अपनी कर्ज (लोन) की राशि को समय पर नही चुका पाते है जिस कारण बैंक से लिए गये कर्ज की राशि बढ़ जाती है और बैंको द्वारा उन्हें डिफाल्टर घोषित कर उनकी जमीन की नीलामी तक कर दी जाती है ऐसे में उन्हें मजबूर होकर आत्महत्या तक करनी पड़ जाती है ।

किसानों की इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग राज्यों द्वारा अपने स्तर पर किसानों को कर्ज से छुटकारा प्रदान करने के लिए किसान कर्जमाफी योजना का क्रियान्वयन किया जाता है । देश में राजस्थान , मध्यप्रदेश , छतीसगढ़ राज्यों में वहां की सरकारों द्वारा इस किसान ऋण माफी की प्रकिरिया जारी है । अब इस किसान कर्जमाफी योजना में एक और नया राज्य जुड़ गया है जो की महाराष्ट्र है ।

किसान कर्जमाफी योजना के लिए प्रस्ताव

महाराष्ट्र सरकार ने बजट 2020-21 में राज्य के किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है। जी हाँ महाराष्ट्र के वित्तमंत्री अजित पवार ने राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार (उद्धव ठाकरे) का पहला बजट 06 मार्च 2020 को पेश किया जिसमें किसानों की कर्जमाफी के लिए 7000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा। महाराष्ट्र किसान ऋण समाधान (कृषि कर्ज माफ़ी) की पूरी जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है । इतना ही नहीं महारष्ट्र राज्य एक ऐसा राज्य बनने जा रहा है जिसके मुताबिक समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी ।

जाने ! किसानों का कितना कर्ज माफ होगा ?

महाराष्ट्र राज्य के उन सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिन्होंने किसी भी बैंक से 2 लाख रूपये तक का कृषि ऋण ले रखा है । महाराष्ट्र सरकार द्वारा NPA या बिना NPA दोनों प्रकार के लोन माफ करने का प्रस्ताव रखा गया है । बजट 2020-2021 में वित्त मंत्री ने 2 लाख से ज्यादा बकाया वाले सभी किसानों को एकमुश्त छुट देने का प्रस्ताव रखा है ।

किन किसानों को दिए जायेंगे 50,000 रूपये

वित्तमंत्री अजित पवार ने अपने बजट में ऐसे किसान जो पिछले 3 वर्षों से अपने कृषि ऋण को सही समय पर जमा करवाते है उन्हें 50,000 रूपये देने की स्कीम का भी ऐलान किया .

किसान लोन माफी योजना की शुरुआत कब होगी ?

महाराष्ट्र विधानसभा में अभी सरकार का पहला बजट स्तर (2020-21) चल रहा है . इस बजट स्तर में राज्य के वित्त मंत्री द्वारा अभी किसान कर्जमाफी योजना को शुरू करने के लिए प्रस्ताव रखा गया है और जिसके लिए सरकार द्वरा 7,000 करोड़ रूपये जारी किये गये है . महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस कृषि ऋण माफी स्कीम का प्रारूप तैयार कर इसे पुरे प्रदेश में एक साथ लागू कर दिया जाएगा . योजना शुरुआत की तारीख अभी घोषित नही की गई है , जैसे ही इस बारे में कोई नई जानकारी आएगी उसकी जानकारी आपको IndNewsTv वेबसाइट पर प्रदान कर दी जायेगी .

Maharashtra Kisan Karz Mafi Yojana

IndNewsTv : राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खबरें, स्थानीय समाचार, राजनीति ,खेती किसानी, बिजनेस, स्पोर्ट्स , ऑटो और मनोरंजन से जुड़ी तमाम हिन्दी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

2 thoughts on “बड़ी खबर: किसानों का 2 लाख रुपये का कर्जा माफ और 50,000 रूपये”

  1. काही नाही होणार हे कर्ज माफ हे सर्व गोष्टी दाखवण्यासाठी आहे

    Reply

Leave a Comment