Home ताजा समाचार नौकरी सरकारी नौकरी 2023 : इस वर्ष निकलने वाली सरकारी भर्तियां

सरकारी नौकरी 2023 : इस वर्ष निकलने वाली सरकारी भर्तियां

0
Image : सरकारी नौकरी 2023

इस आर्टिकल सरकारी नौकरी 2023 : इस वर्ष निकलने वाली सरकारी भर्तियां  में आपको Govt Jobs 2023, सरकारी नौकरी 2023, गवर्नमेंट जॉब नोटिफिकेशन 2023 की पूरी जानकरी मिलेगी. हमारा देश भारत जहां पर सरकारी नौकरी पाने के लिए हर विद्यार्थी बहुत सारी सरकारी भर्तियों में आवेदन लगाता है और हर संभव प्रयास करता है, कि उसे सरकारी नौकरी हासिल हो जाए सरकारी नौकरी हासिल करना हमारे देश में काफी सम्मानजनक भी माना जाता है. इतना ही नहीं सरकारी नौकरी हासिल कर चुके विद्यार्थी केरियर भी सफल कैरियर बताया जाता है.

प्रतिवर्ष सरकार के द्वारा बहुत सारी भर्तियों का आयोजन कर के रिक्त पदों पर नए कर्मचारियों का चयन किया जाता है. लेकिन मुख्य जानकारी के तौर पर यदि बात करें तो भारत की जनसंख्या के अनुसार मात्र 2% ही सरकारी कर्मचारी होते हैं और उसी अनुसार नई सरकारी भर्तियों का आयोजन किया जाता है.

सरकारी नौकरी 2023 गवर्नमेंट जॉब 2023 गवर्नमेंट जॉब नोटिफिकेशन 2023 इन सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं. आज के आर्टिकल में हम आने वाली सभी सरकारी भर्तियां जैसे कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023, आर्मी रिक्वायरमेंट 2023, बैंक विभाग भर्ती 2023, आईपीएस और आईएएस नोटिफिकेशन 2023, यूपीएससी भर्ती 2023, एसएससी जीडी वैकेंसी 2023 के बारे में विस्तार में जानकारी देने का प्रयास करेंगे.

Table of Contents

गवर्नमेंट जॉब्स 2023 सरकारी नौकरी 2023 गवर्नमेंट जॉब नोटिफिकेशन 2023

साल 2023 में आने वाली भर्तियों के बारे में यदि हम बात करें तो साल 2023 में बहुत सारी सच्चाई भर्तियों का आयोजन सरकार के द्वारा राज्य स्तर पर वह केंद्रीय स्तर पर किया जाएगा. केंद्रीय स्तर पर और राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली भर्तियों के इंतजार में लाखों विद्यार्थी बैठे हैं और जैसे ही भर्तियों का आयोजन होगा.

विद्यार्थी इन सरकारी भर्तियों में अपना आवेदन लगाकर तैयारी में जुट जाएंगे और सरकारी पद पाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. सरकार के द्वारा निकाले जाने वाली भर्तियों को मुख्य तौर पर दो भागों में विभाजित किया जाता है. पहला राज्य स्तरीय सरकारी भर्तियां दूसरा राष्ट्रीय स्तरीय सरकारी भर्तियां होती है.

राष्ट्रीय स्तरीय सरकारी भर्तियां 2023

भारत में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली 2023 में सरकारी भर्तियों के बारे में यदि बात की जाए तो राष्ट्रीय स्तर पर कई सारी सरकारी नौकरियों की वैकेंसी निकाली जाती है. सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर निकाली जाने वाली भर्ती में देश का हर विद्यार्थी आवेदन कर सकता है. इसके लिए किसी भी राज्य वर्ग का निवासी होना अनिवार्य नहीं है. भारत देश का निवासी राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली वैकेंसी में अपना आवेदन कर सकता है. राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली वैकेंसी यों की सूची नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है.

1. इंडियन आर्मी वैकेंसी 2023
2. यूपीएससी लोकसेवा वैकेंसी 2023
3. रेलवे भर्ती 2023
4. बैंक वैकेंसी 2023
5. दिल्ली सब इंस्पेक्टर भर्ती 2023
6. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सिक्योरिटी वैकेंसी 2023
7. इंडियन एयर फोर्स वैकेंसी 2023
8. इंडियन नेवी वैकेंसी 2023
9. नर्सिंग ऑफिसर वैकेंसी 2023
10. डॉक्टर एवं चिकित्सक भर्ती 2023

1. इंडियन आर्मी वैकेंसी 2023

आज के समय में भारत का सबसे बड़ा सरकारी नौकरी का केंद्र इंडियन आर्मी वैकेंसी 2023 (Indian Army 2023) जारी होने की पूरी संभावना है. फरवरी 2023 में इंडियन आर्मी वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और इस नोटिफिकेशन के जारी होने के पश्चात लगभग 1 महीने बाद अलग-अलग जगहों पर इंडियन आर्मी भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा.

