17 मई 2020 तक देश में बढ़ाया गया लोक डाउन

नई दिल्ली : हाल ही में गृह मंत्रालय की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आई है जिसके अनुसार 3 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 17 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

भारत सरकार गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए और बढ़ाया लॉकडाउन को

हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी की मीटिंग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री व अपनी कैबिनेट स्तर के मंत्रियों के साथ संपन्न हुई थी जिसके बाद गृह मंत्रालय ने सूचना दी है कि इस लोकडाउन को 17 मई 2020 तक बढ़ाया गया है।

इस लोक डाउन के लिए तीन प्रकार के जॉन तय किए गए हैं :-

  1. ग्रीन जोन
  2. ऑरेंज जोन
  3. रेड जोन

रेड जोन के अंदर 130 जिले हैं व ऑरेंज जोन के अंदर 284 जिले और ग्रीन जोन में 319 जिले रखे गए हैं।

ग्रीन जोन में कुछ तरह की छूट दी जाएगी और रेड जोन पूरी तरह से बंद रहेगा उसके साथ ही स्कूल , कॉलेज और सभी शिक्षण संस्थान 17 मई तक पूर्ण बंद रहेंगे

ग्रीन जोन में 50% सवारी लेकर बसों को चलाने की अनुमति प्रदान की गई है लेकिन 17 मई 2020 तक देश की रेल सेवा , हवाई सेवा , शॉपिंग मॉल , क्लब , जिम और मेट्रो सेवाओं को पूर्णतया बंद रखा जाएगा।

जो ग्रीन जोन है वहां पर लोगों को घर से बाहर निकलने की संपूर्ण अनुमति नहीं दी गई है खासकर के 15 वर्ष से नीचे और 65 वर्ष से ऊपर के लोगों को घर पर रहना अनिवार्य है।

जिन 319 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है वहां पर प्रतिष्ठानों में सिर्फ 50 फ़ीसदी लोग ही काम कर पाएंगे।

रेड जोन में आने वाले मुख्य शहरों की सूची

  • दिल्ली
  • मुंबई
  • चेन्नई
  • कोलकाता
  • हैदराबाद
  • बेंगलुरु
  • अहमदाबाद

रेड जोन में आने वाले सभी 130 जिलों में लोक डाउन की पालना पूरी सख्त रहेगी और इस इलाके में ना तो किसी को जाने की अनुमति होगी और ना किसी को वहां से बाहर आने की अनुमति दी जाएगी।

ग्रीन और ऑरेंज ऑन में वहां के जिला कलेक्टर के अनुसार गाइडलाइन बनाई जाएगी और उसी की ही पालना अनिवार्य रहेगी।

ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन को ऑनलाइन डिलीवरी को गैर जरूरी सामान डिलीवर करने की मंजूरी दे दी गई है।

Leave a Comment