मध्यप्रदेश में “द्वार प्रदाय सेवा योजना” शुरू ,अब आवेदन के 24 घंटों में घर बैठे मिलेगा प्रमाण-पत्र

इंदौर न्यूज़:- मध्य प्रदेश देश का एकमात्र पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसमे “आपकी सरकार-आपके द्वार” योजना को धरातल पर उतरा जा चुका है. इस योजना के अंतर्गत मधयप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने “द्वार प्रदाय सेवा योजना” की शुरुआत की है .जिसमे राज्य के लोगों को 5 तरह की सेवाएं आवेदन के महज 24 घंटों में घर पहुंचाई जायेगी . आइये जाने Madhya Pradesh Dwar Praday YOJANA (DOOR DELIVERY SYSTEM) Kya Hai ? तथा इस स्कीम से क्या बेनिफिट्स होंगे इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी .

द्वार प्रदाय योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा साल 2020 में “लोकसेवा गारंटी एक्ट” के अंतर्गत ‘आपकी सरकार-आपके द्वार’ के तहत शुरू की गई लोककल्याणकारी सरकारी योजना है, जिसमे राज्य की जनता को पांच तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ आवेदन के महज 24 घंटों में आवेदनकर्ता के घर पहुंचा दिया जाएगा. इसके लिए आवेदनकर्ता को लोकसेवा केंद्र अथवा सम्बन्धित पोर्टल पर आवेदन करते समय द्वार प्रदाय (Door Delivery) के विकल्प को चुनकर आवेदन करना होगा. जाने कौन-कौनसी 5 सरकारी सेवाएं है जो “द्वार प्रदाय योजना” के अंतर्गत आती है .

ये भी पढ़े: मध्यप्रदेश प्रधान / सरपंच चुनाव 2020 से सम्बन्धित ताजा खबर

  1. आय प्रमाण-पत्र
  2. मूल निवास प्रमाण-पत्र
  3. जन्म प्रमाण-पत्र
  4. मृत्यु प्रमाण-पत्र एवं
  5. खसरा-खातौनी की नकल

Brief description About Madhya Pradesh Dwar Praday Yojana 2020

योजना का नामद्वार प्रदाय योजना 2020
राज्यमध्य प्रदेश
योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा 25 जनवरी 2020 को इंदौर में
योजना का शुभारम्भ किया गया
अभियान“लोकसेवा गारंटी एक्ट” “आपकी सरकार-आपके द्वार”
योजना लाभार्थीमध्यप्रदेश के नागरिक
संबंधित विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
अधिकारिक वेबसाइटfood.mp.gov.in/en/dwar-praday-yojana

द्वार प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें / How to apply For Door Delivery scheme

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस द्वार प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए आपको सम्बन्धित सभी 5 सेवाओं के लिए अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र (CSC , E-Mitra) अथवा ऑनलाइन पोर्टल पर अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत करते समय होम डिलीवरी (Door Delivery) के विकल्प  का चयन करना होगा .उसके बाद जैसे ही आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देंगे उसके अगले 24 घंटों में सम्बन्धित प्रमाण पत्र आपके घर पहुंचा दिया जाएगा .

इसे भी जाने : पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

इस प्रकार मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आमजन को होने वाली असुविधाओं को दूर करने और सुविधाओं को और अधिक आसान और सरल बनने के लिए निरंतर कार्य कर रही है .

अन्य जानकारी :

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश सरकार लोकसेवा गारंटी योजना के अंतर्गत साल में 300 दिन 464 से भी अधिक सेवाएं आमजन को मुहैया करवा रही है ,जिनमे निर्धारित समय में इन सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है .

प्रदेश में लोकसेवा केन्द्रों की सख्या को भी 326 से बढाकर 426 कर दिया गया है .इन सेवाकेन्द्रों में हर रोज 20 से 30 हजार आवेदन आते है जिनका सम्बन्धित विभाग जल्द से जल्द तय समयावधि में निवारण के लिए भेजा जाता है .

सरकार ने आमजन को सरकारी स्कीम्स का लाभ देने के लिए अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए 5 ऐसी योजनाओं को चुना है जिनमे आवेदक को आवेदन के महज 24 घंटों में सम्बन्धित योजना का लाभ आवेदनकर्ता के घर द्वार प्रदाय योजना के तहत पहुंचा दिया जायेगा.

Leave a Comment