दिल्ली हिंसा: सरकार पीड़ितों को दे रही है 25 हजार से 10 लाख तक का मुआवजा, ऐसे करे आवेदन

दिल्ली हिंसा ( Delhi Violence 2020 ) में अपना सब कुछ गंवा बैठे लोगों को दिल्ली सरकार तुरन्त प्रभाव से 25 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान कर रही है ताकि वो अपना जीवन यापन करने के लिए जरुरी सामान प्राप्त कर सके । इस मुआवजा राशि को प्राप्त करने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म जमा करवाना होगा । सभी हिंसाग्रस्त इलाकों में पीड़ितों को आवेदन फॉर्म बांटने का काम कल यानि 28 फरवरी शुक्रवार को शुरू कर दिया गया है।

दिल्ली दंगों में पीड़ित परिवारों को किसे कितनी सहायता राशि (आर्थिक मदद ) मिलेगी ?

Delhi Violence: CM Arvind Kejriwal Addresses Media

हाल ही में हुए दिल्ली दंगों में लोगों को जान-माल का काफी नुकसान उठाना पड़ा है , दंगों में हुए इस नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करने जा रही है जिसके लिए कुछ केटेगरी निर्धारित की गई है । यहाँ नीचे दी गई सारणी में बतलाया गया है की किस श्रेणी में और कितने नुकसान के लिए कितना मुआवजा दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है ।

दिल्ली दंगों में नुकसान की श्रेणी मुआवजा राशि
बड़ों की मौत पर 10 लाख
नाबालिग की मौत  5 लाख
स्थायी विकलांगता  5 लाख
गंभीर घायल 2 लाख
कम घायल 20 हजार
अनाथ 3 लाख
जानवर को नुकसान  5 हजार
सामान्य रिक्शा को नुकसान 25 हजार
ई-रिक्शा को नुकसान पर 50 हजार
आवासीय नुकसान पर मुआवजा
पूरा घर टूटने पर 5 लाख (किरायेदार था तो इसमें एक लाख उसे मिलेगा)
घर में थोड़ा नुकसान पर 2.5 लाख (किरायेदार है तो उसे 50 हजार रूपये मिलेगा)
कम नुकसान पर 15 हजार
व्यवसायिक संपत्ति  5 लाख अधिकतम

अगर आप भी दिल्ली में हुए इन दंगों के शिकार हुए है और आपको भी किसी प्रकार की कोई जानमाल की हानि हुई है तो आप भी सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते है .अब आप अगर जानना चाहते है की इसके लिए सरकार द्वारा क्या दिशा -निर्देश जारी किये गए है तो उसकी जानकारी आपको यहाँ प्रदान की जा रही है

ऐसे अप्लाई करें अपना आवेदन फॉर्म

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि उत्तर-पूर्वी जिला DM Office में पीड़ितों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कैंप लगाया जाएगा। तथा दंगों में पीड़ित व्यक्ति अपने लिए मुआवजा फॉर्म स्वयं या किसी स्वयंसेवी संस्था के द्वारा  जमा करवा सकता है। इसके अलावा दिल्ली सरकार द्वारा इसके लिए मोबाइल एप भी बनाया जा रहा है जो आज रात तक लॉन्च कर दिया जायेगा ।

पीड़ित व्यक्ति द्वारा फॉर्म में अपना पता और दंगों में हुए नुकसान के बारे में जानकारी देनी होगी जिसके बाद सहायता टीम उस फॉर्म के आधार पर उस व्यक्ति की सही पहचान करेगी और उसके द्वारा दिए गये एड्ड्रेस पर जाकर नुकसान देखेगी। अगर उसके द्वारा दी गई जानकारी सही पाई जाती है तो उसे तुरन्त 25 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान कर दी जाएगी और बाकी के नुकसान का जायजा लेकर उसे भी जल्दी ही दे दिया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली हिंसा से सम्बन्धित किसी प्रकार की सहायता के लिए आप इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके सहायता प्राप्त कर सकते है ..

  • टोल फ्री नंबर 1077
  • उत्तर-पूर्व डीएम 011-22115289
  • यमुना विहार एसडीएम 011-22574468
  • सीलमपुर एसडीएम 011-22827367
  • करावल नगर एसडीएम 011-22574469
  • शाहदरा डीएम 011-22111077
  • शाहदरा एसडीएम 011-22110029

Leave a Comment