संघ लोक सेवा आयोग NDA Exam Application Form 2021, जानिए Last Date

0
NDA Exam Application Form 2021
इमेज: NDA Exam Application Form 2021

संघ लोक सेवा आयोग NDA Exam को लेकर काफी सारे लोग इंतजार में बैठे थे। उन लोगों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि संघ लोक सेवा आयोग NDA Exam Application Form 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसमें 400 पदों की भर्ती निकाली गई है। सभी उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन लगा सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग एनडीए परीक्षा में न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी अपना आवेदन  लगा सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग NDA Exam Application Form 2021 के लिए जरूरी योग्यता

जो विद्यार्थी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती में अपना आवेदन लगाना चाहते हैं। उस व्यक्ति के पास निम्नलिखित क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है।

1. सबसे पहली योग्यता जो उम्मीदवार अपने आवेदन लगा रहा है। उसके पास 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

2. व्यक्ति भारत का निवासी होना जरूरी है। व्यक्ति के ऊपर किसी प्रकार का मुकदमा नहीं होना चाहिए। साथ ही साथ व्यक्ति के पास पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।

3. जो व्यक्ति इस इस भर्ती में अपना आवेदन लगाना चाहता है। 16 से 20 के बीच होना जरूरी है। मतलब यह है, कि 2 जुलाई 2002 से 1 जुलाई 2005 के लिए व्यक्ति का जन्म हुआ है। व्यक्ति इस में आवेदन कर सकता है। अन्यथा आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र के आधार पर व्यक्ति को इस भर्ती में आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।

यह भी पढें :- राजस्थान में कब शुरु होंगे स्कूल, जानिए नया अपडेट

NDA भर्ती में पदों का विवरण

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जो एनडीए की भर्ती निकाली गई भर्ती में कुल 400 पद आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं। जो निम्न प्रकार से हैं।

पदों की संख्या – 400 पद

1. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी – 370

2. नौसेना अकादमी (10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम) – 30 पद

NDA भर्ती में अपना आवेदन कैसे करें

NDA भर्ती में अपना आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित step को फॉलो करना होगा।

1. सर्वप्रथम आपको संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर एनडीए भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2. जब आप एंड भर्ती वाले पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देते हैं। एक उन लोगों के लिए जिन्होंने पहले एनडीए भर्ती में अपना आवेदन लगाया है और दूसरा उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी तक एनडीए भर्ती में अपना आवेदन नहीं लगाया है और पहली बार आवेदन कर रहे हैं।

3. आप अपनी आवश्यकता अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे ही आप ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो रजिस्टर्ड User आईडी व पासवर्ड मांगे जाएंगे। लेकिन जो व्यक्ति पहले से ही रजिस्टर्ड नहीं है। उस व्यक्ति के लिए ऑप्शन पर क्लिक करते ही मैं रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छे तरीके से भर दे।

4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद मांगे जाने वाले दस्तावेज को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

5. जब आप फॉर्म सबमिट कर देते हैं। तो आपको बाद में फीस भरने के लिए कहा जाता है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए एनडीए की फीस ₹100 रखी गई है। sc-st और महिलाओं के लिए एनडीए भर्ती में आवेदन करने के लिए कोई भी Fees नहीं की जाएगी।

6. फीस भरने के बाद आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को Save कर लें। भविष्य में इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर आप अपना फॉर्म चेक कर सकते हैं।

NDA Exam Form Start & Last Date

– संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी NDA Exam Application Form 2021 की  Start date 31-12-2020 हैं।

– संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की गई NDA भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख 19-01-2021 हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here