Also Read: KRA की फुल फॉर्म क्या होती है? KRA Full Form In Hindi

इंडियन आर्मी वैकेंसी 2023 (Indian Army 2023) के लिए जरूरी योग्यता

इंडियन आर्मी वैकेंसी में आवेदन करने वाले विद्यार्थी और जो विद्यार्थी भारतीय थल सेना में ज्वाइन होना चाहते हैं. उन विद्यार्थियों को जरूरी योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा Indian Army Vacancy 2023 के लिए जरूरी योग्यता कुछ इस प्रकार से निर्धारित की गई है,

1. भारतीय थल सेना में आवेदन करने वाला नागरिक भारत का स्थाई नागरिक होना जरूरी है.
2.न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10 वीं या अन्य पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.
3. उम्मीदवार की शरीर की लंबाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए और शरीर की लंबाई के अनुसार और उम्र के अनुसार वजन भी होना अनिवार्य है.
4. उम्मीदवार के छाती की चौड़ाई 30 इंच होना अनिवार्य है और 5 इंच तक छाती फुलाने की क्षमता भी होना अनिवार्य है.
5. उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
6. आवेदन करने वाले विद्यार्थी का अविवाहित होना अनिवार्य है.
7. इंडियन आर्मी की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष और अधिकतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है. अन्य पद जैसे कि क्लर्क व नर्सिंग असिस्टेंट इन पदों पर अधिकतम उम्र 23 वर्ष रखी गई है.

A. इंडियन आर्मी जनरल ड्यूटी वैकेंसी 2023

भारतीय थल सेना विभाग में जनरल ड्यूटी पद पर मुख्य तौर पर कर्मचारियों का चयन होता है. इंडियन आर्मी की वैकेंसी निकलते समय हर प्रकार के पदों का आयोजन किया जाता है. जिसमें मुख्य तौर पर जनरल ड्यूटी वैकेंसी का आयोजन होता है इंडियन आर्मी जनरल ड्यूटी वैकेंसी का निर्धारण साल 2023 में किया जाना है.

साल 2023 के शुरुआत में फरवरी महीने में इंडियन आर्मी जनरल ड्यूटी वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा. इंडियन आर्मी जनरल ड्यूटी वैकेंसी में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को न्यूनतम दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है.

B. इंडियन आर्मी क्लर्क वैकेंसी 2023 (Indian Army Clerk Vacancy)

भारतीय थल सेना विभाग में जनरल ड्यूटी से ऊपर का पद क्लर्क का होता है. इंडियन आर्मी क्लर्क वैकेंसी (Indian Army Clerk Vacancy) में आवेदन करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास होने अनिवार्य है. यहां क्लर्क की वैकेंसी में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को हाईट में 10 सेंटीमीटर की छूट भी दी जाती है.

इंडियन आर्मी के द्वारा सभी पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाता है. जहां शारीरिक और मेडिकल परीक्षा सामान्य रूप से होती है. लेकिन लिखित परीक्षा का आयोजन अलग अलग किया जाता है.

C. इंडियन आर्मी कुक, टेलर, ड्राइवर, हेल्पर वैकेंसी 2023 (Indian Army Cook, Tailor, Driver, Helper Vacancy)

इंडियन आर्मी में कुक और हेल्पर जैसे पदों पर भी वैकेंसी का आयोजन किया जाता है. साथ ही साथ दर्जी और ड्राइवर पद पर भी वैकेंसी का आयोजन होता है इंडियन आर्मी में इन वैकेंसी में आवेदन लगाने वाले कर्मचारी के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर दसवीं पास न्यूनतम होना अनिवार्य है. इंडियन आर्मी हेल्पर वैकेंसी व ड्राइवर वैकेंसी का आयोजन भी जीडी व क्लर्क के साथ ही किया जाता है.

D. इंडियन आर्मी चिकित्सक भर्ती 2023 (Indian Army Medical Officer recruitment)

इंडियन आर्मी में चिकित्सा विभाग की भी भर्तियों का आयोजन किया जाता है. चिकित्सा विभाग भर्तियों में डॉक्टर के साथ-साथ नर्सिंग ऑफिसर व असिस्टेंट नर्सिंग ऑफिसर के पद पर भी विद्यार्थियों को चयनित होने का मौका मिलता है. नर्सिंग असिस्टेंट या लैब असिस्टेंट पद आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा जो कर्मचारी इंडियन आर्मी में चिकित्सक व नर्सिंग ऑफिसर पद पर आवेदन करना चाहते हैं. उनके पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार निर्धारित की गई है.

2. यूपीएससी व लोक सेवा आयोग वैकेंसी 2023 (UPSC and Public Service Commission Vacancy)

इंडियन आर्मी के पश्चात यदि सबसे बड़ा विभाग के बारे में बात की जाए, तो यूपीएससी विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में नए कर्मचारियों का दहन होता है. हालांकि यूपीएससी का नाम सुनते ही लोग कई प्रकार के अलग-अलग तरह के सवाल अपने दिमाग में उत्पन्न करते हैं. कि यूपीएससी परीक्षा का काफी टफ होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. जो विद्यार्थी उचित तरीके से पढ़ाई में ध्यान देते हैं और तैयारी करते हैं.

