BSTC Admit Card 2021: जानिए कैसे देखें बीएसटीसी का प्रवेश पत्र

BSTC Admit Card 2021
इमेज: BSTC Admit Card 2021

BSTC Admit Card 2021: राजस्थान राज्य में बीएसटीसी डिप्लोमा लेने के लिए प्रवेश परीक्षा निर्धारित की गई है। उस प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को बीएसटीसी डिप्लोमा के लिए कॉलेज उपलब्ध करवाए जाते हैं। बीएसटीसी डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है। डिप्लोमा कोर्स को लेने के पश्चात विद्यार्थी सरकार द्वारा निकाली गई, थर्ड ग्रेड अध्यापक की भर्ती में अपना आवेदन लगा सकता है। आज हम इस आर्टिकल में BSTC Admit Card 2021 के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

BSTC क्या है

बीएसटीसी का पूरा नाम बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स होता है। यह डिप्लोमा कोर्स 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाता है। जो विद्यार्थी अपना आवेदन इस बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में लगाना चाहता है। वह विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन लगा सकता है। Official वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया वर्तमान समय में चालू है।

BSTC Admit Card 2021

राजस्थान में बीएसटीसी डिप्लोमा के लिए इस प्रवेश परीक्षा कराई जाती है और उसी पर इस परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में जाने से पहले का एडमिट कार्ड निकालना पड़ता है। BSTC Admit Card 2021 कैसे निकाले,इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

1. सर्वप्रथम विद्यार्थी को बीएसटीसी 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाता है। तो विद्यार्थी के सामने होम पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड का एक बटन दिखाई देगा। उस बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढें:- JNVU B.SC Final Year Exam Date, जानिए इस साल कॉलेज में कब होगी परीक्षा

2. जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर Click करते हैं तो आपके सामने एक छोटा फॉर्म ओपन होगा। जहां पर आपको अपने पंजीकरण संख्या और जन्म दिनांक को दर्ज करना होगा।

3. यह जानकारी भरने के पश्चात नीचे दिए गए एडमिट कार्ड देखें बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप एडमिट कार्ड देखें बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने आपका एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

4. अब आप इस एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालने के लिए साइड में दिए गए,Print बटन पर क्लिक करके इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here