कर्नाटक में 15 विधानसभा क्षेत्र के मतदान की गणना  शुरू; 12 पर बीजेपी 2 से आगे कांग्रेस

karnataka  में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा क्षेत्र के चुनाव हुए थे और उस चुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे से 11 केंद्रों में की जा रही है अब इस मतगणना के बाद कर्नाटक का भविष्य बनेगा ;कर्नाटक में 15 विधानसभा क्षेत्र के मतदान की गणना  शुरू ; 12 पर बीजेपी 2 से आगे कांग्रेस

कर्नाटक में 15 विधानसभा क्षेत्र के मतदान की गणना  शुरू 12 पर बीजेपी 2 से आगे कांग्रेस

बेंगलुरु में 15 विधानसभा क्षेत्र के मतदान 5 दिसंबर को हुए थे और आज उस मतदान  गणना शुरू हुई  ; इस गणना में कर्नाटक का आने वाले समय में भविष्य तय होगा इस गणना के अंदर अभी तक रुझान के हिसाब से यह पता चला है कि 12 पर बीजेपी और दो से आगे कांग्रेस है इसी साथ इस मतगणना की हर अपडेट आपको इसी वेबसाइट पर देखने को मिलेगी तो हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

  • कर्नाटक में 15 विधानसभा क्षेत्र के मतदान की गणना  start 
  • और सुबह नौ बजे तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ग्यारह, कांग्रेस दो तथा जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ;निर्दलीय एक-एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।
  • राज्य की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में कुल 165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है जिनमें से 156 पुरुष और नौ महिलाएं शामिल हैं।
  • राज्य में कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) के 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने के कारण विधानसभा की ये सीटें रिक्त हो गयी थीं।
  • इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान हुआ था।
  • निर्वाचन आयोग के अनुसार इन निवार्चन क्षेत्रों में 4185 मतदान केंद्रों पर करीब 66.25 प्रतिशत वोट पड़े।
  • जिन क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं ; उनमें अथानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानीबेन्नूर; विजयनगर, चिकबल्लापुर, के आर पुरम, यशवंतपुर, महालक्ष्मी लेआउट;  शिवाजीनगर, होसकोटे, के आर पेट और हुनसुर शामिल हैं।

read also ; कर्नाटका में बीजेपी का धमाल 4 सीटें जीती; 8 सीटों पर आगे

इन बागी विधायकों के कारण जुलाई में राज्य में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार गिर गयी थी और इसके बाद भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई थी। जिन सीटों पर मतदान हो रहे उनमें से 12 सीटें पहले कांग्रेस और जेडीएस के पास थी।