उनका यूपीएससी में भी सिलेक्शन होता है. और भारत के लोक सेवा आयोग बोर्ड के द्वारा उन्हें चयनीत भी किया जाता है. इतना ही नहीं बड़े-बड़े लोक सेवा विभाग के पदों पर चयनित होने के बाद बखूबी अपनी जिम्मेदारियों को भी कर्मचारी निभा रहे हैं. लोक सेवा आयोग के द्वारा कई भर्तियों का आयोजन किया जाता है. जिसके बारे में नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

A. आईएएस भर्ती 2023

लोक सेवा आयोग के माध्यम से आईएएस भर्ती का आयोजन किया जाता है. साल 2023 में मार्च महीने में आईएएस की भर्ती निकलने की पूरी गुंजाइश है सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आईएएस की वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा. लोक सेवा आयोग के द्वारा जितनी भी भर्तियों का आयोजन किया जाता है. उनमें यूपीएससी का एग्जाम कामन होता है आपको यूपीएससी के कुल 9 एग्जाम को पास करके उस वैकेंसी के लिए खुद को योग्य बनाना होता है.

  • लोक सेवा आयोग की द्वारा आयोजित की जाने वाली आईएएस और आईपीएस की भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो विद्यार्थियों के पास स्नातक की डिग्री होना भी अनिवार्य है.
    उमीदवार भारत का स्थाई नागरिक भी होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार के शरीर की लंबाई 168 सेंटीमीटर और महिलाओं के शरीर की लंबाई 160 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है.
    शरीर की लंबाई और उम्र के अनुसार शरीर का वजन भी योग्यता मापदंड के अनुसार होना चाहिए.
  • यूपीएससी के एग्जाम अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी जितनी बार चाहे तब तक दे सकते हैं.
    लेकिन ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी 11 बार यूपीएससी एग्जाम को दे सकते हैं और सामान्य वर्ग के विद्यार्थी सिर्फ 9 बार एग्जाम को दे सकते हैं.
  • यूपीएससी एग्जाम के आयु वर्ग के बारे में बात की जाए तो यूपीएससी के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष रखी गई है.
  • आरक्षण जातियों को इसमें छूट भी प्रदान करवाई जाती है.
  • जैसे ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 3 साल की छूट और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 5 वर्ष की अधिकतम छुट उम्र में मिलती है.

B. R.a.s. वैकेंसी 2023

सरकारी कर्मचारियों में आर ए एस का पद काफी ऊंचा माना जाता है. जब किसी सभी प्रकार के जमीन से संबंधित विवाद होते हैं. तब आरएएस अधिकारी मौके पर पहुंचता है. अब हमारे दिमाग में भी एक ख्याल आता होगा कि आरएएस अधिकारी कौन होता है. आर ए एस अधिकारी हर तहसील में चयनित एक तहसील स्तरीय मजिस्ट्रेट होता है.

जो जमीन संबंधित और अन्य कई प्रकार के विवाद व अन्य उच्च स्तरीय मामलों में अपनी निगरानी रखते हुए मामलों को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जनता को न्याय दिलाने में भी अपनी भूमिका निभाता है. आर ए एस वैकेंसी 2030 के बारे में यदि बात की जाए तो अप्रैल 2023 में आर ए एस वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा. r.a.s. वैकेंसी जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली एक सरकारी भर्ती है. जिसमें भारत का हर नागरिक अपना आवेदन लगा सकता है और आर ए एस बनने का सपना पूरा कर सकता है.

आर ए एस अधिकारी बनने के लिए जरूरी योग्यता
  • आर ए एस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है.
  • आर ए एस अधिकारी को 2:00 एग्जाम एक प्री और एक मैन एग्जाम से गुजरना होता है.
  • आर ए एस अधिकारी बनने के लिए आपके पास मास्टर ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है.
  • आर ए एस अधिकारी पदों पर आवेदन करने वाले विद्यार्थी का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

C. जिला कलेक्टर वैकेंसी 2023 (District Collector Vacancy)

जिला कलेक्टर (District Collector Vacancy) हर जिले में चयनित किया जाता है. जो जिले की हर प्रकार की गतिविधि पर अपनी नजर रखता है. पुलिस विभाग से लेकर अन्य सरकारी विभाग के मुखिया के तौर पर जिला कलेक्टर अपनी भूमिका निभाता है. जिला कलेक्टर बनने के लिए भी उम्मीदवार को यूपीएससी परीक्षा से गुजरना होता है.

