साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण आज-भारत में इस समय होगा शुरू

Today 1st Lunar Eclipse in 2020, Check Date and Time Information In Hindi : आज शुक्रवार दिनांक 10 जनवरी 2020 को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) पूर्णिमा को लगने जा रहा है , साल 2020 का यह पहला चंद्र ग्रहण भारतीय समय अनुसार रात्रि 10 बजकर 37 मिनट से प्रारम्भ होगा और 11 जनवरी सुबह 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा . इस प्रकार चन्द्रग्रहण कुल समय 4 घंटे 5 मिनट तक बना रहेगा .आइये जानते है की आज लगने वाले इस चन्द्रग्रहण का क्या प्रभाव पड़ेगा .

जाने ! साल 2020 के पहले चन्द्र ग्रहण ( Wolf Moon Eclipse ) के बारे में..

आज 10 जनवरी 2020 को होने वाले इस चन्द्रग्रहण को नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA ) ने Wolf Moon Eclipse का नाम दिया है . आज लगने वाला यह चन्द्र ग्रहण साफ तौर पर दिखाई नही देगा और ना ही इसे सीधे खुली आँखों से देखा जा सकेगा इसलिए इसे उपछाया चन्द्रग्रहण नाम भी दिया गया है .

दुनिया में  इन सभी जगहों से नजर आएगा आज का यह चंद्रग्रहण
➲भारत
➲यूरोप के देश
➲एशिया के सभी देश
➲ऑस्ट्रेलिया
➲अफ्रीका के देश
➲नॉर्थ अमेरिका
➲साउथ अमेरिका का पूर्वी हिस्सा
➲भारतीय महासागर

दुनिया के इन देशों में नहीं दिखेगा आज का चंद्रग्रहण
➲अमेरिका
➲सेंट्रल कनाडा
➲साउथ अमेरिका
➲अंटार्टिका

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी चंद्र ग्रहण के बारे में..

भारत में 10 जनवरी को लगने वाले चंद्र ग्रहण का समय क्या है?

भारतीय समय अनुसार आज लगने वाले चंद्र ग्रहण का समय रात्रि 10:36 PM से सुबह 02:42 AM तक का है ।

10 जनवरी को लगने वाले चंद्र ग्रहण का क्या नाम है ?

10 जनवरी 2020 को लगने वाले चन्द्रग्रहण को नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने Wolf Moon Eclipse का नाम दिया है .

आज का चन्द्रग्रहण (Wolf Moon Eclipse) दुनिया में कहाँ-कहाँ पर दिखाई देगा?

भारत, यूरोप के देश, एशिया के सभी देश, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका के देश, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका का पूर्वी हिस्सा, भारतीय महासागर में इसे देखा जा सकता है ।

क्या आज 10 जनवरी को लगने वाले चन्द्र ग्रहण को देखना सुरक्षित है?

हाँ इसे देखना पूरी तरह से सुरक्षित है । वैसे भी किसी भी चंद्र ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत नहीं होती है. क्योकि चंद्र ग्रहण देखना पूरी तरह से सुरक्षित होता है और इसे बिना किसी उपकरण ( नंगी आंखों ) के भी देख सकते हैं ।

चंद्र ग्रहण कैसे लगता (पड़ता) है?

चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है। जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आता है, तब हमे धरती से चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) दिखाई देता है। यह उस समय बनता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाएं। ऐसा सिर्फ पूर्णिमा के दिन ही हो सकता है।

Leave a Comment