सम्पूर्ण देश में आज का मौसम कैसा रहेगा, जानें

आज का मौसम कैसा रहेगा
मौसम

आज का मौसम कैसा रहेगा: विगत तीन दिनों लगातार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। वहीं कोहरा भी अपने पूरे जोर पर दिखाई दे रहा है। कोहरे के देश के कुछ हिस्सों में हालात तो ऐसे है कि कहीं कहीं पर तो कुछ कदमों की दूरी पर आगे और पीछे का देख पाना मुश्किल हो गया है। जो दैनिक रूप से वाहनों से आवागमन करने वालों के लिए खतरा बना हुआ है।

मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक आज का मौसम कैसा रहेगा इसके लिए आपको बता दें कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर है, जिसका प्रभाव देश के मैदानी इलाकों पर बना हुआ है यह चक्रवती सिस्टम मध्य पाकिस्तान और उससे सटे देश के राज्य पंजाब तथा हरियाणा के ऊपर है। इसके साथ यही मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि बांग्लादेश के पूर्वी भागों पर इससे लगे हुए पूर्वोत्तर भारत के राज्यों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

बीते 24 घंटों के दौरान देश में हुई मौसमी हलचल

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान देश के राज्य सिक्किम, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तो कहीं कहीं पर मध्यम बारिश देखने को मिली है। बताते चलें कि देश के राज्य पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, विदर्भ और उत्तरी तेलंगाना में न्यूनतम तापमान ने 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। वही बात अगर घने कोहरे को लेकर की जाए तो आपको बता दें कि देश के राज्य सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों में घना कोहरा देखने को मिला है।

जाने अगले 24 घंटों में कैसे रहने वाले हैं मौसमी हालात (आज का मौसम कैसा रहेगा)

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर के कई भागों पर बरसात और बर्फबारी होने की संभावना बनती नजर आ रही है इसके अलावा देश के राज्य हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी कई भागों में बरसात के साथ बर्फबारी होने की गतिविधियां तेज होती नजर आ रही हैं।

बताते चलें कि पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जनपदों तथा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बरसात होने की संभावना है, इसके अलावा देश के राज्य उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज होने की संभावना है। जिसके असर से बच्चे और बुजुर्गों का घर से बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल होगा, जो कि उन्हें घरों के अंदर रहने को मजबूर करेगा।

ये भी पढें:- स्वस्थ दांपत्य जीवन का रहस्य: रिश्ते में आने के बाद भी कपल्स को कभी भी अपनी इन 5 चीजों को नहीं बदलना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here