मौसम विभाग की ताजा अपडेट, जानिए देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग की ताजा अपडेट
मौसम

मौसम विभाग की ताजा अपडेट: आज के दौर में मौसम की ताजा जानकारी लोगों के काम काज के हिसाब से बेहद जरूरी हो गई है। अब वो पहले वाला जमाना नहीं रहा जब लोग आसमान देखकर अनुमान लगा लिया करते थे की कल का मौसम कैसा रहेगा। लेकिन आज के इस दौर में लोगों की आंखें आसमान पर कम मोबाइल पर ज्यादा जमी रहती हैं। मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि देश में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी पश्चिमी हिस्सों और इससे लगे हुए हिंद महासागर के भूमध्य रेखा के ऊपर बना हुआ है।

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि इस सिस्टम से उत्तरी तटीय तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनती हुई दिखाई दे रही है, इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की ओर आता हुआ नजर आ रहा है, यह सिस्टम उत्तरी अफगानिस्तान और इससे लगे हुए भागों के ऊपर पहुंच चुका है।

देशभर में कैसी रही बीते 24 घंटों में मौसमी हलचल, जाने

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के मुताबिक आज का मौसम कैसे रहेगा, आपको बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान देश के राज्य सिक्किम के शासक पूर्वोत्तर भारत में असम और अरुणाचल के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली है, वही देश के राज्य अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ जगहों पर हल्की बर्फबारी मौसम विभाग द्वारा दर्ज की गई है।

वही बात अगर उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण तटीय तमिलनाडु और अंडमान निकोबार दीप समूह के इलाकों में कहीं-कहीं पर हल्की बरसात देखने को मिली है इसके अलावा कोहरे का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत में देखने को मिला है, जिसका असर विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश व बिहार के कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया दिखाई दिया, इसके साथ ही आपको बता दें कि हरियाणा के कुछ भागों और उत्तरी राजस्थान के शहरों में कोल्ड डे कंडीशन जैसी स्थिति बनी रही।

देशभर में अगले 24 घंटों के दौरान कैसी रहेंगी मौसमी गतिविधियां, जाने (मौसम विभाग की ताजा अपडेट)

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार देश में अगले 24 घंटे के दौरान देश के राज्य सिक्किम से लेकर असम और अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बरसात के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात भी देखने की संभावना बनी हुई है, अरुणाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने के आसार बनते नजर आते हैं।

इसके अलावा देश के राज्य मेघालय, नागालैंड, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और दक्षिण तटीय तमिलनाडु के कुछ भागों पर बरसात होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। गंगा के मैदानी इलाकों में उत्तर से पश्चिम हवाओं की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है, जिससे कोहरे का असर अब जल्द ही कम होने की संभावना है, देश के राज्य राजस्थान और हरियाणा में जारी कोल्ड डे कंडीशन से भी लोगों को शीघ्र ही रात मिल सकती हैं।

ये भी पढें: बीसीसीआई ने की महत्वपूर्ण घोषणा, 5 फरवरी से शुरू होगी इंग्लैंड के साथ टेस्ट श्रंखला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here