आईएएस और जिला कलेक्टर समानांतर वैकेंसी या होती है. आईएएस की वैकेंसी क्लियर करके भी आप जिला कलेक्टर के पद पर चयनित हो सकते हैं. जिला कलेक्टर वैकेंसी जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है और इस वैकेंसी का आयोजन 2023 जनवरी महीने में किया जाना है. जिला कलेक्टर बनने के लिए जरूरी योग्यता नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है:

  • जिला कलेक्टर वैकेंसी में आवेदन करने वाले विद्यार्थी भारत के नागरिक होना अनिवार्य है.
  • विद्यार्थी की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है.

D. हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट वैकेंसी 2023

हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट वैकेंसी के बारे में यदि बात की जाए तो हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट की वैकेंसी काफी कम निकलती है. क्योंकि मजिस्ट्रेट के पद भी सीमित होते हैं. हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए उम्मीदवार के पास लौकी ग्रेजुएशन डिग्री पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है. इतना ही नहीं हुई द्वार के पास हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के वकील के तौर पर न्यूनतम 10 साल का अनुभव होना भी जरूरी है. साल 2023 में हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट वैकेंसी निकलने की पूरी गुंजाइश है. लेकिन कौन से महीने में साल 2023 में हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा. इसके बारे में अभी कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है.

  • हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट वैकेंसी 2023 में आवेदन करने वाला विद्यार्थी भारत का नागरिक होना जरूरी है.
  • विद्यार्थी के पास ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री लो विषय विभाग के तहत हो सभी जरूरी है.
  • हाई कोर्ट मजिस्ट्रेट के पद पर आवेदन करने वाले कर्मचारी के पास हाईकोर्ट वकील या सुप्रीम कोर्ट वकील के तौर पर न्यूनतम 10 साल का अनुभव होना भी अनिवार्य है.
  • हाईकोर्ट वकील और सुप्रीम कोर्ट वकील का अनुभव का मापदंड पूरा कर चुके विद्यार्थी जैसे ही हाई कोर्ट या सेशन कोर्ट जिला मजिस्ट्रेट वैकेंसी में अपना आवेदन लगाते हैं. तो उन्हें यूपीएससी की परीक्षा को पास करके इस पद को हासिल करना होता है.

3. रेलवे विभाग वैकेंसी 2023 (Railway Department Vacancy)

रेलवे विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में ठीक नहीं लाखों की संख्या में नई भर्तियों का आयोजन किया जाता है. रेलवे विभाग भारत का सबसे बड़ा विभाग भी माना जाता है. यहां प्रतिवर्ष करीब एक लाख से डेढ़ लाख नए कर्मचारियों की भर्ती निकाली जाती है. रेलवे विभाग में लोको पायलट से लेकर ग्रुप डी तक सभी पदों पर वैकेंसी का आयोजन एक साथ होता है. रेलवे विभाग वैकेंसी 2023 के बारे में बात की जाए तो 18 मई 2023 को रेलवे विभाग भर्ती का आवेदन होने की पूरी संभावना है. रेलवे विभाग भर्ती का आयोजन होने के 1 महीने पहले विज्ञप्ति को जारी किया जाएगा.

A. रेलवे लोको पायलट वैकेंसी 2023

रेलवे लोको पायलट वैकेंसी पदों पर आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास आईटीआई डिप्लोमा होना अनिवार्य है. जिसमें विद्यार्थी टेक्निकल डिप्लोमा, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ इस पद पर आवेदन लगा सकता है. इस पद पर आवेदन करने वाले कर्मचारी को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है और न्यूनतम उम्र 18 वर्ष रखी गई है.

B. रेलवे ग्रुप B वैकेंसी 2023

रेलवे के इस ग्रुप में मेकेनिकल, इलेक्ट्रीशियन इत्यादि पदों को पूरा किया जाता है और इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता विद्यार्थी के पास डिप्लोमा होना चाहिए और विद्यार्थी न्यूनतम 18 वर्ष उम्र का होना भी अनिवार्य है.

C. रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी 2023

रेलवे विभाग में सबसे अधिक पदों की घोषणा ग्रुप डी विभाग के तहत की जाती है या हर विभाग के असिस्टेंट के तौर पर ग्रुप डी के कर्मचारियों को चयनित किया जाता है. रेलवे ग्रुप डी विभाग में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है और विद्यार्थी की उम्र 18 वर्ष होना भी अनिवार्य है.

4. बैंक वैकेंसी 2023

भारत का बैंकिंग विभाग भी बहुत बड़ा है यहां पर मैनेजर से लेकर चपरासी तक की वैकेंसी का आयोजन किया जाता है. बैंकिंग विभाग में सभी बैंकों के रिक्त पदों के पूर्ति अलग-अलग वैकेंसी के माध्यम से की जाती है. जिस प्रकार से एसबीआई बैंक या आईडीबीआई बैंक किसी भी प्रकार की वैकेंसी खाली है.

