गार्गी पुरस्कार योजना 2021: आवेदन पंजीकरण फार्म की पूरी जानकारी

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna 2021  Application Form
Image: गार्गी पुरस्कार योजना 2021 आवेदन पंजीकरण फार्म की पूरी जानकारी

आपको आज के इस आर्टिकल गार्गी पुरस्कार योजना 2021 में Rajasthan Gargi Puraskar Yojna 2021  Application Form तथा गार्गी पुरस्कार आवेदन फॉर्म  व राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2021 पंजीकरण फॉर्म की संपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी।

तथा साथ ही आपको आज किस आर्टिकल में Gargi Award Application Form से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां तथा इसके लाभ व फायदों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जाएगा।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojna 2021 Application Form

सबसे पहले आपको बता दें कि गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 की प्रक्रिया को अब सरकार द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। इस योजना के तहत सेंटर सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक नया पोर्टल बनाया जाएगा इस योजना के अंतर्गत कुछ ही दिनों बाद राजस्थान के छात्र-छात्राएं पुरस्कार प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी विद्यार्थी घर बैठे ही ऑफिशियल अर्थात अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करके गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन कर पाएंगे।

कोई भी व्यक्ति Gargi Puraskar Yojna 2021 काला बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे उठा पाएगा। आपको बता दें कि गार्गी पुरस्कार 2021 योजना के तहत इसी बीच छात्रा का कक्षा दसवीं में 75% से अंक या उससे ज्यादा अंक से पास होते हैं तो उस छात्रा को अगली कक्षा में प्रवेश लेने पर राज्य सरकार द्वारा ₹3000 राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।

तथा कोई भी छात्रा अगर 12वीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त करती है तो उसे ₹5000 पुरस्कार के रुप में राशि दी जाएगी। गार्गी पुरस्कार 2021 का लाभ लेने के लिए छात्रा को 11वीं तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेना जरूरी होगा। यदि कोई छात्रा टेंथ क्लास में 75% अंकों से पास होती है और 11वीं कक्षा में एडमिशन नहीं लेती है तो उसे गार्गी पुरस्कार 2021 का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी देखे: VMOU RSCIT Admit Card 2021

गार्गी पुरस्कार आवेदन प्रक्रिया ( How To Apply Gargi Puraskar Yojna 2021 )

जैसा कि हमने पहले भी बात की छात्रा 10वीं तथा 12वीं कक्षा में से 75% अंकों से पास होती है तो उसे गार्गी पुरस्कार 2021 योजना का पूरा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत पुरस्कार के रूप में दी जाने वाली राशि सीधी विद्यार्थी के बैंक अकाउंट में जाएगी। गार्गी पुरस्कार 2021 योजना के लिए आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी साइबर कैफे या ईमित्र किओस्क को विजिट करें। इसके अलावा घर बैठे आवेदन करने के लिए इस योजना से जुड़ी अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें। अधिकारिक अर्थात ऑफिशियल वेबसाइट आपको इसी आर्टिकल में नीचे देखने को मिल जाएगी।

आपको यह भी बता दें कि हर वर्ष इस योजना के तहत बसंत पंचमी के दिन पुरस्कार के रूप में राशि दी जाती है। 18 जनवरी 2021 को इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई थी। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किए गए आवेदन की हार्ड कॉपी का प्रिंटआउट कार्यालय में जमा करवाना अनिवार्य होगा। इस योजना के अंतर्गत जिला मुख्यालय और पंचायत समिति के स्तर पर पुरस्कार दिए जाते हैं।

Gargi Puraskar Yojna 2021 Scheme 

गार्गी पुरस्कार योजना 2021 स्कीम का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य की सभी लड़कियों इनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है इसकी वजह से वह आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाती है तो गार्गी पुरस्कार योजना 2021 के तहत उन सभी लड़कियों या उन सभी छात्राओं को अच्छे अंक से पास होने पर पुरस्कार के रूप में एक राशि दी जाती है। जिसकी सहायता से वह छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई पूरा कर सकें। Gargi Puraskar Yojna 2021 Scheme का मुख्य उद्देश्य राज्य की बालिकाओं को आत्मनिर्भर वह सख्त बनाना है।

इस योजना के अंतर्गत दसवीं पास छात्रा को ₹3000 राशि तथा 12वीं पास छात्रों को ₹5000 पुरस्कार के रूप में है राशि दी जाती है। इस योजना अर्थात इस गार्गी पुरस्कार योजना 2021 स्कीम में पार्टिसिपेट करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर विजिट करें।

हमारे शिक्षा समाचार 
Whatsapp Group में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 Important document

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक रूप से मांगे गए डॉक्यूमेंट की लिस्ट आपको नीचे दी गई है।

  1. उत्तरा का मूल निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  2. छात्रा का बैंक खाता होना आवश्यक
  3. छात्रा की दसवीं तथा बारहवीं की मार्कशीट
  4. हिडन करता के पास स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  5. आवेदन कर्ता का आधार कार्ड जरूरी होगा।
  6. मोबाइल नंबर तथा पासपोर्ट साइज फोटो।

आवेदन पत्र में बालिका से संबंधित पूरा विवरण पूछा जाएगा जैसे कि जहां से उसने पढ़ाई की फिर इस वक्त कहां अध्ययन कर रही है। तथा बालिका के बैंक अकाउंट में का विवरण जैसे कि रद्द किए गए चेक या फिर बैंक पासबुक के प्रथम पेज की सॉफ्ट कॉपी डेनी अनिवार्य होगी जिसका साइज 100 केबी से कम होना चाहिए।

आवश्यक रूप से ध्यान रखें कि बैंक खाता बालिका के नाम से ही होना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र में टेक्स्ट स्टाइल के रूप में इंग्लिश भाषा में भरना होगा। तथा आवेदन पत्र संपूर्ण होने के बाद आपको एप्लीकेशन नंबर आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगा आपको इस एप्लीकेशन नंबर को अपने फ्यूचर के लिए संभाल कर रखना होगा।

आज के इस आर्टिकल गार्गी पुरस्कार योजना 2021 में हमने आपको Rajasthan Gargi Puraskar Yojna 2021  Application Form आवेदन पंजीकरण फार्म की पूरी जानकारी दी। उम्मीद है आपको अच्छी तरह से समझ आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here