पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan) में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष करोड़ों रूपये खर्च किये जा रहे है। इस स्कीम के अंतर्गत देश के करोड़ों किसानों (farmer) के बैंक खाते में सरकार द्वारा प्रति वर्ष 2000-2000 हजार रूपये की (कुल 6000 रूपये) तीन सम्मान किस्तों में यह पैसा भेजा जा रहे है । अगर अपने भी केद्र सरकार की इस स्कीम के लिए अपना पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करवा रखा है और मोदी सरकार की इस किसान योजना का लाभ आपको अभी तक नही मिला है, तो Ministry of Agriculture and Farmers Welfare द्वारा इसके लिए एक PM Kisan Helpline Number (टोल फ्री नंबर) की शुरुआत की गई है। आप विभाग द्वारा जारी किये गये इन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा कर सरकार से किसानों को मिलने वाली 2000 रूपये की सहायता राशि प्राप्त कर सकते है।

PM Kisan Yojana 2020

भारत में अक्सर देखा जाता है की सरकार द्वारा देश के किसानो और आमजन के लिए अनेक सरकारी योजनाये तो चलाई जाती है, परन्तुं इन योजनाओं का लाभ आमजन तक नही पहुँच पाता है । सरकारी योजनाओं का लाभ देश की जनता तक नही पहुँच पाने के बहुत से कारण हो सकते है, जिनमे अधिकारियों द्वारा किया जाने वाला भ्रष्टाचार ,योजना की जानकारी का आभाव , आवेदनकर्ता द्वारा गलत जानकारी सबमिट करना और आवेदक के फॉर्म, बैंक खाते में कोई गलती होना इत्यादि ।

इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थी किसान तक पहुँचने के लिए अब सरकार ने कमर कस ली है । केंद्र की मोदी सरकार का कहना है योजना में किसी भी प्रकार गड़बड़ी को सहन नही किया जायेगा .जिसके लिए सरकार ने किसानो को योजना का बेनिफिट लेने में हो रही दिक्कतों को दूर करने के लिए अब पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM kisan Helpline Number) जारी किया गया  है।

PM Kisan Yojana का पैसा नही मिला हो तो इस हेल्पलाइन नंबर पर बात करें, तुरंत होगा समाधान

अगर केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 1 February 2019 को शुरू की गई Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PMKSN) योजना का लाभ आपको अभी तक नही मिला है, तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है । क्योकि हाल ही में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा इसके लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है । आप इस PM Kisan HelpLine की सहायता से कॉल करके तुरंत अपनी शिकायत /समस्या का निवारण करवा सकते है । आइये जाने की इसके लिए आपको क्या करना होगा ?

जाने ! PM Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए क्या करें ?

सबसे पहले किसान को यह जानकारी होना आवश्यक है की उसका नाम पीएम किसान योजना के लिए रजिस्टर्ड हुआ है या नही ।

इसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के Farmers Corner के Beneficiary Status के सेक्शन में जाकर चेक कर सकते है . इस सेक्शन में आपको तीन विकल्प मिलने जिनके द्वारा आप अपने पंजीयन की वर्तमान स्थिति का पता लगा सकते है .

Know PM KISAN Beneficiary Status

  • AADHAR NUMBER
  • ACCOUNT NUMBER
  • MOBILE NUMBER

PM-Kisaan योजना में अपने रजिस्ट्रेशन की जानकारी आप उक्त तीनो तरीकों में से अपनी सुविधानुसार प्राप्त कर सकते है जिसके लिए आपको बस अपने रजिस्टर आधार कार्ड नंबर , बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर को इंटर कर GET DATA पर क्लीक करना है और सम्पूर्ण जानकारी जैसे Farmer Name , State , Village , Registration Status , Registration Date Active/InActive , PFMS/Bank Status, Payment Status 1st, 2nd, 3rd ,4th Installment आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी .

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ना मिलने पर क्या करें ?

पी एम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाला पैसा आपको सीधा केंद्र सरकार की तरफ से आपके बैंक खाते में नही भेजा जाता । इसके लिए केंद्र सरकार पहले पैसे को राज्य सरकार के खाते में रूपये भेजती है और फिर राज्य सरकार द्वारा यह राशि राज्य के किसानो के बैंक खातों में ट्रान्सफर की जाती है ।

यदि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अभी तक नही मिला है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एरिये के रेवेन्यू अधिकारी लेखपाल (Revenue officer ) और कृषि अधिकारी (Agricultural officer) से संपर्क करना चाहिए। अगर यहाँ पर आपकी समस्या का निवारण नही किया जाता है, तो फिर आपको पीएम-किसान हेल्प डेस्क पर सहायता के लिए सम्पर्क करना चाहिए ।

जाने ! किसान सम्मान निधि की छठी किस्त कब आएगी ?

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 2020 ( हेल्प डेस्क )

प्रधानमंत्री किसान योजना से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार के बीच पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Helpline Desk) पर ईमेल के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है विभाग की Mail ID का पता pmkisan-ict@gov.in है । अगर यहाँ भी आपकी बात न बने तो आपके इसके फोन नंबर पर कॉल कर सकते है .

पीएम-किसान हेल्पलाइन फोन नंबर

PM-KISAAN Direct HelpLine Call फोन नंबर ।

  • Phone: 011-23381092
  • Phone: 91-11-23382401

PM Kisan Toll Free Helpline Number

किसान सम्मान योजना के टोल फ्री नंबर ।

  • 155261
  • 1800115526 (Toll Free)
अन्य महत्वपूर्ण Direct लिंक

पीएम-किसान स्कीम की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप निचे दिए गये डारेक्ट लिंक को फॉलो करें.