तो पूरे देश भर में भर्ती का आयोजन किया जाएगा और उसी भर्ती के आधार पर कर्मचारियों का चयन होता है. बैंक कर्मचारियों की भर्ती के बारे में नीचे कुछ जानकारी महत्व पूर्ण रूप से दी गई है.

A. बैंक मैनेजर भर्ती 2023

बैंक कर्मचारियों की भर्ती में बैंक मैनेजर की पोस्ट पर वैकेंसी को प्रतिवर्ष निकाला जाता है. प्रतिवर्ष की तरह ही साल 2023 में बैंक मैनेजर की बहुत बड़ी भर्ती आने वाली है. जहां सभी बैंकों में मैनेजर के रिक्त पदों की पूर्ति की जाएगी मई 2023 में बैंक मैनेजर भर्ती आने की पूरी गुंजाइश है. हालांकि अलग-अलग बैंक के द्वारा अलग-अलग भर्ती की घोषणा की जाती है और यह राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली भर्ती है.

  • बैंक मैनेजर की भर्ती में आवेदन करने वाले कर्मचारी के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है.
  • कर्मचारी की उम्र 23 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होना भी अनिवार्य रखी गई है.
  • आवेदक के ऊपर किसी भी प्रकार का सरकारी मुकदमा नहीं होना चाहिए.

B. बैंक केशियर और सामान्य कर्मचारी भर्ती 2023

राष्ट्रीय स्तर पर सभी बैंकों में कैशियर और अन्य कर्मचारियों के लिए भर्ती का आयोजन किया जाता है. जब मैनेजर पदों के लिए भर्ती का आयोजन होता है. तब ही अन्य पदों को भरने के लिए भी अन्य भर्तियों का आयोजन भी साथ में कर दिया जाता है. केशियर और सामान्य कर्मचारियों के लिए प्रतिवर्ष भर्ती का आयोजन होता है.

साल 2023 के मई महीने में बैंकों के द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा उस समय सामान्य कर्मचारी भर्ती और बैंक कैशियर भर्ती का भी आयोजन होना निश्चित है. इस भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है और उम्र 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है.

C. बैंक चपरासी वैकेंसी 2023

जिस प्रकार से रेलवे डिपार्टमेंट में ग्रुप डी की वैकेंसी सबसे अधिक निकलती है. उसी प्रकार से बैंकिंग विभाग में चपरासी की नौकरी सबसे अधिक निकाली जाती है. क्योंकि भारत की इतनी बड़ी बैंकिंग प्रणाली में चपरासी के पद हर समय खाली रहते हैं. ऐसे में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष चपरासी वैकेंसी का गठन किया जाता है. बैंक चपरासी वैकेंसी 2023 मई महीने में आने वाली है. मई महीने में जो उम्मीदवार दसवीं पास और 12वीं पास है. उनके लिए यह सुनहरा अवसर है वह इस भर्ती में अपना आवेदन लगाकर बैंक में चपरासी की वैकेंसी का हिस्सा ले सकते हैं.

Also Read: NSA की फुल फॉर्म क्या होती है? NSA Full Form In Hindi

5. दिल्ली सब इंस्पेक्टर वैकेंसी 2023

दिल्ली सब इंस्पेक्टर के लिए प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में नई भर्तियों का आयोजन किया जाता है. अप्रैल 2023 में दिल्ली सब इंस्पेक्टर वैकेंसी निकलने की पूरी उम्मीद है. केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष दिल्ली सब इंस्पेक्टर वैकेंसी का गठन करके देश के सभी युवाओं को सब इंस्पेक्टर बनने का एक मौका देती है. दिल्ली सब इंस्पेक्टर वैकेंसी में देश का हर युवा अपना आवेदन लगा सकता है.

इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा पास होना और बारहवीं कक्षा के बाद किसी भी विषय में डिग्री होना अनिवार्य किया गया है. आवेदन करने वाली आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना अनिवार्य रखा गया है. दिल्ली सब इंस्पेक्टर वैकेंसी में आवेदन करने वाले आवेदक की शरीर की लंबाई 172 सेंटीमीटर होना अनिवार्य रखी गई है. इसके अलावा आवेदक को आवेदन करने और लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल परीक्षा और फिजिकल परीक्षा से गुजरना होता है.

6. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सिक्योरिटी वैकेंसी 2023

भारत के प्रधानमंत्री और भारत के राष्ट्रपति को जेंट्स की सिक्योरिटी मिलती है और जेड प्लस की सिक्योरिटी देने वाले सिक्योरिटी फाइटर की वैकेंसी प्रतिवर्ष रिक्त पदों के आधार पर निकलती रहती है. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सिक्योरिटी वैकेंसी 2023 के बारे में यदि बात की जाए तो जून 2023 में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सिक्योरिटी की वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा.

