पीएम आवास योजना का पैसा जल्द ही होगा मिलना शुरू ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम आवास योजना
इमेज: पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएम आवास योजना वर्तमान समय में भारत में काफी तेजी से चल रही है और इस योजना का लाभ मिल देश के सोलह सौ करोड़ लोगों को मिला है केंद्र सरकार ने अब यह घोषणा की है कि पीएम आवास योजना का फंड अब लाभार्थियों के खाते में जारी कर दिया जाएगा। इस योजना लाभ राशि कितनी है और प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करते हैं उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएम आवास योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवाज योजना की शुरुआत करने का मुख्य लक्ष्य देश के आम नागरिकों को अपना पक्का घर देना रखा था और इस योजना के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी लाभार्थियों के खातों में इस योजना के लाभ राशि जारी करने है।

कहां से मिलने वाले हैं सब्सिडी के चेक

मध्यप्रदेश में पीएम आवास योजना के चेक बांटने वाले प्रदेश सरकार ने 12 मार्च से अनुरोध है। ।कार्यक्रम का आयोजन शुरू कर दिया है और इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली और दूसरी किस्त के ₹160000000 लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे भेज दिए जाएंगे इस योजना मैं विभिन्न योजना के कुल 3121 करोड पक्की रकम बाटी जाएगी और उस रकम कि मदद से देश के आम नागरिक अपना पक्का घर मंगवा पाएंगे।

मध्य प्रदेश में पीएम आवास योजना के चेक बंटने वाले हैं। प्रदेश सरकार 12 मार्च को नगरोदय कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली और दूसरी किस्त के 1600 करोड़ रुपये लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे भेजे जाएंगे। इस आयोजन में विभिन्न योजनाओं के तहत कुल 3131 करोड़ रुपये की रकम बांटी जाएगी। वहीं स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में भी सहायता राशि भेजी जाएगी।

कैसे जाने लिस्ट में है आपका नाम

1. प्रधानमंत्री आवास योजना मैं अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं।

2. यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट करें जहां पर आपके बारे में जानकारी पूछी जाएगी

यह भी पढें:- आज का राशिफल : 15 मार्च 2021 जानिए आज क्या लिखा है आपके भाग्य में

3. अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप एडवांस सर्च पर जा सकते हैं हवा पर शहर जिला स्कीम का नाम और आवेदन कर्ता का नाम बीपीएल नंबर आदि डालकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here