एलआईसी न्यू बंदोबस्ती बीमा: जानिए इस प्लान को खरीदने के फायदे

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी जिसके करीब 30 से 40 प्लान लांच किए गए हैं। जिसमें से एक एलआईसी न्यू बंदोबस्ती बीमा भी आता है। Banadobasti Bima जिसे पहले बंदोबस्ती बीमा के नाम से जाना जाता था। लेकिन फरवरी 2020 के बाद इस प्लान में हल्का बदलाव करके इसका नाम न्यू बंदोबस्ती बीमा ( New Endowment Plan ) रख दिया गया है। एलआईसी का यह प्लान जिसे टेबल नंबर 914 के नाम से भी जाना जाता है।

एलआईसी न्यू बंदोबस्ती बीमा (टेबल नंबर 914) के फीचर व सम्पूर्ण जानकारी

  1. एलआईसी के प्लान 8 वर्ष के बच्चों से लेकर 55 वर्ष की उम्र तक के व्यक्ति को उपलब्ध करवाया जाता है।
  2. इस प्लान को खरीदने के लिए न्यूनतम ₹100000 का बीमा धन चुनना होता है।
  3. प्लान की पॉलिसी अवधि 12 वर्ष से 35 वर्ष की है। हालांकि उम्र के आधार पर पॉलिसी अवधि में हल्का परिवर्तन आ सकता है। क्योंकि आईआरडीए की गाइडलाइन के मुताबिक न्यू बंदोबस्ती बीमा परिपक्वता अवधि बीमित व्यक्ति के 75 वर्ष पूरे होने से पहले होना जरूरी है। ऐसे में यदि 55 वर्ष का व्यक्ति इस प्लान को खरीदना है। तो उसे मात्र 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  4. इस प्लान में दुर्घटना हितलाभ विकलांगता हितलाभ प्रीमियम वाइट बेनिफिट और अन्य कई राइडर उपलब्ध करवाए गए हैं। हालांकि इन राइडर को खरीदने के लिए एलआईसी प्रीमियम के अलावा कुछ पैसे अलग से वसूलती हैं।
  5. एलआईसी के न्यू बंदोबस्ती बीमा प्लान की परिपक्वता राशि हजार रुपए पर ₹40 की ब्याज दर से कैलकुलेट की जाती है।
  6. यदि कोई व्यक्ति न्यू बंदोबस्त बीमा खरीदना चाहता है और इस प्लान के अंतर्गत ₹100000 का बीमा 21 वर्ष की पॉलिसी अवधि के साथ खरीदता है। तो बीमित व्यक्ति को परिपक्वता राशि के रूप में अनुमानित ₹213000 दिए जाएंगे।

Banadobasti Bima लाभ और प्रीमियम कैलकुलेट: New Endowment Plan Complete Information

उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति न्यू बंदोबस्ती बीमा खरीदना चाहता है।

व्यक्ति की उम्र 20 वर्ष है और व्यक्ति एक लाख का बीमा 21 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए खरीदा है। ऐसे में व्यक्ति को प्रति वर्ष ₹4968 प्रीमियम भरना होता है।

हालांकि बीमित व्यक्ति की उम्र के आधार पर प्रीमियम तय होता है। कम उम्र के लोगों के लिए प्रीमियम कम और बड़ी उम्र के लोगों के लिए प्रीमियम अधिक आएगा।

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति द्वारा करीब ₹104000 किस्तों के रूप में जमा किया जाएगा और उसके पश्चात अनुमानित ₹213000 परिपक्वता राशि के रूप में एलआईसी बीमा व्यक्ति को उपलब्ध करवाएगी।

एलआईसी के इस प्लान को यदि कोई व्यक्ति बीच में बंद करवाना चाहता है। ऐसे में व्यक्ति द्वारा अपनी पॉलिसी के न्यूनतम 2 वर्ष के सारे प्रीमियम भरना अनिवार्य है। उसके पश्चात वह पॉलिसी को सरेंडर करवा सकता है।

यह भी पढ़े: LIC New Single Premium Endowment Plan: जानिए इस योजना के फायदे

इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति अपनी पॉलिसी पर लोन लेना चाहता है। इस Condition मे भी व्यक्ति को 2 वर्ष तक के सारे प्रीमियम भरना जरूरी है। उसके पश्चात आपके द्वारा भरे गए इसलिए उसका 90% लोन के रूप में एलआईसी द्वारा उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Leave a Comment