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सिक्योरिटी में शामिल होने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 28 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. शरीर की लंबाई 180 सेंटीमीटर होना अनिवार्य रखी गई है. इसके अलावा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सिक्योरिटी वैकेंसी में आवेदन करने वाले कर्मचारियों को एक सामान्य लिखित परीक्षा से गुजरने के बाद कठिन फिजिकल परीक्षा और ट्रेनिंग से गुजरना होता है. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर इस वैकेंसी में 12वीं पांस उम्मीदवार आवेदन लगा सकते हैं.

7. इंडियन एयर फोर्स वैकेंसी 2023

इंडियन एयरपोर्ट्स भारत का बहुत बड़ा विभाग है. भारतीय वायुसेना विभाग में प्रतिवर्ष नए पदों की भर्ती का आयोजन किया जाता है. जिस प्रकार के थल सेना विभाग के द्वारा नई भर्तियों का आयोजन होता है. उसी प्रकार से वायु सेना डिपार्टमेंट के द्वारा भी नई वैकेंसी का आयोजन किया जाता है.

इंडियन एयर फोर्स वैकेंसी प्रतिवर्ष साल में दो बार आयोजित होती है. साल 2023 में यह वैकेंसी मार्च महीने में आयोजित होने वाली है और उसके पश्चात साल 2023 के अक्टूबर महीने में भी इंडियन एयर फोर्स वैकेंसी का आयोजन किया जा सकता है.

A. इंडियन एयरफोर्स एक्स ग्रुप वैकेंसी 2023

इंडियन एयरफोर्स की वैकेंसी दो अलग-अलग ग्रुप में निकाली जाती है. इंडियन एयरफोर्स एक्स ग्रुप की वैकेंसी और इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप की वैकेंसी दोनों साथ में ही आयोजित होती है. इंडियन एक्स ग्रुप वैकेंसी में आवेदन करने वाले आवेदक का 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

आवेदक की शरीर की लंबाई 172 सेंटीमीटर होना जरूरी है. आवेदक की उम्र 17 वर्ष से लेकर 22 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. इसके अलावा इंडियन एयरफोर्स एक्स ग्रुप वैकेंसी 2023 में आवेदन करने वाले लोगों के लिए एक मुख्य मापदंड यह भी रखा गया है, कि वह भारत का मुख्य नागरिक होना अनिवार्य है.

B. इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप वैकेंसी 2023

इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप वैकेंसी के बारे में बात की जाए तो इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप वैकेंसी 12वीं कक्षा पास विद्यार्थी के लिए रखी गई है. इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप में हर कोई बारहवीं कक्षा का विद्यार्थी आवेदन लगा सकता है. इसके लिए किसी भी विषय वर्ग के लिए पहले से निर्धारण नहीं किया गया है.

इंडियन एयरफोर्स वाई ग्रुप वैकेंसी में आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 17 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. शरीर की लंबाई 172 सेंटीमीटर होना जरूरी है. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

8. इंडियन नेवी गवर्नमेंट जॉब्स 2023

भारतीय सुरक्षा और डिफेंस क्षेत्र में इंडियन आर्मी और इंडियन एयरपोर्ट के साथ-साथ इंडियन नेवी की वैकेंसी का भी आयोजन किया जाता है. इंडियन नेवी की वैकेंसी हर साल एक बार जरूर आयोजित होती है. लेकिन इंडियन एयर फोर्स और इंडियन आर्मी की तुलना में इंडियन नेवी के पोस्ट काफी कम होते हैं.

जुलाई 2023 में इंडियन नेवी गवर्नमेंट जॉब का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. इंडियन नेवी में आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास न्यूनतम बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. साथ ही साथ विद्यार्थी की उम्र 17 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के बीच होना अनिवार्य रखी गई है. विद्यार्थी के शरीर की लंबाई 170 सेंटीमीटर अनिवार्य रखी गई है.

9 नर्सिंग ऑफिसर वैकेंसी 2023

गवर्नमेंट जॉब के बारे में बात करें तो प्रतिवर्ष अलग-अलग पदों पर बहुत सारी गवर्नमेंट जॉब का आयोजन किया जाता है. नर्सिंग ऑफिसर की वैकेंसी राज्य स्तर पर होने के साथ-साथ केंद्रीय स्तर पर भी होती है. केंद्रीय स्तर पर नर्सिंग ऑफिसर वैकेंसी प्रतिवर्ष रिक्त पदों के आधार पर निर्धारित होती है. नर्सिंग ऑफिसर गवर्नमेंट जॉब 2023 के बारे में बात करें तो नर्सिंग ऑफिसर वैकेंसी 2030 का नोटिफिकेशन मई महीने में आने वाला है.

नर्सिंग ऑफिसर के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास बीएससी नर्सिंग का डिप्लोमा होना अनिवार्य है. इसके अलावा एएनएम और जीएनएम नर्सिंग डिप्लोमा वाले विद्यार्थी भी इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए उम्र न्यूनतम 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष रखी गई है. नर्सिंग ऑफिसर पद पर आवेदन करने वाला विद्यार्थी मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

10. डॉक्टर एवं चिकित्सक वैकेंसी 2023

अस्पताल में उपचार करने वाला डॉक्टर जिसे प्रतिवर्ष अलग-अलग भर्तियों के माध्यम से चयनित किया जाता है. डॉक्टर बनने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है. डिग्री लेने के बाद भी एक जटिल परीक्षा को पास करने के बाद सरकारी डॉक्टर बनने का मौका मिलता है.

