Homeफाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंटशेयर मार्केट से भी ज्यादा कमा कर दे रहा है गोल्ड, जानिए...

शेयर मार्केट से भी ज्यादा कमा कर दे रहा है गोल्ड, जानिए कैसे

शेयर मार्केट से भी ज्यादा कमा कर दे रहा है गोल्ड : भारतीय बाजार में सोना में निवेश करना सभी लोगों की पहली पसंद रही है। सोना में निवेश करना लोगों के लिए फायदेमंद रहता है। लोगों को सोने में निवेश करने पर कभी नुकसान नहीं होता है बल्कि यहां पर लोगों को समय-समय पर अच्छा रिटर्न मिलता रहता है। यही वजह है कि भारत में अधिकतर लोग गोल्ड में निवेश करना सबसे सुरक्षित समझते हैं।

सोना एक ऐसी वस्तु है जिसे महिलाएं गहने पहनने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। गोल्ड ज्वेलरी को महिलाएं सबसे अधिक पहनना पसंद करती हैं। क्योंकि सजाने संवारने में काम आने वाले इन ज्वेलरी में लोगों को इनमें अच्छा प्रॉफिट में मिलता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले कुछ समय में लोगों को शेयर मार्केट के अपेक्षा गोल्ड पर अच्छा रिटर्न मिला है।

शेयर बाजार में बढ़ा लोगों का रुझान

पिछले कुछ सालों में लोगों का शेयर बाजार में निवेश करने में रुझान बहुत अधिक बढ़ा है। लोग शेयर मार्केट में इक्विटी फंड, म्युचुअल फंड के माध्यम से पैसा लगा रहे हैं और लोगों को यहां पर अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है। ऐसे में इस समय कुछ लोगों को गोल्ड और शेयर बाजार में पैसा लगाने में कंफ्यूजन में आ जाते हैं क्यों नहीं अपना पैसा कहां पर लगाना चाहिए।

शेयर बाजार या गोल्ड किसमे पैसा लगाए?

इस समय निवेशकों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि वह अपना पैसा किसमे निवेश करें। अगर आप भी कंफ्यूज है कि आप अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश करें या फिर गोल्ड में इसके बारे में हम आपको नीचे आसान तरीके से समझते हैं कि आप अपना पैसा कहां निवेश कर सकते हैं।

वर्ष 2024 में गोल्ड ने शेयर बाजार से अधिक निवेशकों को रिटर्न दिया है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गोल्ड की कीमत 2060 डॉलर से बढ़कर 2600 डॉलर हो गई है। यानी कि इस साल गोल्ड की कीमत पर 26% का उछाल देखा गया है।

Also Read : Atal Pension Yojana 2024 | अब डबल होगी पेंशन इनकम ! 5000 हर महीने मिलेगे

अब शेयर बाजार में निफ्टी 50 की बात की जाए तो इस साल निफ्टी 50 में केवल 16.5% का उछाल आया है। इस हिसाब से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका पैसा निवेश करना किसमे में सही है। शेयर बाजार में पैसा लगाना जोखिम भरा होता है लेकिन अगर आप पैसा गोल में निवेश करते हैं तो यहां पर रिस्क न के बराबर होता है।

सोने के भाव बढ़ने की वजह

पिछले कुछ सालों में सोने के भाव में बहुत अधिक तेजी देखने को मिली है। इतना ही नहीं उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में सोने के भाव में 20% से लेकर 30% तक और बढ़ोतरी हो सकती है। सोने के भाव में बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह दुनिया भर के सभी केंद्रीय बैंक सोने की खरीदारी में तेजी दिख रहे हैं। जिसकी वजह से सोने के भाव में तेजी देखी जा रही है।

इस समय भारत में फेस्टिवल सीजन शुरू हो रहे हैं जिसकी वजह से सोने की खरीदारी में बढ़ोतरी होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले फेस्टिवल सीजन में सोने के भाव में और अधिक तेजी देखने को मिल सकती है। इस समय सोने के भाव में निवेश करना सही है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments