Homeहेल्थ एंड फिटनेसOrange For High Uric Acid : यूरिक एसिड में संतरा खा सकते...

Orange For High Uric Acid : यूरिक एसिड में संतरा खा सकते हैं या नहीं, जाने क्या होता है असर

यूरिक एसिड में संतरा खा सकते हैं या नहीं – क्या आप भी यूरिक एसिड से परेशान है, अगर हां तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। बीते कुछ सालों से यूरिक एसिड की समस्या बहुत अधिक तेजी से बड़ी है जिसकी वजह से बुजुर्गों के साथ-साथ नए युवा भी इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं।

यूरिक एसिड की समस्या से नए युवा के साथ-साथ बुजुर्गों के जोड़ों में दर्द, ऐंठन, सूजन से परेशान हो रहे हैं। यूरिक एसिड की समस्या से नए युवा की हड्डियों में भी बहुत अधिक कमजोरी हो रही है। इसके अलावा खराब यूरिक एसिड की वजह से मनुष्य की किडनी पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा है। अगर समय से यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा ना पाया गया तो यह आपके लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है।

आइए अब हम जानते हैं कि क्या यूरिक एसिड से परेशान पेशेंट संतरे का सेवन कर सकता है कि नहीं, यूरिक एसिड पेशेंट को संतरा खाना चाहिए कि नहीं इसके बारे में चर्चा करेंगे –

यूरिक एसिड समस्या क्या है ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यूरिक एसिड एक अपशिष्ट बायो पदार्थ है जो की प्यूरीन नामक रसायन के टूटने से शरीर में बनता है, वही प्यूरीन कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। आमतौर पर किडनी हमारे यूरिक एसिड को पेशाब के रास्ते से बाहर कर देता है। लेकिन शरीर में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड होने पर किडनी फिल्टर करने में नाकाम होती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाती है।

Also Read : यूरिक एसिड में दही खाना चाहिए कि नहीं

यूरिक एसिड में संतरा खा सकते हैं या नहीं

यूरिक एसिड पेशेंट के मन में समस्या रहती है कि क्या हमें संतरे का सेवन करना चाहिए कि नहीं, कई हेल्थ रिपोर्ट में माना गया है कि दावों के अलावा ऐसी बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या को बहुत अधिक तक काम किया जा सकता है। अन्य खास पदार्थ में से संतरा एक बहुत ही शानदार पदार्थ है जो यूरिक एसिड को कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। विटामिन सी यूरिक एसिड पर बहुत ही ज्यादा असर करती है। इसके अलावा संतरे में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को तेजकर प्यूरीन के पाचन में मदद करता है। इसलिए हम सभी लोगों को खस्ता जो लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है उन्हें संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

यूरिक एसिड : FAQ

यूरिक एसिड के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है ?

यूरिक एसिड के लिए खट्टे फल सबसे अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। जिन फलों में विटामिन सी विटामिन ए पोटेशियम और फ्लड जैसे खाद्य पदार्थ उन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

क्या यूरिक एसिड में सेब खा सकते हैं ?

यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए कुछ पदार्थ सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में सेब भी शामिल है। सेब में डाइटरी फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद होती है।

क्या संतरा खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है ?

जी नहीं संतरा खाने से यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है बल्कि रेगुलर संतरा खाने से आपका यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments