Thursday, December 8, 2022

NSA की फुल फॉर्म क्या होती है? NSA Full Form In Hindi

Must Read

NSA Full Form In Hindi: आज के समय में यह तो हम सब जानते हैं कि सुरक्षा और सुरक्षा का दायित्व निभाना कितनी बड़ी बात है। सिर्फ अपनी सुरक्षा मायने रखती पूरे देश की सुरक्षा करना है हमारी सरकार का सबसे बड़ा काम है।वैसे तो देश की सुरक्षा के लिए सिपाहियों को तैनात किया गया है परंतु क्या हम यह जानते हैं कि हमारी सुरक्षा और किन किन क्षेत्रों द्वारा की जाती है। एनएसए क्या है NSA Full Form In Hindi का फुल फॉर्म क्या है?कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब लेकर आज हम आए अपनी शादी कल के साथ तो चलिए जानते हैं।

Table of Contents

NSA क्या है?

NSA Full Form In Hindi: आज के समय में हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो सलाहकार बनाया जाता है वही भारत के लिए एनएसए का काम करता है। एनएससी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की नीति बनाता है जो कि प्रधानमंत्री द्वारा मुख्य रूप से सलाह लेने के बाद ही लागू की जाती है। वर्तमान में कैबिनेट मंत्री के द्वारा भी सुरक्षा के दायित्व को निभाया जा रहा है। भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद का कानून सबसे पहले 1998 में लागू हुआ था। जोकि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा बनाया गया था। जिसके पास पद की नियुक्ति के लिए परीक्षाएं भी ली जाती है।

NSA Full Form In Hindi

  • Fullform of NSA in English:- National security agency
  • NSA Full Form In Hindi:- राष्ट्रीय सुरक्षा अभिकरण

अंग्रेजी में एन एस ए का पूरा नाम नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय सुरक्षा अभिकरण कहा जाता है।यह राष्ट्रीय और क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए बनाया जाता है जो कि अपने नीति से सुरक्षा के नीतियों को स्थापित करता है।

Conclusion

NSA Full Form In Hindi हमारे देश की सुरक्षा का दायित्व हमारे देश के प्रधानमंत्री पर होता है जिसके लिए वे अलग-अलग पदों को निर्धारित करके उस पर सही व्यक्ति को बैठ आते हैं जो कि हमारे देश के लिए सही सलाह दे सके।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

How to Get Ahrefs tool In Cheap Price 80₹

How to Get Ahrefs tool In Cheap Price: आज के समय में ऑनलाइन ब्लॉगिंग करना काफी लोगों को पसंद...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img