HPPSC News: HPPSC ने निकाली इंजीनियरों के लिए भर्ती, 8 जुलाई 2021 से पहले करें आवेदन

0
42
HPPSC

HPPSC ने Process Engineer और Computer Programmer के खाली पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.  इच्छुक कैंडिडेट HPPSC की वेबसाइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 8 जुलाई 2021 है. कुल पदों की बात करें तो Process Engineer के 5 और computer Programmer के 1 पद के लिए भर्ती की जानी है.

कौन कर सकता है आवेदन?

HPPSC में Process Engineer के पद को पाने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी ब्रांच से B.E या B.Tech की डिग्री के साथ Environmental Engineering में मास्टर डिग्री होना भी जरूरी है. वहीं Computer Programmer के पद के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर साइंस में B.Tech या B.E. या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से B.E या B.Tech जिसमें programming विषय शामिल रहा हो अनिवार्य है. इसी तरह MCA या Computer Science अथवा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री रखने वाले कैंडिडेट भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

HPPSC की चयन प्रक्रिया

Process Engineer के पदों में लिए कैंडिडेट का चयन स्क्रीनिंग एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा. स्क्रीनिंग परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 80 प्रश्न environmental engineering से संबंधित होंगे. वहीं 10 प्रश्न हिमाचल प्रदेश से संबंधित पूछे जाएंगे और बाकी के 10 सवाल अंतर्राष्ट्रीय जानकारी से जुड़े पूछे जाएंगे. दूसरी ओर Computer Programmer के पद के लिए भी 100 सवालों की एक स्क्रीनिंग परीक्षा होगी, जिसमें  80 प्रश्न computer science से जुड़े होंगे. बाकी के 20 प्रश्न हिमाचल प्रदेश और अंतर्राष्ट्रीय अफेयर्स से संबंधित पूछे जाएंगे. यह स्क्रीनिंग परीक्षा 2 घण्टों की होगी. इस परीक्षा में 25 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले कैंडिडेट को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. 

कैसे करें आवेदन?

इच्छुक कैंडिडेट HPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर ‘Apply Online’ पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UPPSC ने जारी किया रिवाइज्ड कैलेंडर, 24 अक्टूबर 2021 को होगा PCS प्री एग्जाम


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here