गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटाया गया

टेक न्यूज़ : नीतियों के उल्लंघन का हवाला देकर गूगल ने अपने एप्प डाउनलोड प्लेटफार्म प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया है । क्या आप एक पेटीएम यूजर है और आप प्रतिदिन पैसों के लेनदेन , ऑनलाइन खरीददारी , यूपीआई पेमेंट , फास्टैग , रिचार्ज करने में पेटीएम का प्रयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

पेटीएम पर नीतियों के उल्लंघन करने का आरोप मढ़ते हुए गूगल ने ऐप्प को प्ले स्टोर से हटाया

आज 18 सितंबर 2020 को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सबसे बड़ी कंपनी गूगल ने अपने प्ले स्टोर नामक प्लेटफार्म जहां से आमतौर पर एंड्रॉयड यूजर्स रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली ऐप को डाउनलोड करते हैं वहां से प्रसिद्ध एप्प एटीएम को आज हटा दिया गया है।

गूगल ने पेटीएम ऐप को प्ले स्टोर से हटाने की वजह नीतियों का उल्लंघन करना बताया है , और यह भी कहा है कि ऐप डबल पर को बार-बार निर्देश देने के बाद भी उन्होंने अपनी नीतियों में बदलाव नहीं किया जिसके चलते गूगल ने यह कठोर कदम उठाया है।

अमेरिकी कंपनी गूगल का कहना है कि पेटीएम अपने यूजर्स को जुएबाजी , सट्टेबाजी की ओर प्रेरित करता है एवं ऐसा करना उसकी नीतियों के विरुद्ध है और पेटीएम ऐप खेलों में सट्टेबाजी को प्रेरित करता है।

आप की सामान्य जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि पेटीएम पर सट्टेबाजी का आरोप इसलिए लगा है क्योंकि आपने हाल ही में देखा होगा कि आईपीएल आने वाला है और आईपीएल के लिए ऑनलाइन पैसे लगाकर खेले जाने वाले खेल को खेलने हेतु पेटीएम अपने उपयोगकर्ताओं को थर्ड पार्टी प्लेटफार्म पर रीडायरेक्ट करता है।

गूगल प्ले स्टोर से ऐप हटाए जाने पर पेटीएम की प्रतिक्रिया

गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप हटाए जाने के बाद कंपनी ने ट्वीट करके अपने उपयोगकर्ताओं को बताया है कि जिन यूजर्स के पास एंड्रॉयड फोन में पेटीएम ऐप डाउनलोड है वह पहले की तरह वैसे ही काम करता रहेगा लेकिन उन्हें खेद है कि किसी कारणवश नए यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर के माध्यम से हमारी ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

एप्पल यूजर्स (एप्पल भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर खोलने जा रहा है) को इस बात से घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एप्पल स्टोर से अभी तक पेटीएम एप नहीं हटा है और यदि आप आईफोन आईपैड यूजर है तो आपके लिए अभी भी एप्पल स्टोर पर पेटीएम ऐप डाउनलोड करने हेतु उपलब्ध है।

पेटीएम कंपनी ने बताया है कि एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही एक बार फिर से पेटीएम एप डाउनलोड और अपडेट करने हेतु उपलब्ध हो जाएगा।

टेक कंपनी पेटीएम ने यह भी बताया है कि उनके 5 करोड से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स है और इन लोगों की सुविधा हेतु पेटीएम ऐप वैसे ही काम करता रहेगा तो इन्हें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है और यदि पेटीएम उपयोगकर्ता के खाते में कोई राशि पड़ी है तो वह भी एक दम सुरक्षित है।

और वैसे आपको यह जानकर प्रसन्नता भी होगी कि चंद घंटों बाद पेटीएम ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा

2 thoughts on “गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटाया गया”

Leave a Comment