सरकारी डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस की डिग्री पूरी करने के बाद आपको एक मास्टर डॉक्टरी डिग्री पूरी करनी होती है. जैसे कि एम एस या एमडी इत्यादि. शैक्षणिक योग्यता मापदंड को पूरा करने वाला उम्मीदवार डॉ व चिकित्सक वैकेंसी में आवेदन कर सकता है. गवर्नमेंट चिकित्सक वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन मई महीने में जारी किया जाएगा. मई महीने में आप गवर्नमेंट चिकित्सक वैकेंसी 2023 में अपना आवेदन लगा सकते हैं.

राज्य स्तरीय गवर्नमेंट जॉब्स 2023

सभी राज्यों में अलग-अलग राज्य स्तरीय गवर्नमेंट जॉब का गठन किया जाता है. राज्यस्तरीय गवर्नमेंट जॉब का आयोजन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है. राज्य स्तर पर बहुत सारी सरकारी नौकरी का गठन किया जाता है. नीचे हम राज्य स्तरीय गवर्नमेंट जॉब 2023 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करवा रहे हैं.

1. एसएससी जीडी वैकेंसी 2023
2. पुलिस वैकेंसी 2023
3. वन विभाग वैकेंसी 2023
4. लैब असिस्टेंट वैकेंसी 2023
5. अध्यापक वैकेंसी 2023
6. LDC वैकेंसी 2023

1. एसएससी जीडी वैकेंसी 2023

राज्य स्तर पर जितनी भी सरकारी वैकेंसी का आयोजन किया जाता है. उसमें एसएससी जीडी भी मुख्य तौर पर है. एसएससी जीडी की वैकेंसी प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में निकलती है और यहां दसवीं पास में 12वीं पास विद्यार्थी एसएससी जीडी वैकेंसी में अपना आवेदन लगाकर सरकारी कर्मचारी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. एसएससी जीडी वैकेंसी का नोटिफिकेशन मई 2023 में आने वाला है मई महीने में सर्वाधिक सरकारी वैकेंसी यों का आयोजन किया जाएगा.

एसएससी जीडी वैकेंसी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और 12वीं पास रखी गई है. इस वैकेंसी में अपना आवेदन करने वाले विद्यार्थी की शरीर की लंबाई 168 सेंटीमीटर और महिलाओं के शरीर की लंबाई 150 सेंटीमीटर रखी गई है.

2 पुलिस वैकेंसी 2023

राज्य स्तर पर पुलिस की नई भर्तियों का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है. अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा अपने-अपने राज्य में पुलिस भर्ती का आयोजन करके रिक्त पदों को पूरा किया जाता है. उदाहरण के तौर पर राजस्थान पुलिस के बारे में बात करें तो राजस्थान पुलिस गवर्नमेंट जॉब वैकेंसी 2023 का गठन सरकार के द्वारा जल्दी किया जाएगा सरकार प्रतिवर्ष राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन निकलती है.

Image : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती

पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है. उम्र 18 वर्ष न्यूनतम और अधिकतम 35 वर्ष रखी गई है. पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी 2023 में आवेदन करने वाले पुरुष की शारीरिक लंबाई 170 सेंटीमीटर और महिला की शारीरिक लंबाई 155 सेंटीमीटर होना अनिवार्य रखा गया है.

3. वन विभाग वैकेंसी 2023

वन विभाग में प्रतिवर्ष वैकेंसी का गठन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है. राज्य सरकार अपने अपने वन विभाग में रिक्त पदों को देखते हुए नई वैकेंसी का चयन करती है वन विभाग में वनरक्षक और वनपाल जैसी भर्तियों का प्रतिवर्ष चयन होता है. वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जुलाई महीने में आने की पूरी उम्मीद है. राज्य सरकार के द्वारा लिखित एग्जाम से करीब तीन-चार महीने पहले वन विभाग वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी करती है. उसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया होती है. वन विभाग वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है और उम्मीदवार के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर बाहरवी कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य रखा गया है. शरीर की लंबाई 170 सेंटीमीटर रखी गई है.

4. लैब असिस्टेंट वैकेंसी 2023

राज्य स्तर पर लैब असिस्टेंट भर्ती का आयोजन भी किया जाता है. लैब असिस्टेंट के बारे में बात करें तो कॉलेज सरकारी स्कूल में लैब प्रोफेसर या लैब शिक्षक के साथ अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला असिस्टेंट लैब असिस्टेंट कहलाता है. प्रतिवर्ष राज्य सरकार के द्वारा लैब असिस्टेंट की वैकेंसी का आयोजन किया जाता है.

