Health Insurance क्या है,जानिए स्वास्थ्य बीमा के फायदे

Health Insurance
इमेज: Health Insurance क्या है?

Health Insurance का नाम आपने अवश्य सुना होगा। आज के समय में स्वास्थ्य बीमा का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। पुराने जमाने में लोग स्वास्थ्य बीमा पर भरोसा नहीं करते थे। लोग एक अंदाजा लगाते थे, कि क्या पता हम बीमार नहीं हुए। तो हमारे द्वारा भरा हुआ प्रीमियम व्यर्थ हो जाएगा। लेकिन वर्तमान समय में लोगों की यह सोच बदल गई है।

व्यक्ति Health Insurance के प्रति काफी जागरूक हो गया है। भारत में कई स्वास्थ्य बीमा कंपनियां हैं। जिनके जरिए लोग Health Insurance खरीदते हैं। भारत की सबसे पुरानी और विश्वास मंद कंपनी एलआईसी के द्वारा भी स्वास्थ्य बीमा लोगों को उपलब्ध कराया जाता है। आज इस आर्टिकल में आपको स्वास्थ्य बीमा क्या है और स्वास्थ्य बीमा के क्या फायदे हैं, इसके बारे में हम बताने वाले हैं।

What Is Health Insurance

स्वास्थ्य बीमा का मतलब यह होता है कि बीमा अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति यदि किसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है। तो ऐसे में चिकित्सा का संपूर्ण खर्चा बीमा कंपनी द्वारा उठाया जाता है। स्वास्थ्य बीमा गाड़ियों के इंश्योरेंस के समाधि होता है़। जिस प्रकार से गाड़ियों के इंश्योरेंस पर गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर रिपेयरिंग का सारा खर्चा इंश्योरेंस कंपनी देती है। उसी प्रकार स्वास्थ्य बीमा अवधि के दौरान यदि कोई व्यक्ति बीमार होता है। तो ऐसे में उसका संपूर्ण खर्चा स्वास्थ्य बीमा कंपनी द्वारा उठाया जाता है। स्वास्थ्य बीमा का मतलब यह है, कि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की जोखिम कवर करता है।

स्वास्थ्य बीमा के फायदे

आपके मन में स्वास्थ्य बीमा का नाम आता है। तो एक बात अवश्य उजागर होती है। कि यदि हम स्वास्थ्य बीमा लेते हैं, तो स्वास्थ्य बीमा के क्या फायदे हैं। स्वास्थ्य बीमा के मुख्य फायदे नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • स्वास्थ्य बीमा का सबसे पहला फायदा कि आपके स्वास्थ्य की जोखिम कवर रहती है।
  • साधारण शब्दों में ऐसे कह सकते हैं, कि जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं। उसके पश्चात स्वास्थ्य बीमा अवधि के दौरान यदि आप बीमार हो जाते हैं। तो चिकित्सा का संपूर्ण खर्चा स्वास्थ्य बीमा कंपनी द्वारा उठाया जाएगा।
  • जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं और प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम भरते हैं। तो उस प्रीमियम पर आपको इनकम टैक्स की छूट प्रदान करवाई जाएगी।
  • स्वास्थ्य बीमा का क्लेम लेने के लिए आपको ज्यादा भागा दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है। इंश्योरेंस कंपनी सीधा पैसा हॉस्पिटल के अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है। आपको अपने सामान्य कागजात इंश्योरेंस कंपनी में जमा करवाने होंगे।
  • स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से व्यक्ति गंभीर से गंभीर बीमारियों की रिस्क कवर रख सकता है। ताकि भविष्य में यदि व्यक्ति उन बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। तो उसका खर्चा व्यक्ति को उठाने की आवश्यकता नहीं है। Health Insurance द्वारा उन बीमारियों के इलाज का पूरा खर्च उठाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here