एलआईसी जीवन बीमा की शर्तें, जानिए किन लोगों को नहीं मिलता है,बीमा

भारतीय जीवन बीमा निगम जो कि जीवन बीमा की सबसे पुरानी बीमा कंपनी है। एलआईसी जीवन बीमा की शर्तें, यह बीमा कंपनी आईआरडीए के द्वारा जारी की गई,गाइडलाइन के अंतर्गत आने वाले बीमा धारकों को ही बीमा प्रदान करती है। आईआरडीए ने कई हद तक सख्त गाइडलाइंस जारी की है। जिन गाइडलाइन का पालन करने वाले लोगों को ही बीमा भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी में दिया जाता है। अब आपको निचे यहां LIC Life Insurance Terms In Hindi यानि एलआईसी जीवन बीमा की शर्तें के बारे में बताया गया है।

एलआईसी जीवन बीमा की मुख्य शर्ते व सम्पूर्ण जानकरी

  1. भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी की सबसे मुख्य शर्त बीमा धारक जो अपना बीमा करवाना चाहता है। उसकी इनकम होना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति अपने बच्चे का बीमा करवाता है, तो ऐसी स्थिति में प्रस्तावक इनकम का आकलन किया जाता है। इनकम के आधार पर ही बीमा धन बीमा धारक को उपलब्ध करवाया जाता है।
  2. एलआईसी की दूसरी मुख्य शर्त जो अधिकतर बीमा धारक के लिए एक मुसीबत बनी हुई है। एलआईसी की शर्त यह है, कि बीमा धारक जो अपना बीमा करवाना चाहता है। वह शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति अपने बच्चे का बीमा करवाता है। ऐसी स्थिति में बच्चा और प्रस्तावक दोनों स्वस्थ होने जरूरी है।
  3. इतना ही नहीं एलआईसी व्यक्ति के भूतकाल की बीमारियों और ट्रीटमेंट का विवरण भी लेती है। यदि कोई बीमा धारक भूतकाल में कभी किसी बीमारी की चपेट में आया है। या 7 दिन से अधिक किसी प्रकार की मेडिसिन ली है, किसी प्रकार की सर्जरी, फैक्टर, एक्सीडेंट हुआ है। सभी की संपूर्ण जानकारी एलआईसी बीमा धारक से पूछती है। ऐसी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति भूतकाल में किसी भी बीमारी के चपेट में आया है। तो उस बीमारी से संबंधित ट्रीटमेंट का संपूर्ण विवरण एलआईसी में जमा करवाना होगा।

LIC Life Insurance Terms In Hindi

  1.  एलआईसी की एक और मुख्य शर्त यह है, कि बीमा धारक किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का आदी नहीं होना चाहिए।
  2. भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा बीमा धारक के सामने एक और कंडीशन रखी जाती है,कि बीमा धारक की ऊंचाई के अनुसार उसका वजन होना जरूरी है। अन्यथा बीमा अतिरिक्त प्रीमियम के साथ स्वीकार किया जाएगा।

यह भी पढ़े: Lic Insurance New Plan: एलआईसी न्यू प्लान 2020 सम्पूर्ण जानकार

इन सभी शर्तों का पालन बीमा धारक को करना अनिवार्य है। यदि किसी भी तरह से बीमा धारक इन शब्दों से बाहर है। तब बीमा धारक को संपूर्ण विवरण एलआईसी को बताना होता है। उसके पश्चात एलआईसी अतिरिक्त प्रीमियम के साथ धीमे को स्वीकार कर सकती है या पूरी तरह से आप के प्रस्ताव को अस्वीकार कर सकते हैं।”

Leave a Comment