लैब असिस्टेंट भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन सितंबर महीने में जारी होने वाला है. लैब असिस्टेंट वैकेंसी में आवेदन करने वाली आवेदक की उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष बना रखा गया है. आवेदक के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12 वीं कक्षा विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

5. टीचर वैकेंसी 2023, सरकारी अध्यापक जॉब 2023

राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग पदों पर वैकेंसी किया जाता है. बहुत सारे अलग-अलग पद होते हैं. उन सभी पदों पर सरकार प्रतिवर्ष नई भर्तियों का गठन करती है. टीचर वैकेंसी के बारे में नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

A. फर्स्ट ग्रेड टीचर वैकेंसी 2023

फर्स्ट ग्रेड टीचर वैकेंसी का नोटिफिकेशन सरकार के द्वारा जुलाई महीने में जारी किया जाएगा. सरकार फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती 2023 के माध्यम से नए फर्स्ट ग्रेड अध्यापकों को चयनित करेगी. इस भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मास्टर ग्रेजुएशन डिग्री होना और B.Ed की डिग्री होना अनिवार्य रखा गया है. न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष रखी गई है.

B. सेकंड ग्रेड टीचर वैकेंसी 2023

सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन अगस्त महीने में जारी किया जाएगा. सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती 2023 के माध्यम से नए सेकंड ग्रेड अध्यापकों को चयनित किया जाएगा. इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले आवेदक के पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ साथ बीएड की डिग्री और मास्टर डिग्री होना अनिवार्य रखा गया है. न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष रखी गई है.

C. थर्ड ग्रेड टीचर वैकेंसी 2023

थर्ड ग्रेड टीचर वैकेंसी के बारे में बात करें तो प्रतिवर्ष सबसे अधिक टीचर वैकेंसी के तौर पर थर्ड ग्रेड टीचर वैकेंसी का गठन सरकार के द्वारा किया जाता है. इस बार थर्ड ग्रेड टीचर वैकेंसी को फरवरी 2023 में निकाला जा रहा है. सरकार के द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. फरवरी 2023 में थर्ड ग्रेड टीचर के एग्जाम होने वाले हैं. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर ग्रेजुएशन डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री या फिर बीएसटीसी की डिग्री होना अनिवार्य रखा गया है. उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक निर्धारित की गई है.

D. प्रोफेसर वैकेंसी 2023

राज्य स्तर पर कॉलेज प्रोफेसर और लेक्चरर की भर्तियों का आयोजन होता है. कॉलेज प्रोफेसर और लेक्चरर की भर्तियां सीमित पदों के लिए निकलती है. सरकार के द्वारा जल्द ही राज्य स्तर पर रिक्वायरमेंट के अनुसार कॉलेज प्रोफेसर और लेक्चरर के पदों के लिए गवर्नमेंट जॉब नोटिफिकेशन को जारी किया जाएगा. इस पद पर आवेदन करने वाले कर्मचारी के पास पीएचडी की डिग्री होना अनिवार्य है.

C. प्रधानाध्यापक वैकेंसी 2023

प्रधानाध्यापक वैकेंसी का नोटिफिकेशन नवंबर महीने में जारी होने वाला है. सरकार के द्वारा प्रधानाध्यापक पद पर में कर्मचारियों का चयन किया जाएगा. इसके लिए न्यूनतम मास्टर ग्रेजुएशन के साथ बीएड रखा गया है. उम्र के बारे में बात की जाए तो 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष उम्र रखी गई है.

6. एलडीसी भर्ती 2023

राज्य स्तर पर एलडीसी भर्ती 2023 के माध्यम से नए कंप्यूटर ऑपरेटर को शहीद होने का मौका दिया जाएगा. यहां पर आयकर विभाग के साथ-साथ अन्य सरकारी विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर कर्मचारियों को चयनित किया जाता है. यहां न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है. यहां लिखित परीक्षा के साथ-साथ एक कंप्यूटर टेस्ट किया जाता है. उसके आधार पर ही आपका होता है. सरकार के द्वारा जल्द ही कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए एलडीसी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

निष्कर्ष

देशभर में राष्ट्रीय स्तर पर और राज्य स्तर पर बहुत सारी सरकारी भर्तियों का गठन किया जाता है. आज के आर्टिकल में हमने आपको राष्ट्रीय स्तर पर और राज्य स्तर पर निकलने वाली सभी सरकारी भर्तियों के बारे में विस्तार में जानकारी दी है. आज के आर्टिकल सरकारी नौकरी 2023 : इस वर्ष निकलने वाली सरकारी भर्तियां में आपको Govt Jobs 2023 जैसे पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023, आर्मी रिक्वायरमेंट 2023, बैंक विभाग भर्ती 2023, आईपीएस और आईएएस नोटिफिकेशन 2023, यूपीएससी भर्ती 2023, एसएससी जीडी वैकेंसी 2023 के बारे में डिटेल में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है. हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version