सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा जनवरी की इस तारीख से शुरू होगी, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड़

0
सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा
सीबीएसई सीटीईटी

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा: सीबीएसई सीटीईटी जनवरी 2021 के लिए देश भर के उम्मीदवारों को अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाने की सम्भावना बनती नजर आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में चल रहे कोरोनावायरस संकट के दौरान सुरक्षा पहले, परीक्षा बाद में के सिद्धांत को अपनाते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  ने 31 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को उनके निवास के निकट में ही परीक्षा केंद्र दिए जाने की योजना पर काफी तेजी से काम किया जा रहा है ताकि परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पडे, फिलहाल इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले देश भर के छात्र-छात्राओं को अगले सप्ताह प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे, जिस पर काफी तेजी से काम चल रहा है।

बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा जुलाई 2020 में ही आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोनोवायरस के कारण इसमें लगातार देरी होती चली गई। छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए सीटीईटी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ऐसा छात्र-छात्राओं की सुविधा और उनके स्वास्थ्य को लेकर किया गया है।

सीबीएसई के अनुसार, परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ अगले सप्ताह तक परीक्षा केंद्रों की जानकारी प्रदान की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा अब 31 जनवरी को होगी, जो चल रहे कोविड -19 महामारी को ध्यान में रखते हुए होगी।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र का स्थान चुनने का मौका दिया गया है। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा पहले देशभर के 112 शहरों में आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई नई व्यवस्था के तहत यह परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि ‘सुरक्षा पहले, फिर शिक्षा’… छात्रों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कोई भी कदम उठाने से पहले छात्रों की सुरक्षा को सख्ती से सुनिश्चित किया जाएगा। ताकि छात्र-छात्राएं परीक्षा कक्ष में खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें।

इससे पहले कोरोनावायरस के कारण संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन्स) और नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को 2020 में तीन बार स्थगित करना पड़ा था। हालांकि इन दोनों परीक्षाओं को अंत में देरी से 2020 के अंत में आयोजित किया गया था। फिलहाल अभी तक सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा में कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई है।

ये भी पढें:- माता पिता बने विराट अनुष्का, हर तरफ से मिल रही शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here