22 thoughts on “पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर”

  1. Sar mera Bank account number galat chadha Diya hai. Aur main har jagah koshish karke dekh li. Lekhpal ke pass CSC Kendra tahsil sab jagah jakar dekh liya koi bhi theek nahin kar raha hai.Kasba sirauli tahsil aonla jila bareilly uttar Pradesh se hun.

    Reply
  2. पी ऐम किसानसम्मान निधि मैं औन लाइन रजिस्ट्रेशन 20.10.2019को कराया था और मैं एक महीना से चक्कर लगा रहा हूँ ।उ.प्र.सरकार की हैल्पलाइन पर भी शिकायत की, जिसमें कृषि विभाग के उपनिदेशक एटा की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि राज्य सरकारसे लेकर भुगतान की कार्यवाही होती है।मेरा फारमर आई डी–949487716918 है।अब मैं क्या करूं।और कोई सुनने वाला नहीं है।

    Reply
  3. सर पीएम किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत दिनांक 3.12.2019को पहली किस्त व 3.1.2020 को दूसरी किस्त सरकार द्दारा जारी कर दी गयी है पर खाते मे पैसा अभी तक नही आया है जबकी लाष्ट मे खाता सही भी है और बैंक कहता है कि कुछ खाते मे गलती है तभी पैसा नही आ पाया है अधिकारी कहते है कि हेल्पलाईन नम्बर पर फोन करो जब से जन सेवा से आनलाईन रिपोर्ट निकाला है तब से फोन करता हुं फोन नही लग रहा है तो सर क्या हम को लाभ नही मिल पायेगा किसान का नाम है सोनी देबी पत्नी रामहौसिला ग्राम वसन्तपुर तहसील रामसनेहीघाट विकास खंड पूरेडलई पोस्ट बांसगांव जिला बाराबकी किसान का नाम सोनी देबी व आधार न. 984314998505 है खाता न. 032210410000947 है आर्यार्वत शाखा खुटौली जिला बाराबंकी up पंजीकरण संख्या है UP255958216 है जो इसपंजीकरण मे पैसा दिखाई दे रहा है सर हम बहुत परेसान है पैसा दिलाने की का कष्ट करे महान दया हो गी कही कोई अधिकारी सुनता नही है जनसुनवाई पर कम्लेन किया यहा भी कोई जबाब नही मिला सर दया करे! मो0नं. 8009627388है

    Reply
    • अभी तक सभी पंजीकृत किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं जी , थोड़ा सब्र रखें पैसे आ जायेंगे (यदि आपकी आधार संख्या सही है और दिए जाने वाला बैंक खाता संख्या आधार से लिंक होना अनिवार्य है इसमें).

      Reply
  4. नाम = Ashwini tiwari
    मो0 = 9973310254
    आधार न0 =747974749328
    खाता न0= 0724000100226707

    महाशय
    सेवा मैं
    निवेदन है कि मैं अश्विनी तिवारी, पिता रामअयोध्या तिवारी, गांव नेवरास, था+पो0 कुदरा जिला कैमूर
    का निवासी हूँ! किसान सम्मान निधि का आवेदन दिया है
    किन्तु अभी तक कोई सहयोग राशि नहीं आया है
    और नाहीं कोई पैसा आया!!
    अतः श्री मन से निवेदन है कि राशि का भुगतान करने की कृपा करें!!!

    नोट =ऑनलाइन आवेदन मेरा सभी दस्तावेज सही है
    इसमें किसी भी प्रकार की गलती पाय जाने पर मैं जिम्मेवार माना जाऊँगा!!!

    आवेदक का पुरा नाम
    अश्विनी तिवारी

    Reply
  5. सर कोइ अधिकारी नही सुनता है किसान एसे ही चकृर लगाते रहते हैं यहां पर जिसके नाम जमीन है उनहे लाभ नहीं मिलता है और ऐसे कई लोग हैं जिनके नाम जमीन नही है उनको लाभ मिलता है आधार मेरा खाता दूसरे का जमीन वाले लोग चककर काटते रहते और विना जमीन वाले लोग लाभ उठाते हैं

    Reply
  6. सर मेरा रजिस्ट्रेशन हो गया है लेकिन अभी तक पेंडिंग डिस्ट्रिक्ट कमेटी दिखा रहा है । ८ महीने हो चुके हैं अभी तक कोई पैसा नहीं आया है‌ कृषि विभाग कन्नौज जाने पर टाल दिया । बाबू बोला अभी लखनऊ से लिस्ट आना है । गुमराह कर दिया । रिश्वत लेने के चक्कर में है

    Reply
  7. सर मेरा नाम शशिभूषण पांडेय है सर 2019 में मेरी 3 क़िस्त आ चुकी हैं लेकिन 2020 में एक भी किस्त नही आई है
    आधार नंबर , 869982752265
    अकाउंट नम्बर,, 2793000100069869
    हेल्प सर

    Reply
  8. SHARDA,DEVI ADAR,NO,538316083727
    MERA,A/C,NO,75032912029,IFSC,KOD,(S
    BINORRPUGB)
    GALT,SE,A/C,NO,75050912026,AD,HOGAYA,HAY,USE,ME,750KIDA,32,HONACHEY,USE,KO,THEK,KITA,JAY,JOKE,GALTESE,50,HAY
    MIRA,DUSRE,KE,A/C,NO,ME,HAMA,RUPEYA
    ,JARAHA,HAY,USE,TEK,KEYAJAY,PM,KISAN,SAMAN,NEDI

    Reply
  9. Mera pm kisan sammn Nidhi yojna ka pesa

    Frist emi 2000 abi tak mere account m nhi dali gyi h …pls meri kist mere account no…
    M dalwanevki krpa kren aapki ati krpa hogi Deepak Kumar…

    Reply

Leave a Comment