जानिए क्या है पंचधन खिचड़ी, गर्भवती महिला को क्यों खाना चाहिए

जानिए क्या है पंचधन खिचड़ी
पंचधन खिचड़ी

जानिए क्या है पंचधन खिचड़ी: यदि कोई महिला गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहना चाहती है, तो उसे अपने आहार पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए। आहार जितना पौष्टिक और पौष्टिक होगा, महिला का स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि इस आहार को महिला के माध्यम से बच्चे को भी दिया जाता है। इसलिए उसे अपनी जरूरत के हिसाब से पोषण भी मिलता है। लेकिन महिलाओं को ठीक से पता नहीं होता है कि कौन सी डाइट उन्हें स्वस्थ रखेगी और इससे बच्चे को भी फायदा होगा।

पंचधन खिचड़ी के बारे में (जानिए क्या है पंचधन खिचड़ी)

पंचधन खिचड़ी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। लेकिन यह पदार्थ वास्तव में बहुत उपयोगी है। पंचधन खिचड़ी एक प्रोटीन युक्त आहार है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत पहले तैयार किया जाता है। यह आहार माँ के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

यह बच्चे को मानसिक और शारीरिक रूप से विकसित करने में मदद करता है। पंचदान खिचड़ी बनाने के लिए पाँच अनाजों का उपयोग किया जाता है। अगर आप भी इस पदार्थ को आजमाना चाहते हैं, तो आपको इस लेख में यह जानकारी मिलेगी कि यह कैसे अप्रासंगिक है। साथ ही पंचधन खिचड़ी खाने के सही फायदे जानेंगे।

जानें कैसे बनाएं

सबसे पहले आइए जानें कि पंचधन खिचड़ी बनाने के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता होती है। पंचधन खिचड़ी बनाने के लिए, एक कप बासमती चावल, 2 बड़े चम्मच हरी मग दाल 8 घंटे के लिए पानी में भिगोए, 2 बड़े चम्मच दाल दाल 8 घंटे के लिए, 2 बड़े चम्मच मटकी 8 घंटे के लिए भिगो, 2 बड़े चम्मच किडनी बीन्स के लिए भिगो दें। 8 घंटे, 2 बड़े चम्मच 8 घंटे के लिए भिगोए गए हैं। मुख्य सामग्री छोले, एक चम्मच तेल, काप कप कटा हुआ प्याज, am चम्मच गरम मसाला, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच धनिया और जीरा पाउडर, ½ चम्मच हल्दी और स्वाद के लिए नमक है।

प्रमुख साहित्य के अलावा कुछ और साहित्य की आवश्यकता है। वह सामग्री इस प्रकार है। 4 बड़े चम्मच कसा हुआ नारियल, 2 बड़े चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, बड़ा चम्मच कटा हुआ सीताफल और दही डालें। सभी सामग्री बाजार में घर के अंदर या बाहर आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जा रही सामग्री अच्छी गुणवत्ता की हो।

पंचधन खिचड़ी बनाने की विधि

पंचधन खिचड़ी बनाने की विधि बहुत ही सरल है और कोई भी महिला इसे आसानी से बना सकती है। एक बार सभी सामग्री एकत्र हो जाने के बाद कुकर में तेल गरम करें। प्याज को 1 मिनट के लिए गर्म तेल में भूनें। सभी आवश्यक मसाले जैसे गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, हल्दी, स्वादानुसार नमक और 4 कप पानी डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाते हुए कुकर को बंद कर दें। 3 सीटी आने तक पकाएं। भाप निकलने पर ढक्कन खोल दें। तैयार दलिया में जोड़ें। ताज़े दही और अचार-पापड़ के साथ पंचधन खिचड़ी का आनंद लें।

आइए अब जानते हैं कि पंचधन खिचड़ी खाने से मां और बच्चे दोनों को क्या फायदे होते हैं। एक गर्भवती महिला के शरीर में नए ऊतक बनते हैं। कमजोर ऊतक भी पुन: उत्पन्न होते हैं। उनकी रक्षा के लिए एंटीबॉडी का निर्माण किया जाता है। हार्मोन और एंजाइम बनते हैं।

मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इनके माध्यम से ऑक्सीजन का संचार ठीक प्रकार से होता है। बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाता है क्योंकि बच्चे को पंचधन खिचड़ी से सही मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करके बच्चे को संक्रमण से दूर रखता है।

ये भी पढें:- झड़ते बालों को कैसे रोकें, जानिए सबसे आसान विधि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here