18 जनवरी 2021 को कैसा रहेगा देश का मौसम, जानिए पूर्वानुमान

देश का मौसम
मौसम

देश का मौसम: आज के दौर में मौसम की सटीक जानकारी सभी के लिए अत्यंत जरूरी है क्योंकि लोग मौसम की अपडेट को ही देखकर अपने कार्यक्रमों और कामों को अंजाम देने की योजना बनाते हैं। सटीक जानकारी मिलने से लोगों में आधुनिक तकनीक के प्रति विश्वास भी दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है। आज हर कोई अपने स्मार्टफोन से मौसम की ताजा अपडेट पर नजर बनाए रखे हुए है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि अरब सागर के दक्षिणी हिस्सों और इस से लगे हुए हिंद महासागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र से बना हुआ है, इस सिस्टम से कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ सक्रिय दिखाई दे रहा है, इसके अलावा एक अन्य चक्रवाती सिस्टम श्रीलंका के दक्षिणी तटीय हिस्सों के ऊपर बना हुआ है, इसके विपरीत चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में मध्य भारत के ऊपर बना हुआ है।

जानें पिछले 24 घंटों के दौरान देश का मौसम कैसा रहा

बीते 24 घंटों में दक्षिणी प्रायदीप इलाके में लगातार बरसात की गतिविधियों में कमी देखने को मिल रही है, हालांकि देश के राज्य केरल और तमिलनाड़ु तथा लक्ष्यद्वीप में कहीं-कहीं पर हल्की बरसात रुक-रुक कर हो रही है, भाई कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी देखने को मिल रही है।

जानकारी के मुताबिक अंडमान और निकोबार दीप समूह के दक्षिणी दीपों पर भी कुछ भागों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है, वहीं उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड लगातार बढ़ती ही जा रही है, उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में जहां शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है, इसके साथ ही देश के राज्य पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कुछ भागों में कोल्ड डे जैसी स्थिति जारी है। देश के राज्य पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, त्रिपुरा और उड़ीसा में माध्यम से घना कोहरा कई जगहों पर दिखाई दिया

जानिए अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा देश का मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के राज्य पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई अलग-अलग स्थानों पर बिहार घना कोहरा छाया रहेगा, जिसके प्रभाव से रेल, सड़क और हवाई यातायात भी प्रभावित हो सकते हैं

बताते चलें कि पूर्वोत्तर भारत और उत्तराखंड के कुछ भागों पर घना कोहरा दिखाई देने की संभावना है, देश के राज्य पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में शीतलहर के साथ-साथ कड़ाके की ठंड में और भी इजाफा होने की संभावना है।

इसके अलावा देश के दक्षिणी भागों में भारी बारिश और कम होने की संभावना है, देश के राज्य तमिलनाडु, केरल, लक्ष्यद्वीप और अंडमान और निकोबार दीप समूह के कुछ भागों में धीमी बरसात और एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश आगामी 24 घंटों में होने की संभावना है।

ये भी पढें:- आगामी 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here