Bihar Chunav Exit Poll बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में महागठबंधन की जीत, बनेगी सबसे बड़ी पार्टी

Bihar Chunav Exit Poll बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में आखिरी चरण की वोटिंग समाप्त हो गई है और लोगों को अब 10 नवंबर को चुनाव नतीजों का इंतजार रहेगा। सबके मन में यही सवाल है कि नीतीश कुमार अपनी सत्ता बचा पाएंगे या फिर तेजस्वी के नेतृत्व में महागठबंधन इस चुनावी रण में बाजी मार लेगा।  हालांकि तीन चरणों की वोटिंग खत्म होने के बाद इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के जो आंकड़े नज़रआये हैं उसमें सीएम नीतीश कुमार की सत्ता जाती हुई दिखाई दे रही है जबकि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन बड़े अंतर से जीत दर्ज करता हुआ दिखाई दे रहा है।

Bihar Chunav Exit Poll 2020: तेजस्‍वी का महागठबंधन आगे, जारी रहेगी नीतीश की भी रेस

न्‍यूज चैनल आज तक के एग्जिट पोल में बिहार में तेजस्‍वी यादव की अगुआई में राजद और कांग्रेस के महागठबंधन को बहुमत‍ मिलता हुआ नज़र आया है। इस एग्जिट पोल की मानें तो बिहार में तेजस्‍वी यादव सरकार बना लेंगे। न्‍यूज चैनल के मुताबिक महागठबंधन बिहार में क्‍लीन स्‍वीप की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। आज तक के अनुसार महागठबंधन का वोट शेयर करीब 44 प्रतिशत रहेगा। एनडीए को 69-91 सीटें मिलने का अनुमान है।  महागठबंधन को 139-161 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्‍य के खाते में 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़े : Bihar Exit Poll: Best Cm को लेकर क्या कहते है एग्जिट पोल के परिणाम

वही अगर हम रिपब्लिक जन के एग्जिट पोल की बात करे तो बिहार में इस बार नीतीश कुमार का सूपड़ा साफ हो जायेगा। तथा महागठबंधन सत्ता पर काबिज हो सकता है। रिपब्लिक जन की बात पोल के अनुसार, राज्य में एनडीए को 37-39 प्रतिशत वोट के साथ 91-117 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि महागठबंधन के खाते में 40-43 प्रतिशत वोट के साथ 118-138 सीटों पर जीत दर्ज हो सकती है।  एलजेपी को 7-9 प्रतिशत वोट और 5-8 सीटे मिलने का अनुमान है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के पोल के अनुसार  बिहार में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री के तौर पर लोगो की पहली पसंद बन सकते है।  पोल में कहा गया है कि 44 प्रतिशत लोग तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद देखि जा सकती है।

Leave a Comment