राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 जानिए पूरी जानकारी

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 : हाल ही में राजस्थान में Rajasthan Agriculture Supervisor Bharti 2020 की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। राजस्थान में वित् विभाग द्वारा हाल ही में कृषि पर्यवेक्षकों के 940 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान में वर्ष 2018 में Agriculture Supervisor Bharti के 1896 पदों पर भर्ती आयोजित हुई थी। फ़िलहाल  राजस्थान में Agriculture Supervisor के 2953 पद खाली है, वहीं सहायक कृषि अधिकारी केराजस्थान में 492 पद खाली है।

विभाग के अनुसार 176 पदों पर भर्ती की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवाई गई है राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 के लिए आयु सीमा ( Age Limit ) एजुकेशन क्वालीफिकेशन सिलेक्शन प्रोसेस एप्लीकेशन फीस टोटल पोस्ट व अन्य जानकारी आपको निचे देखने को मिलेगी।

Rajasthan Agriculture Supervisor Bharti 2020

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा Rajasthan Agriculture Supervisor Bharti 2020 का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 के लिए ऐज लिमिट  18 से 40 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है।  इसके अलावा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट मिलेगी।

Rajasthan Agriculture Supervisor Bharti 2020 के लिए योग्यता भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.s.c कृषि या B.s.c कृषि उद्यान ऑनर्स अथवा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 योजना के अधीन कृषि के साथ सीनियर माध्यमिक या पुरानी योजना के अधीन किसी के साथ उच्च माध्यमिक होना जरूरी है इसके साथ ही देवनागरी लिपि में हिंदी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना आवश्यक है।

राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 के लिए एप्लीकेशन फीस सामान्य छात्र छात्राओं के लिए 450, Obc के लिए 350 इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति छात्र छात्राओं के लिए ₹250 शुल्क है। केटेगरी के लिए 250 रुपए लिए जायेंगे।

यह भी पढ़े : राजस्थान जी एन एम ( GNM ) नर्सिंग मेरिट लिस्ट 2020 कॉउंसलिंग फॉर्म जारी

Rajasthan Krishi Paryavekshak Bharti 2020 : राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती की जानकारी

Rajasthan Krishi Paryavekshak Bharti 2020 के लिए कुल 940 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। वित्त विभाग से स्वीकृति जारी करने के बाद में अब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।  इसके अलावा कृषि सहायक अधिकारी के पदों के लिए भी अधिसूचना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भर्ती की अर्चना के लिए भिजवा दिया गया है।

Agriculture Supervisor Bharti 2020 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अप्लाई कर्ता को सभी दस्तावेज के साथ में कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।छात्र छात्राओं का ऑनलाइन फॉर्म SSO आईडी के माध्यम से भरना होगा।  ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित अन्य जानकारी नोटिफिकेशन में देखने को मिलेगी।

Rajasthan Krishi Paryavekshak Bharti 2020  में छात्र छात्राओं का चयन लिखित परीक्षा तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के माध्यम से होगा।

Official Website : rsmssb.rajasthan.gov.in

2 thoughts on “राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2020 जानिए पूरी जानकारी”

Leave a Comment