ICFRE IFGTB भर्ती 2020 सम्पूर्ण जानकारी, जानिए कैसे करे आवेदन

ICFRE IFGTB भर्ती 2020 फॉर फॉरेस्ट गार्ड, टेक्निकल, स्टेनो: Indian Council of Forestry Research and Education वन आनुवंशिकी एवं वृक्ष प्रजनन संस्थान बोर्ड द्वारा नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस बार बोर्ड ने स्टेनोग्राफर ( Stenographer ) ग्रेड सेकंड फॉरेस्ट गार्ड ( Forest Guard ) और टेक्नीशियन ( Technician ) के पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन की मांग की हैं।

आपको इस आर्टिकल में निचे चलने पर ICFRE IFGTB भर्ती 2020 की सम्पूर्ण जानकारी जैसे अप्लाई कर्ता की आयु सीमा एप्लीकेशन फीस मिल जाएगी। पोस्ट में निचे चल कर संपूर्ण जानकारी प्राप्त करे।

ICFRE IFGTB Recruitment 2020 की सम्पूर्ण जानकारी

ICFRE की फुल फॉर्म Indian Council of Forestry Research and Education होती है। तथा IFGTB की फुल फॉर्म Institute of Forest Genetics and Tree Breeding होती है। ICFRE IFGTB भर्ती 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 रखी गई है।

वन आनुवंशिकी एवं वृक्ष प्रजनन संस्थान ( ICFRE ) द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार तीन पोस्ट के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है जिसमें स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष फॉरेस्ट गाड़ी के लिए 18 से 27 वर्ष व टेक्नीशियन के लिए 18 से 30 वर्ष के बीच में उम्र होनी आवश्यक है। इसके अलावा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को सरकारी नियमानुसार छूट मिलेगी।

ICFRE IFGTB भर्ती 2020 के लिए सामान्य और OBC  के लिए ₹300 इसके अलावा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति एक सर्विसमैन व पीएच कैंडिडेट सहित फीमेल के लिए ₹100 चार्ज लिया जायेगा। पेमेंट ऑफलाइन मॉड के माध्यम से डिमांड ड्राफ्ट से होगा।  डिमांड ड्राफ्ट का एड्रेस आपको निचे मिल जायेगा।

ICFRE IFGTB 2020 भर्ती के टोटल 08 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जिसमे Forester के लिए 01, Deputy Ranger के लिए 01, Stenographer के लिए 01, Forest Guard के लिए 02, तथा Technician के लिए 03 पदों के लिए भर्ती है।

इमेज : ICFRE IFGTB Recruitment 2020 की सम्पूर्ण जानकारी

यह भी पढ़े : NSD Recruitment 2020 MTS,LDC,UDC ऑनलाइन फॉर्म नोटिफिकेशन जारी

ICFRE IFGTB के लिए अप्लाई कैसे करे ? व योग्यताएं तथा सिलेक्शन प्रोसेस 

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अप्लाई कर्ता को सबसे पहले नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  2. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद में उसको पूर्ण रूप से भरना होगा।
  3. फॉर्म के साथ में अप्लाई कर्ता अपना फोटो लगाए।
  4. फॉर्म के साथ में अप्लाई कर्ता अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे योग्यता सर्टिफिकेट, मार्कशीट एज प्रूफ सर्टिफिकेट, जाती प्रमाण पत्र लगाए।
  5. ऑफलाइन फॉर्म भेजने का पता- The Director, Institute of Forest Genetics & Tree Breeding (IFGTB), Forest Campus, Cowly Brown Road, R.S. Puram, Post Box No. 1061, Coimbatore – 641002 (T.N)

ICFRE IFGTB Recruitment 2020 भर्ती में Stenographer के लिए के लिए 12वीं पास के साथ में कंप्यूटर एप्लीकेशन टाइपिंग स्पीड होनी आवश्यक है। तथा Forest Guard ( फॉरेस्ट गार्ड ) के लिए अप्लाई कर्ता का 12वीं पास होना जरूरी है। Technician ( टेक्नीशियन )पद के लिए अप्लाई कर्ता 10वीं पास के साथ में ITI  डिप्लोमा ट्रेड में होना आवश्यक है।

ICFRE IFGTB 2020 भर्ती के लिए अप्लाई कर्ता का लिखित एग्जाम लिया जायेगा।  तथा लिखित एग्जाम में पास होने वाले व्यक्ति को फाइनल सिलेक्शन के लिए आमंत्रित किया जायेगा।  किसी भी प्रकार का कोई भी इंटरव्यू नहीं होगा। लिखित परीक्षा के अंदर भी माइनस मार्किंग (Negative Marking ) नहीं होगी। इसके अलावा Forest Guard भर्ती के लिए  हाइट  व अन्य मापदंड नोटिफिकेशन में दिए गए हैं।

Official Website : ifgtb.icfre.gov.in.

1 thought on “ICFRE IFGTB भर्ती 2020 सम्पूर्ण जानकारी, जानिए कैसे करे आवेदन”

Leave a Comment