रेलवे TC कैसे बने, जानिए इसके लिए जरुरी योग्यता

रेलवे TC कैसे बने
इमेज: रेलवे TC कैसे बने

रेलवे TC कैसे बने: आपने रेलवे का सफर अवश्य किया होगा जब आप रेल में सफर करते हैं। तो आप का टिकट चेक करने के लिए एक टिकट कलेक्टर आता है। जिसे TC व TT के नाम से जाना जाता है। रेलवे डिपार्टमेंट द्वारा एक टिकट कलेक्टर पद पर भर्ती निकाली जाती है। इस प्रति के अंतर्गत चयनित होने वाले विद्यार्थियों को रेलवे में टिकट कलेक्टर के तौर पर कार्य दिया जाता है।

Railway  टिकट कलेक्टर बनने के लिए कई प्रकार की योग्यता और मापदंड जरूरी है। इसके अलावा रेलवे टिकट कलेक्टर के लिए एक एग्जाम भी देना होता है। उसके पश्चात ही व्यक्ति रेलवे टिकट कलेक्टर बन पाता है। आज हम इस आर्टिकल में  रेलवे TC कैसे बने इसके बारे में बात करेंगे।

रेलवे TC कैसे बने

1.Railway  टिकट कलेक्टर क्या है

रेलवे टिकट कलेक्टर जो रेलवे डिपार्टमेंट में टिकट की देखरेख के लिए रेलवे विभाग द्वारा लगाए जाते हैं। रेलवे विभाग द्वारा निश्चित पदों की पूर्ति करने के लिए समय-समय पर रेलवे टिकट कलेक्टर की भर्ती निकाली जाती है। इच्छुक विद्यार्थी रेलवे विभाग द्वारा निकाली गई इस भर्ती में अपना आवेदन लगाकर रेलवे टिकट कलेक्टर जॉब हासिल कर सकते हैं।

हालांकि यह जो प्राप्त करने के लिए थोड़ी मेहनत की आवश्यकता है। क्योंकि आज के समय में हर प्रकार की सरकारी नौकरी को पाने के लिए लाखों लोग तैयारी करते हैं और ज्यादा कंपटीशन को देखते हुए रेलवे टिकट कलेक्टर पद के लिए होने वाला एग्जाम भी थोड़ा टफ होता है। रेलवे द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए विद्यार्थियों को अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है।

 

2.रेलवे TC के लिए जरूरी योग्यता

आज के समय में हर कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी हासिल करना चाहता है और रेलवे TC पद पर कार्यरत व्यक्ति भी सरकारी कर्मचारी होता है। रेलवे TC पद को हासिल करने के लिए नीचे दी गई योगिता उम्मीदवार के पास होना अनिवार्य है।

1. रेलवे TC बनने के लिए सबसे पहली और मुख्य योगिता उम्मीदवार के लिए यह है, कि वह एक भारतीय नागरिक होना जरूरी हैं।

2. उम्मीदवार कला वर्ग, विज्ञान वर्ग या वाणिज्य वर्ग किसी भी विषय में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

3. इस परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष अनिवार्य रखी गई है। हालांकि सरकार द्वारा आरक्षित जाती के लोगों को उम्र में कुछ छूट प्रदान की गई है। यह फायदा केवल अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों को दिया जाएगा।

4. इसके अलावा जब विद्यार्थी रेलवे TC के लिए आवेदन करता है। तो उसका पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस व आईडी प्रूफ भी ऑनलाइन स्कैन किए जाते हैं।

 

3.रेलवे TC के लिए कैसे आवेदन करे

रेलवे टिकट कलेक्टर के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक विद्यार्थी इस पद के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को नजदीकी रेलवे विभाग में जाकर अपना आवेदन जमा करवाना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति फार्म सबमिट करने के साथ-साथ रेलवे विभाग में अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।

दूसरी तरफ ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थी जिनको रेलवे विभाग द्वारा जारी की गई। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म सबमिट करना होगा। साथ ही रेलवे विभाग द्वारा जारी की गई आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करनी होगी।

 

4.रेलवे TC के लिए निर्धारित परीक्षा पैटर्न

रेलवे विभाग द्वारा टिकट कलेक्टर के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए एक निश्चित परीक्षा पैटर्न तैयार किया गया है। इस परीक्षा पैटर्न के आधार पर ही विद्यार्थियों की एग्जाम करवाए जाएंगे।

यह भी पढें:- आजादी के बाद भारत में पहली महिला को फांसी,जानिए किया था जुर्म

रेलवे टिकट कलेक्टर का परीक्षा पैटर्न तीन भागों में कुछ इस प्रकार से बटा हुआ है।

1. सर्वप्रथम रेलवे टिकट कलेक्टर के लिए एक लिखित एग्जाम रखा गया है। इस लिखित एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थी दूसरी परीक्षा के लिए योग्य माने जायेंगे।

2. जो विद्यार्थी लिखित परीक्षा पास कर देते हैं। उन विद्यार्थियों के लिए एक मेडिकल टेस्ट किया जाता है। रेलवे विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार मेडिकल टेस्ट पास करने वाले विद्यार्थी तीसरे एग्जाम के लिए योग्य माने जाएंगे।

Railway Job GK Question 

3. जो विद्यार्थी लिखित परीक्षा पास करने के पश्चात मेडिकल टेस्ट भी पास कर लेते हैं। उन विद्यार्थियों का अंत में इंटरव्यू लिया जाता है और इंटरव्यू पास करने के पश्चात कुछ दिनों की ट्रेनिंग रेलवे विभाग द्वारा दी जाती है और उसके पश्चात विद्यार्थी को टिकट कलेक्टर के तौर पर रेलवे विभाग में नियुक्त कर दिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here