हरियाणा में हिसार रेलवे लाइन का होगा दोहरीकरण

हरियाणा : 3 फरवरी 2020 को रेल मंत्रालय ने हिसार से आने-जाने वाली ट्रेनों के क्रॉसिंग के कारण लेट होने वाली समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए हिसार से जुड़ी सभी लाइनों को डबल/दोहरीकरण (Hissar Railway Line Doubling) करने का फैसला लिया है।

Also Read : 03 फ़रवरी 2020 लेटेस्ट न्यूज़

हिसार रेलवे लाइन दोहरीकरण : हिसार से जुड़ी सभी रेल लाइनें होंगी डबल

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड की तरफ से पूरे देश की रेलवे लाइनों पर किए गए सर्वे के दौरान हरियाणा के हिसार रेलवे स्टेशन पर भी कुछ ऐसे रूटों का चयन किया गया है जहां पर दोहरीकरण करने की आवश्यकता है।

रेल मंत्रालय द्वारा करवाए गए सर्वे के आधार पर सामने आया है कि हिसार रेलवे स्टेशन से रतनगढ़ व डेगाना और फिरोजपुर एवं भटिंडा व जाखल वाले रूटों पर रेलगाड़ियों की संख्या अधिक है।

इसलिए इन रूटों पर लाइनों का दोहरीकरण यानी कि सिंगल लाइन की जगह डबल लाइन बिछाने की जरूरत है।

फिलहाल इन सभी रूटों पर सिंगल लाइन पर ही आने जाने वाली ट्रेनें दौड़ती है और हिसार से रतनगढ़ डेगाना फिरोजपुर बठिंडा वह जाखल रूट पर जाने वाली रेलगाड़ियों में अधिक यात्री सफर करते हैं।

कौन से रूट की लाइन का हिसार में दोहरीकरण किया जाएगा ?

हिसार-रतनगढ़-डेगाना व हिसार-फिरोजपुर, भटिंडा व जाखल वाली रेल लाइनों का दोहरीकरण किया जायेगा जिसके होने से यात्रियों को अत्यधिक फायदा मिलेगा और वही उनके समय का नुकसान कम हो सकेगा।

इन रूटों पर सिंगल लाइन होने की वजह से रेलगाड़ियों को बार-बार क्रॉसिंग के कारण लेट होना पड़ता है और इन रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी समय तक गाड़ी का इंतजार करना पड़ता है।

और इस इंतजार की घड़ी को कम करने के लिए रेल मंत्रालय ने हिसार रेलवे लाइन दोहरीकरण का एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाया है।

Hissar Railway Line Doubling करने से इन रूटों पर ट्रैफिक काफी हद तक कम हो सकेगा और यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

हरियाणा राज्य की लेटेस्ट न्यूज़ व राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी बड़ी खबरें , ब्रेकिंग न्यूज़ देखने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।

Also Read : गंधेली गांव की स्विफ्ट कार एक्सीडेंट में 1 की मौत अन्य 4 घायल

Leave a Comment