LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 online form Eligibility Criteria – SK Result

0
LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 online form Eligibility Criteria

LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 online form Eligibility Criteria एलआईसी ने 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2021 के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. इसके लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 रखी गई है. एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने में सहायता प्रदान करना है. जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध हो और वे रोजगार विकास कर सकें. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट को देखें.

LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 online form Eligibility Criteria

LIC Golden Jubilee Scholarship 2021

एलआईसी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग समुदाय के छात्रों के लिए गोल्डन जुबली स्काॅलरशिप 2020-21 लाया है. इस छात्रवृत्ति फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है. एलआईसी छात्रवृत्ति योजना के तहत, जीवन बीमा कंपनी चयनित आवेदकों को 10,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान करेगी. एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर उपलब्ध है. एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति गरीब परिवार के छात्रों को दी जाएगी. जो इंटरमीडिएट पास करने के बाद उच्च अध्ययन करना चाहते हैं.

आवेदक के पास पासपोर्ट-साइज फोटो, संबंधित शिक्षा योग्यता के दस्तावेज, उसने किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में रेगुलर एडमिशन ले लिए हो, वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के श्रेणी में आता हो. छात्र 12वीं की परीक्षा में 60 फीसदी नंबरों के साथ पास, परिवार की सालाना आय एक लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं, आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान प्रमाण और बैंक खाता पासबुक की सत्यापित कॉपी के अलावा एक्टिव मोबाइल नंबर होना आवश्यक है.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 Eligibility

जिन विद्यार्थियों ने कक्षा XII की या उसके तुल्य परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में उत्तीर्ण की हो और जो निम्न क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हों-

  1. चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी क्षेत्र में स्नातक, या डिप्लोमा पाठ्यक्रम.
  2. सरकार मान्यता प्राप्त कालेजों / संस्थानों औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में या पाठ्यक्रम के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम.
    • के लिए -छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी, जिन्होंने कक्षा XII की या उसके तुल्य अंतिम परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में 60% से कम अंक या इसके समान श्रेणी अर्जित ना की हो और जिनके अभिभावकों/ पालक की कुल स्रोतों से वार्षिक आय ऱु.2,00,000/ प्रति वर्ष से अधिक ना हो.
    • के लिए -छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी, जिन्होंने कक्षा X की या उसके तुल्य अंतिम परीक्षा शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में 60% से कम अंक या इसके समान श्रेणी अर्जित ना की हो और माता – पिता / अभिभावकों की आय सीमा के अधीन है.

LIC Golden Jubilee Scholarship 2021 Rate of Scholarship

10,000/- प्रति वर्ष, 1000/- दस माह के लिये मासिक रुप से लाभार्थी को चैक द्वारा भुगतान योग्य होंगे. छात्रवृत्ति राशि एनईएफटी के माध्यम से चयनित अध्येता बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. इसलिए जो उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है, बैंक खाते का विवरण और IFSC कोड अनिवार्य कर रहे हैं.

How to Apply LIC Golden Jubilee Scholarship 2021

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2020 के तहत चयन दस्तावेज सत्यापन और प्रतिशत आधारित मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवार के दस्तावेज के सफल सत्यापन के बाद, एलआईसी मासिक आधार पर छात्रों के बैंक खाते में धन हस्तांतरित करना शुरू कर देगा. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर 2020 है.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

राजस्थान शैक्षिक समाचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here