LIC New Single Premium Endowment Plan: जानिए इस योजना के फायदे

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा साधारण पॉलिसी के साथ-साथ विभिन्न योजनाएं भी लांच की गई है। एलआईसी द्वारा लांच की गई फिक्स डिपाजिट योजना में बहुत सारे लोग अपनी दिलचस्पी भी दिखा रहे हैं। LIC New Single Premium Endowment Plan जिसे टेबल नंबर 917 के नाम से भी जाना जाता है। इस प्लान में आपको एक प्रीमियम भरने की आवश्यकता है। उसके पश्चात आपको प्रतिवर्ष किसी प्रकार का प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं है। इसीलिए इस प्लान का नाम सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान पड़ा।

New Single premium endowment plan (टेबल नंबर 917); इस प्लान के मुख्य फायदे

  1.  भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा यह प्लांट 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 वर्ष के व्यक्ति तक उपलब्ध कराया गया है।
  2. इस plan की पॉलिसी अवधि न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है। हालांकि उम्र के आधार पर पॉलिसी अवधि बदल सकती है। उदाहरण के तौर पर यदि 65 वर्ष का व्यक्ति इस प्लान को खरीदना है। तो उसे मात्र 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि ही उपलब्ध कराई जाएगी।
  3. इस पॉलिसी में किसी प्रकार के अन्य राइडर उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं।
  4. न्यू सिंगल premium एंडोमेंट प्लान के लिए न्यूनतम बीमा धन ₹50000 रखा गया है। अधिकतम बीमा धन की कोई लिमिट नहीं है। आपकी इनकम के आधार पर आप को अधिकतम बीमा धन उपलब्ध कराया जाएगा।
  5. इस प्लान में हजार रुपए पर ₹75 के हिसाब से ब्याज कैलकुलेट करके परिपक्वता राशि उपलब्ध कराई जाती है।

Read also :- एलआईसी न्यू प्लान 2020 एलआईसी प्लान की सम्पूर्ण जानकारी

न्यू सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान परिपक्वता और प्रीमियम कैलकुलेटर

यदि कोई व्यक्ति एलआईसी का LIC New Single Premium Endowment Plan खरीदना चाहता है और व्यक्ति की उम्र 25 वर्ष है। व्यक्ति एक लाख का सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए खरीदता है। तो ऐसे में व्यक्ति को ₹46580 का एक प्रीमियम देना होगा। उसके पश्चात प्रतिवर्ष प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि बीमा धन एक लाख है और आपका risk cover भी ₹100000 का ही रहेगा। 25 वर्षों के बाद परिपक्वता राशि के रूप में ₹253000 एलआईसी द्वारा बीमित व्यक्ति को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

न्यू सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान में लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

2 thoughts on “LIC New Single Premium Endowment Plan: जानिए इस योजना के फायदे”

Leave a Comment