-3.7 C
New York
Friday, April 23, 2021
Homeपॉपुलरराजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021: जानिए जरुरी पात्रता

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021: जानिए जरुरी पात्रता

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 राजस्थान में हजारों की संख्या में बेरोजगार व्यक्ति घर में बैठे हैं। उनके लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना इस राज्य में शुरू  की है। बेरोजगारी भत्ता योजना के जरिए शिक्षित बेरोजगार युवा को 3000 और शिक्षित बेरोजगार लड़कियों को 3500 बेरोजगारी भत्ता प्रतिमाह सरकार आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 12वीं अथवा स्नातक की शिक्षा पूरी कर चुके शिक्षित बेरोजगार लोगों को ही आर्थिक सहायता प्रदान होगी।

सरकार ने इस योजना की शुरुआत करके युवा बेरोजगार को काफी खुश किया है। क्योंकि आज के समय में 1000 पद की भर्ती के लिए 1000000 से 1500000 फार्म आवेदन किए जाते हैं। इस प्रकार से सरकारी नौकरी की कमी के कारण लाखों की संख्या में लोग बेरोजगार बनकर घूम रहे हैं। उन लोगों के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है। आज हम इस आर्टिकल में राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी का वर्णन करेगें।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है। इससे पहले राज्य सरकार शिक्षित बेरोजगार लड़कों को ₹650 प्रति महीना और लड़कियों को ₹750 प्रति महीना धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती थी। लेकिन अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार बनने के बाद इस योजना में हल्का बदलाव किया गया है और इस योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार लड़कों को ₹3000 और शिक्षित बेरोजगार लड़कियों को ₹3500 देने का ऐलान कर दिया गया है।

राज्य के सभी बेरोजगार लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। लाभार्थी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 का लाभ उठाना चाहते हैं। तो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा जाने वाली आर्थिक सहायता का हिस्सा बन सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना का नाम राजस्थान बेरोजगारी भत्ता है। यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य रुप से लाभ राज्य में रहने वाले शिक्षित बेरोजगार युवा और लड़कियों को होने वाला है। बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक पोर्टल रखा गया है। जिस पोर्टल के माध्यम से आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx

इस ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आप अपना आवेदन करके बेरोजगारी भत्ता राज्य सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता  योजना 2021 का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बेरोजगार भत्ता योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की समस्या को कम करके शिक्षित बेरोजगार लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। आज के समय में सरकारी नौकरी नहीं हासिल होने की कारण बड़ी-बड़ी डिग्रियां हासिल किए हुए लड़के और लड़कियां ऐसे ही घूम रहे हैं। उन लोगों के लिए जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं। उनके पास रोजगार नहीं है। और पूरी तरह से बेरोजगार लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार लड़कों को ₹3000 प्रति महीना और बेरोजगार लड़कियों को ₹3500 प्रति महीना बच्चे के रूप में राजस्थान सरकार धनराशि उपलब्ध करवाएगी। इस बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के जरिए शिक्षक बेरोजगार लोगों को आर्थिक सहायता देकर उनकी जरूरतों को पूरा करना है।

बेरोजगारी भत्ता  योजना 2021 की पात्रता

1. आवेदन करने वाला शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरूरी है।

2. इस योजना के जरिए राजस्थान सरकार सिर्फ उन्हीं लोगों को पात्र माने कि जो शिक्षित है और वर्तमान समय में बेरोजगार बैठे हैं।

3. इसके साथ ही आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक कमाई ₹ 200000 से कम होनी जरूरी है।

4. जो व्यक्ति राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में आवेदन करना चाहता है उस व्यक्ति की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी जरूरी है।

5. इस योजना का फायदा कम से कम 12वीं पास युवक की ले सकते हैं। इससे कम पढ़े लिखे लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

6. यदि कोई व्यक्ति राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य भत्ता योजना या स्कॉलरशिप का लाभ उठा चुका है। तो इस कुछ युवक को इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा और उसे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

7. इसके साथ ही आवेदक के पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी जरूरी है।

Important Documents For Rajasthan Berojgari Bhatta yojna 

आवेदक या आवेदिका का आधार कार्ड

पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

राजस्थान एसएसओ आईडी

राजस्थान का भामाशाह प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna  2021 Me Online Aavedan Kaise kre

राज्य के जो इच्छुक शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 में अपना आवेदन करना चाहता है। तो उन लोगों के लिए नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं। उन तरीकों को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति को डिपार्टमेंट of skill ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज ओपन होने के बाद आपको मैन्युबार पर क्लिक करना होगा।

2. जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट कि मैं न्यू बात पर क्लिक कर देते हैं। तो आपके सामने जॉब seekers का ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. अब आपको अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस का ऑप्शन दिखाई देगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4. जैसे ही आप अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड उसके साथ ही captcha दर्ज करके लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।

5. जब आप लॉग इन हो जाते हैं। तो आपके सामने एक नया भेज ओपन होगा। जो कि आपका एप्लीकेशन फॉर्म है। एप्लीकेशन फॉर्म में दिए गए विकल्प को सही तरीके से भरें।

6. एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे जाने वाली संपूर्ण जानकारी सही तरीके से भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

इस तरह से आप अपना आवेदन राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 लगा सकते हैं ।

बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के लाभ

1. इस योजना का लाभ राज्य में उपस्थित सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं और युवतियों को होने वाला है।

2. राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के अंतर्गत बेरोजगार लड़कों को लड़कियों को आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि उपलब्ध करवाएगी। राजस्थान सरकार ने बेरोजगार लड़कों के लिए ₹3000 और बेरोजगार लड़कियों के लिए ₹3500 बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है।

3. बेरोजगारी भत्ता राज्य सरकार 12वीं एवम ग्रेजुएशन पास कर चुके शिक्षित युवाओं को मासिक रूप में उपलब्ध करवाएगी।

4. राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार लड़के और लड़कियां इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन लगाना होगा।

5. यह सहायता राशि आवेदक को 2 साल की अवधि तक बेरोजगार रहने की स्थिति में दी जाएगी। जिससे कि बेरोजगार युवाओं युवाओं को अपनी जरूरतें पूरी करने मैं मदद मिले।

यह भी पढे:- RSMSSB Lab Assistant 2021: बारहवीं कक्षा पास चुके विद्यार्थियों के लिए सुनहरा मौका

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 को सिर्फ शिक्षित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलाया गया है। इस योजना के जरिए शिक्षित बेरोजगार लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आज हमने इस आर्टिकल में राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी का वर्णन किया है उम्मीद करता हूं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी को भी इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है, तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

IndNewsTvhttp://indnewstv.com
मैं साहिल मोठसरा जो पिछले 2 साल से IndNewsTv वेबसाइट पर छोटी बड़ी खबरें प्रदान करवाता हूँ। अगर आप मेरे से बात करना चाहते हो तो मेरा इंस्टाग्राम sahil_mothsra_dhani_aala विजिट कर सकते हो।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments